Jharkhand Krishi Rin Mafi Yojana 2020 झारखण्ड कृषि ऋण माफी योजना 2020

Jharkhand Krishi Rin Mafi Yojana 2020 झारखण्ड कृषि ऋण माफी योजना 2020 

jharkhand+krishi+rin+mafi+yojana
आज हम आपको इस लेख के माध्यम से “झारखण्ड कृषि ऋण माफी योजना (किसान कर्ज माफी स्कीम)” की जानकारी देंगे। झारखण्ड राज्य में 75 प्रतिशत आबादी ऐसी है जो कृषि और संबद्ध गतिविधियों पर निर्भर करती है। ऐसे में झारखण्ड राज्य सरकार किसानों एवं कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों के विकास के लिए हमेशा हर संभव प्रयास करती हैं। ऐसा ही एक प्रयास हाल ही में भी किया गया हैं। झारखण्ड सरकार ने साल 2020-21 के आम बजट में किसानों को कृषि के लिए लिये गये ऋण को माफ़ करने के लिए एक योजना की शुरुआत करने का ऐलान किया है। जिसका नाम है ‘झारखण्ड कृषि ऋण माफ़ी योजना’ है।

[post_ads]

इस योजना का लाभ किन लाभार्थियों को एवं किस तरह से प्राप्त होगा  नीचे हम आपको Jharkhand Krishi Rin Mafi Yojana 2020 Farmer Loan Waiver Scheme | Kisan Karj Mafi Yojna List & Status In Hindi | Jharkhand KCC Loan Application Form PDF | झारखण्ड किसान कर्ज माफी योजना सूची/लिस्ट की जानकारी प्रदान कर रहे हैं। इसके साथ ही झारखण्ड कृषि ऋण माफ़ी योजना पात्रता लिस्ट और आवेदन/पंजीकरण प्रक्रिया की जानकारी भी साझा करेंगे। कृपया अंत तक बने रहें।

इस लेख से सम्बंधित कुछ मुख्य बातें। 
  • झारखण्ड कृषि ऋण माफी योजना 2020 (किसान कर्ज माफी)
  • किसान कर्ज माफी योजना झारखण्ड की मुख्य विशेषताएं
  • झारखण्ड कृषि ऋण माफी योजना हेतु योग्यता (पात्रता)
  • Jharkhand Krishi Rin Mafi Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज
  • झारखण्ड किसान कर्ज माफी/कृषि ऋण माफी योजना 2020 आवेदन प्रक्रिया
झारखण्ड कृषि ऋण माफी योजना 2020 (किसान कर्ज माफी)

Jharkhand Krishi Rin Mafi Yojana (Farmer Loan Waiver Scheme) – झारखण्ड सरकार ने राज्य के किसानों के लिए शुरू की गई “कृषि ऋण माफी योजना (किसान कर्ज माफी स्कीम) का उद्देश्य उनके कृषि के लिए लिए गए ऋण को माफ़ करना है। इस योजना के तहत लाभ के रूप में किसानों के कृषि के लिए लिए गये ऋण में 50 हजार रूपये तक की राशि के ऋण को माफ करने का निश्चय किया गया है। नीचे झारखण्ड कृषि ऋण माफ़ी योजना का संक्षिप्त सारांश देखें:
योजना का नाम
कृषि ऋण माफी योजना ( किसान कर्ज माफी )
राज्य
झारखण्ड
लांच की तारीख
मार्च , सन 2020
लांच की गई
झारखण्ड वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव जी द्वारा
लाभार्थी
राज्य के गरीब किसान
किसान सूची / लिस्ट
जल्द ही उपलब्ध
लाभ
50 हजार रुपये तक का कृषि ऋण माफ
आवेदन करने की तरीक
जल्द ही उपलब्ध
हेल्पलाइन नंबर
अभी उपलब्ध नहीं
आधिकारिक वेबसाइट
Available Soon

