आधार कार्ड असली है या नकली? ऐसे करें चेक, जानें प्रोसेस

आधार कार्ड असली है या नकली? ऐसे करें चेक, जानें प्रोसेस
आधार कार्ड एक ऐसा डाॅक्यूमेंट है जिसकी जरूरत सबको पड़ती ही है। देश भर में इस UIDAI के द्वारा अधिकृत सेंटर पर अब भी बनवाया जा सकता है। लेकिन देश में बहुत से मामले भी देख गये हैं जब लोगों को फर्जी आधार कार्ड बना दिया गया था। ऐसे में अगर आपको अपने आधार कार्ड वैधाता पर संदेह है तो घर बैठे ही क्राॅस चेक कर सकते हैं। आइए जानते हैं पूरा प्रोसेस-
आधार कार्ड
आपका आधार कार्ड असली है या नकली, अब एक क्लिक पर पता कर सकेंगे। यह सुविधा UIDAI ने https://resident.uidai.net.in/aadhaarverification वेबसाइट पर दी है। इसमें आधार नंबर भरकर पता चल जाएगा कि जो आधार नंबर उनको मिला है वो सही है या नहीं। असली-नकली आधार को आप ऐसे चेक कर सकते हैं.
आधिकारिक वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाएं। इसके अलावा आप सीधे https://resident.uidai.gov.in/verify पर भी विजिट कर सकते हैं।
इसके बाद My Aadhaar सेगमेंट के आधार सर्विसेज सेक्‍शन में वेरिफाई (Aadhaar Verify) आधार नंबर पर क्लिक करें।
यहां एक आधार वेरिफिकेशन पेज खुलेगा, आपको एक Text Box दिखाई देगा जहां आपको अपना आधार नंबर डालना होगा।
वेरिफाई पर क्लिक करने के बाद अगर आपके द्वारा डाला गया 12 डिजिट वाला नंबर वाकई आधार नंबर है और डीएक्टिवेट नहीं हुआ है, तो आपके आधार नंबर के मौजूद होने और ऑपरेशनल होने का स्‍टेटस वेबसाइट पर शो होगा। इसके साथ ही नीचे आपकी पूरी डिटेल होगी वहीं नबंर नकली होगा तो इनवैलिड आधार नंबर लिख कर आएगा।
Source: https://www.livehindustan.com

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।

*****