Pradhan Mantri Krishi Udaan scheme पीएम कृषि उड़ान योजना 2020

 Pradhan Mantri Krishi Udaan scheme पीएम कृषि उड़ान योजना 2020

PM Krishi Udan Yojana की घोषणा केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा केंद्रीय बजट 2020 21 पेश करते हुए की गई थी । किसान उड़ान योजना के तहत किसानों और कृषि उत्पादों को परिवहन में सहायता उपलब्ध कराना Krishi Udan Scheme 2020 की अहम उद्देश्य है । प्रधानमंत्री कृषि उड़ान योजना के तहत किसानों की फसल को विशेष विमानों की सहायता से देश के एक स्थान से दूसरे स्थान तक समय से पहुंचाना अहम भूमिका होगी जिससे किसान का फसल खराब होने से पहले उचित बाजार तक पहुंच सकेगा। परिणाम स्वरूप किसानों की आय में वृद्धि होगी जिससे केंद्र सरकार की घोषणा कृषि के आय को दुगनी करने में मदद मिलेगी ।

Pradhan Mantri Krishi Udaan scheme

PM KRISHI UDAN YOJANA 2020

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा केंद्रीय बजट 2020 21 पेश करते हुए कृषि उड़ान योजना को इंटरनेशनल तथा नेशनल रूट पर नागरिक उड़ान मंत्रालय की सहायता से शुरू करने की बात कही गई थी । ( Krishi Udaan scheme will be started on the international,national route and with the help of ministry of civil aviation ) PM Krishi Udan Yojana 2020 के तहत केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा हवाई अड्डे के संचालकों से रियायत के संदर्भ में वित्तीय प्रोत्साहन चुनिंदा एयरलाइंस को उपलब्ध कराया जा रहा है और इस योजना के अंतर्गत दूध ,मछली ,मांस आदि खराब होने वाली चीजों को हवाई जहाज के माध्यम से जल्द से जल्द उचित बाजार पहुंचाया जाने का उद्देश्य रखा गया है ।

 PM KISAN KRISHI UDAN YOJANA 2020 HIGHLIGHTS

 योजना का नाम

प्रधानमंत्री कृषि उड़ान योजना

 घोषणा की गई

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा

 घोषणा की तिथि

1 फरवरी 2020

 लाभार्थी

देश का हर एक किसान

 लाभ

समय से फसल को उचित बाजार राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय उपलब्ध कराना

 उद्देश्य

किसान की फसल को बर्बाद होने से बचाना तथा फसल के ऊपर अधिक से अधिक मूल्य किसान को प्रदान करना ।

 Official Website

Click Here                        

प्रधानमंत्री कृषि उड़ान योजना 2020 ऑनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था

देश के जो भी इच्छुक किसान पीएम कृषि उड़ान योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं उन्हें रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन के माध्यम से करना होगा तभी उन्हें Krishi Udan Scheme 2020 का लाभ मिल पाएगा । प्रधानमंत्री कृषि उड़ान योजना के द्वारा सरकार के जरिए एयर लाइनों को प्रोत्साहित किया जाएगा जिसके तहत देश के विभिन्न हिस्सों में उड़ने वाले विमानों पर कम से कम आधी सीटें सब्सिडी पर उपलब्ध कराई जाएगी साथ ही इस योजना में भाग लेने वाले विमानों को एक निश्चित मात्रा में व्यवहारयता गैप फंडिंग (वीजीएफ) भी प्रदान की जाएगी । जिससे इन एयर लाइनों को घाटे का सामना नहीं करना होगा साथ ही किसानों को सब्सिडी पर वाहन में सीट भी मिल पाएगी और वह अनाज को उचित मंडी तक पहुंचा भी पाएंगे ।

[post_ads]