किसान कर्ज माफी योजना झारखण्ड की मुख्य विशेषताएं

Key Features of Kisan Karj Mafi Yojana Jharkhand (Loan Waiver Scheme) – झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी ने अभी हाल ही में “किसान कर्ज माफी योजना (कृषि ऋण माफी स्कीम) की घोषणा की है। झारखण्ड सरकार राज्य के सभी छोटे व सीमांत किसानों के कृषि ऋण को माफ करने के उद्देश्य से इस योजना को शुरू कर रही है। योजना की मुख्य विशेषताएं निम्न प्रकार से हैं:
  • Jharkhand Krishi Rin Mafi Yojana के तहत लाभ के रूप में किसानों के कृषि के लिए लिए गये ऋण में 50 हजार रुपये तक की राशि के ऋण को माफ करने का निश्चय किया गया है।
  • इस योजना का लाभ लाभार्थियों को देने के लिए 2,000 करोड़ रूपये की अनंतिम राशि आवंटित की गई है, इतने में सभी किसानों को कृषि के लिए लिए जाने वाले ऋण को माफ किये जाने का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • कृषि ऋण माफी स्कीम के तहत राज्य सरकार उन किसानों की कुल संख्या का आकलन करेगी, जिन्होंने ऋण लिया था और साथ ही कुल राशि का भी जिसे उन्हें चुकाने की जरुरत है।
  • Kisan Karj Mafi Yojna में किसानों के लिए एक और बड़ा बजटीय प्रावधान का भी ऐलान किया गया हैं कि जो किसान 300 यूनिट से कम बिजली की खपत करते हैं। ऐसे लोगों को पहले 100 यूनिट के लिए कोई भी बिजली का बकाया नहीं देना होगा।
  • ऐसे किसान जिनकी आय का हिस्सा केवल उनके कृषि के कर्ज को चुकाने में व्यय हो जाता हैं, उन्हें इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • झारखण्ड सरकार की इस योजना का लाभ अल्पकालिक हैं, यानि कि इस योजना का लाभ लाभार्थियों को कम समय के लिए ही प्राप्त होगा।
झारखण्ड कृषि ऋण माफी योजना हेतु योग्यता (पात्रता)

Eligibility Criteria for Jharkhand Krishi Rin Mafi Yojana (Loan Waiver Scheme) – इस योजना के पात्रता मापदंड की बात करें तो ऐसे किसानों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाना है, जोकि झारखण्ड की सीमा के अंदर आते हैं, एवं राज्य के मूल निवासी हैं। इसके साथ ही उस किसान का नाम लाभार्थी सूची/लिस्ट में आना चाहिए। इस योजना के तहत किसानों का केवल 50 हजार रुपये तक का ऋण/कर्ज माफ किया जायेगा।

[post_ads_2]

Jharkhand Krishi Rin Mafi Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

किसान कर्ज माफी योजना/कृषि ऋण माफी स्कीम का लाभ लेने के लिए लाभार्थी किसान के पास निम्नलिखित दस्तावेज होने आवश्यक है।
  • आधार कार्ड
  • आवसीय प्रमाण पत्र
  • लोन संबंधित दस्तावेज
  • सम्बंधित बैंक विवरण
  • मोबाइल नंबर
नोट – इस योजना का लाभ उठाने के लिए ऊपर दिए गए दस्तावेज होना जरुरी हैं, क्योंकि आवेदन के दौरान इनकी आवश्यकता पड़ सकती है। इसके लिए लाभार्थी किसान अपने साथ इन सभी दस्तावेजों की एक-एक फोटोकॉपी अवश्य रखें।

झारखण्ड किसान कर्ज माफी/कृषि ऋण माफी योजना 2020 आवेदन प्रक्रिया

Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana/Loan Waiver Scheme 2020 Application Process – झारखण्ड कृषि ऋण माफी योजना (Jharkhand Krishi Rin Mafi Yojna) में लाभार्थी किसान किस तरह से आवेदन/पंजीकरण कर सकते हैं, इसकी जानकारी अब तक सरकार ने नहीं दी है। आशा करते है कि सरकार जल्द ही इस योजना को लागू करने की गाइडलाइन जारी करेगी। जैसे ही झारखण्ड राज्य सरकार इस योजना से सम्बंधित कोई अन्य जानकारी साझा करेगी, हम आपको तुरंत सूचित कर देंगे।

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे
*****

Comments

This week popular schemes

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची। ऐसे देखे लिस्ट में अपना नाम ?

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लाभार्थी सूची 2021 Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana List 2021

Uttar Pradesh Shramik Card Online Registration 2020 उत्तर प्रदेश श्रमिक कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण 2020

भारत का दबाव कर गया काम, ब्रिटेन ने कोविशील्ड वैक्सीन को मान्यता दी

Union Bank of India Online Account Opening

Exemption of Examination Fees for the Students who have lost their parents due to COVID

Hostels in Navodaya Vidyalayas , State/UT-wise details of construction of hostels in Jawahar Navodaya Vidyalayas

BSSC : Mines Inspector Recruitment 2021

Appointment of Vice-Chancellor of Banaras Hindu University काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के कुलपति की नियुक्ति हेतु पुनविज्ञापन

CBSE Central Teacher Eligibility Test December 2021 - January 2022 Online Form