PRADHAN MANTRI KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

Pradhan Mantri KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के शुरुआत से किसानों के बीच एक लहर बना हुआ है और ऐसे में बहुत सारे किसान हैं जिनको सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है , आप भी एक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसान हो सकते हैं इसके लिए आपको p m kisan samman nidhi Yojana List में अपना नाम रेजिस्ट्रेशन करना होगा ।

P M KISAN YOJANA /PM KISAN SCHEME

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को सालाना ₹6000 की रकम 3 बराबर किस्तों में दी जाती है यानी किसानों के खाते में दो ₹2000 के तीन किस्त 1 वर्ष के भीतर भेजे जाते हैं । वैसे किसान जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 1 लाभार्थी हैं अपने किस्त को ऑनलाइन अपने मोबाइल नंबर आधार कार्ड नंबर और बैंक अकाउंट नंबर के जरिए चेक कर सकते हैं साथ ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी सूची को भी ऑनलाइन देखा जा सकता है ।
PM+Kisan+Samman+Nidhi+Yojana

लाभार्थी किसानों के लिए खुशखबरी /PM KISAN BENEFICIARY


अगर आप एक पात्र किसान हैं तो आप लोगों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी यह है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत फॉर्म में सुधार जैसे कि खाता नंबर,IFSC CODE , नाम मोबाइल नंबर इत्यादि CSC , Common service Centre , सामान्य सेव सेंटरों से भी किया जा सकता है । यहां तक कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन भी कॉमन सर्विस सेंटर पर जल्द ही शुरू हो जाएगा ।

यह भी पड़े :- Apply online under Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना मे ऑनलाइन आवेदन करें।

PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA 2019 / प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना


PMKSY status प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना कि स्तिथि को अब ऑनलाइन भी जांचा जा सकता है , Pm Kisan Yojan की शुरुआत छोटे और सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए की गई है । Pm Kisan Yojana की शुरुआत माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 24 फरवरी 2019 को झारखंड के गोरखपुर जिले से की गई और इस योजना के तहत किसानों को सालाना ₹6000 की रकम आर्थिक सहायता के तौर पर दी जाती है ।
Pm kisan Yojana के तहत किसानों को 2000-2000 रुपए की तीन किस्तें डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के माध्यम से स्थानांतरित की जाती है , किसान इसकी स्थिति को ऑनलाइन भी चेक कर सकता है , p m kisan Farmers Can Check Stuatus online
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पैसे भेजने की प्रक्रिया 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी किसानों की सूची राज्य सरकार के द्वारा केंद्र सरकार को भेजी जाती है और जब केंद्र सरकार को यह सूची मिल जाती है तो केंद्र सरकार के द्वारा किसानों के खाते में किस्त के पैसे को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से स्थानांतरित कर दिया जाता है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किस्त के पैसे मिलने 31 मार्च 2019 से ही शुरू हो चुके हैं ।
सभी किसानों को यह करना अनिवार्य 

सभी किसान भाइयों के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर है की , जिन किसानों को अभी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi scheme ) का पैसा नहीं मिल रहा है या उन किसानों का आवेदन अभी तक रुका हुआ है तो सरकार ने इन लोगों को 41 दिनों का समय दिया है 41 दिनों के भीतर,( 30 november 2019 ) किसानों को अपना आधार कार्ड पीएम किसान के साथ लिंक करना होगा । जो किसान Pm Kisan Aadhaar link नहीं करता है , उनको मोदी सरकार (Modi Government) की इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (p m kisan samman nidhi scheme ) का लाभ नहीं दिया जाएगा ।
यह भी पड़े :- Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme Last Date For Aadhaar Lini Is 30 November 2019.