PM KRISHI UDAN SCHEME 2020 के उद्देश्य

  • प्रधानमंत्री कृषि उड़ान योजना की शुरुआत किसानों को उनकी फसल पर उचित कीमत उपलब्ध कराने के उद्देश्य से की गई है । हमारे देश के ज्यादातर किसान कृषि पर ही निर्भर करते हैं ऐसे में उनका फसल बर्बाद ना हो कर उचित मंडी तक समय से पहुंच जाएं तो उन्हें फसल पर अच्छी खासी कीमत मिल सकती है । और इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए PM Krishi Udan Yojana 2020 की शुरुआत की गई है ।
  • कृषि उड़ान योजना के जरिए किसानों की आय को दुगनी करने में काफी मदद मिलेगी ।
  • Pm Krishi Udaan Scheme 2020 के जरिए किसानों के उत्पादों को समय से एक निश्चित और बड़ा बाजार उपलब्ध हो सकेगा ।
  • प्रधानमंत्री कृषि उड़ान योजना का लाभ देश के सभी किसानों को प्रदान किया जाएगा साथ ही इस योजना का लाभ लेकर किसान कृषि क्षेत्र से ही अच्छी खासी धनराशि इकट्ठा कर पाएंगे । जिससे उनका जीवन यापन सरलता से हो पाएगा ।
  • PM Krishi Udan Yojana के जरिए किसानों के फसल को न केवल देश के यानि राष्ट्रीय बाजार ही उपलब्ध हो पाएंगे बल्कि किसानों के फसल को अंतर्राष्ट्रीय बाजार भी उपलब्ध कराया जाएगा ।

कृषि किसान उड़ान योजना का संचालन

कृषि किसान उड़ान योजना के तहत देश के किसानों को सब्सिडी आधारित हवाई सेवा उपलब्ध कराई जाएगी यह योजना अंतर राज्य तथा अंतरराष्ट्रीय दोनों मार्गों पर उपलब्ध होगी । कृषि किसान उड़ान योजना के तहत किसानों को आधी सीटें सब्सिडी दरों पर उपलब्ध कराए जाएंगे जिससे किसान कम खर्च पर आवागमन कर सकेंगे । व्यवहारीयता फंडिंग के नाम पर किसानों को एक निश्चित मात्रा में राशि प्रदान की जाएगी यह राशि किसानों को केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार दोनों के द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा । राशि प्रदान की जाएगी यह राशि किसानों को केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार दोनों के द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा ।

प्रधानमंत्री किसान कृषि उड़ान योजना की पात्रता तथा आवश्यक दस्तावेज

इस योजना के तहत आवेदन करने वाला व्यक्ति भारत का स्थाई निवासी तथा किसान होना अनिवार्य है ।

आधार कार्ड

खेती संबंधित दस्तावेज

निवास प्रमाण पत्र

आय प्रमाण पत्र

मोबाइल नंबर

किसान वर्तमान में खेती कर रहा है इसका शपथ पत्र , इत्यादि आई

कृषि उड़ान योजना 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

PM Krishi Udan Yojana Online Application Process Step By Step

  • सबसे पहले आपको PM Krishi Udaan Scheme की आधिकारिक वेबसाइट पर जानी होगी । PM Krishi Udaan Scheme की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें ।
  • वेबसाइट पर जाते ही आपके सामने इसका Home Page खुलकर आ जाएगा 
  • Home Page पर नीचे Beneficiary Corner में आपको Beneficiary registration का ऑप्शन देखने को मिलेगा । 
  • PM Kisan Udaan scheme Apply करने के लिए आपको Beneficiary registration के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।
  • जैसे ही आप Beneficiary registration के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया एप्लीकेशन फॉर्म खुल कर आ जाएगा ।
  • इस फॉर्म में आपको अपनी सभी जानकारी जैसे Beneficiary Type, Category ,Name Gender Mobile Number State Distic ,PIN Code, Bank Account Details इत्यादि की जानकारी दर्ज कर सबमिट करनी होगी ।
  • फॉर्म सबमिट करते ही आपका रजिस्ट्रेशन PM Krishi Udan Yojana 2020 के अंतर्गत हो जाता है और आपको एक लॉगइन आईडी पासवर्ड मिल जाती हैं ।
[post_ads_2]

KRISHI UDAN SCHEME 2020 PORTAL LOGIN

  • सबसे पहले आपको कृषि उड़ान के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा । जाने के लिए यहां क्लिक करें ।
  • वेबसाइट पर जाते हैं आपके सामने इसका Home Page खुलकर आ जाएगा । 
  • Home Page पर आपको Menu bar में Login लिंक का देखने को मिलेगा , Login करने के लिए आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा ।
  • जैसे ही आप Login के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा । 
  • यहां पर आप अपना User Beneficiary ID या E mail ID दर्ज करेंगे और Password दर्ज करने के बाद दिए गए Captcha code को दर्ज कर log in के बटन पर क्लिक करेंगे ।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद जैसे ही आप Login करेंगे आपका PM Krishi Udan Yojana Login आसानी से हो जाएगा ।

प्रधानमंत्री कृषि उड़ान योजना क्या है ?

  • प्रधानमंत्री कृषि उड़ान योजना केंद्र सरकार के द्वारा किसानों को हवाई सुविधा के साथ उनके फसल को एक राज्य से दूसरे राज्य या अंतरराष्ट्रीय मंडी उपलब्ध कराने के उद्देश्य से शुरू की गई एक योजना है । इस योजना के तहत किसानों को आधी सब्सिडी पर फ्लाइट में सीट उपलब्ध कराई जाती हैं साथ ही उनके फसल को उचित बाजार तक पहुंचाया जाता है ।

कृषि उड़ान योजना से किसानों को क्या फायदा हैं ?

  • वैसे तो वैसे कृषि उड़ान योजना से किसानों को बहुत सारे फायदे हैं लेकिन इनमें से सबसे बड़ा फायदा किसानों को समय से यानी फसल बर्बाद होने से पहले एक उचित बाजार उपलब्ध हो जाता है जिससे उनके फसल को सही कीमत मिल पति हैं । यानी इससे किसानों की आय में वृद्धि होगी और उनका जीवन यापन सही ढंग से हो पाएगा ।

कृषि उड़ान योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है ?

  • प्रधानमंत्री कृषि उड़ान योजना का लाभ लेने के लिए देश का कोई भी किसान ऑनलाइन इसके आधिकारिक पोर्टल से आवेदन कर सकता है ।

प्रधानमंत्री कृषि उड़ान योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

  • प्रधानमंत्री कृषि उड़ान योजना के लिए आवेदन आप इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन के माध्यम से कर सकते हैं। Krishi Udan Scheme 2020 Online Apply करने की संपूर्ण प्रक्रिया हमने इस आर्टिकल के ऊपर में बताई है।

किसान कृषि उड़ान योजना की घोषणा कब और किसके द्वारा की गई ?

  • प्रधानमंत्री किसान कृषि उड़ान योजना की घोषणा केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा केंद्रीय बजट 2020 21 को पेश करने वक्त 1 फरवरी 2020 को की गई ।

Source: http://agriculture.gov.in/

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे। 
*****

Comments

This week popular schemes

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची। ऐसे देखे लिस्ट में अपना नाम ?

SEPD Odisha Free Laptop Distribution Scheme 2021

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लाभार्थी सूची 2021 Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana List 2021

7th Pay Commission Latest Updates: करीब 52 लाख केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 26 जून बड़ा दिन, DA, DR एरियर की पूरी हो सकती है मुराद

Uttar Pradesh Shramik Card Online Registration 2020 उत्तर प्रदेश श्रमिक कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण 2020

Haryana Rs. 5000 Grant Scheme for Majdur, Driver, Shopkeeper, 2021

Actuaries Procedure for Inquiry of Professional and Other Misconduct Amendment Rules, 2021

DDA Housing Scheme 2021 : Registration money payment Procedure for waitlisted applicants

Mera Parivar Pehchan Patra Haryana हरियाणा परिवार पहचान पत्र क्या है ,कैसे बनाए ?

Securities Contracts Regulation Amendment Rules, 2021