P M KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA LIST


प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत एक और बहुत बड़ा बदलाव करते हुए पीएम किसान पोर्टल(pmkisan.Gov.in) पर एक नया लिंक जोड़ दिया गया है जिसके तहत किसान अपने ग्रामीण सूची को देख सकते है ।
PRADHAN MANTRI KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA LIST कैसे देखे ।
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसान भाई अब सीधा अपना नाम देख सकते हैं अगर उनका नाम इस सूची(pm kisan list) में मिल जाता है तो वह प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (p m kisan samman nidhi Scheme) की पूरी तरह से हकदार माने जायेंगे। 
PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA VILLAGE LEVEL FARMERS LIST

इस आर्टिकल की सहायता से हम यह बताएंगे कि आप pm kisan online registration/correction/pm kisan status कैसे जान पाओगे ।
PM KISAN ONLINE REGISTRATION

पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना/pm kisan के लिए आवेदन ऑफलाइन नोडल एजेंसी की मदद से या फिर लेखपाल के द्वारा किया जाता था लेकिन फिलहाल में ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर एक नया ऑप्शन जोड़ दिया गया है जिसकी बदौलत किसान अपना पंजीकरण खुद से या फिर वसुधा केंद्र के माध्यम से भी करवा सकते हैं ।
PRADHANMANTRI KISAN ONLINE REGISTRATION PROCESS 2019-20

PRADHANMANTRI KISAN के लिए ऑनलाइन आवेदन आप खुद से कर सकते हैं जिसकी प्रक्रिया हैं :-
  • सबसे पहले आपको pm kisan की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जानी होगी। 
  • वेबसाइट पर menu की सेक्शन में आपको Farmers Corner का एक ऑप्शन दिखेगा ।
  • आपको Farmers corner के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जिसके अंतर्गत आपको new Pm kisan registration का एक ऑप्शन दिखेगा । 
  • New registration वाले ऑप्शन का जैसे ही आप चयन करेंगे सबसे पहले आपको उस किसान का आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा जिनका आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं ।
  • अगर किसान का ब्यौरा पीएम किसान के तहत रजिस्टर्ड होता है तो वहां पर आपको इसकी जानकारी दिख जाती है ब्यौरा नहीं रजिस्टर्ड होने की स्थिति में आपको नया आवेदन करने को बताया जाएगा ।
  • नया आवेदन करे पर आपको क्लिक करना होगा ।
  • जैसे ही आप नया आवेदन करें पर क्लिक करते हैं आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आ जाएगी जिसमें आपको किसान की निजी जानकारी , बैंक अकाउंट की जानकारी जैसे कि Bank Ac Number और IFSC Code के साथ किसान का मोबाइल नंबर और उसके जमीन की जानकारी भरनी होगी ।
  • जैसे ही आप ऑनलाइन सारी जानकारी भर देते हैं ,आपको इस एप्लीकेशन को सबमिट करना होगा ।
  • सबमिट करते ही आपका आवेदन पीएम किसान योजना के लिए हो चुका है और कुछ दिनों बाद आप अपने आवेदन की स्थिति को भी अपने आधार कार्ड नंबर की बदौलत जांच पाओगे ।
  • सब सही रहता है तो जब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त भेजी जाएगी तो आपके खाते में भी ₹2000 की पहली किस्त भेज दी जाएगी इसकी स्थिति भी आप ऑनलाइन चेक कर सकते हैं ।
PM KISAN STATUS CHECK

अगर आपने पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन किया था या अभी किया है तो आप अपने आवेदन की स्थिति ,अपने पेमेंट की स्थिति, आपके एप्लीकेशन में कोई त्रुटि है या सब सही है इसको ऑनलाइन चेक कर सकते हैं ।
Pm kisan online Status check
  • सबसे पहले Pm kisan के आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  • pmkisan.gov.in पे जाने के बाद Menu सेक्शन के अंतर्गत आपको Farmers corner का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा ।
  • Farmers corner में आपको pm kisan beneficiary status का एक ऑप्शन देखने को मिलता है ।
  • Beneficiary status वाले ऑप्शन का चयन करना होगा , अब आप यहां से या तो आधार नंबर या फिर अकाउंट नंबर और तो और मोबाइल नंबर के भी बदौलत स्टेटस चेक कर सकते हैं ।
  • इन तीनों में से जो भी आपके पास मौजूद हैं वह दर्ज करें और  Getdata वाले बटन पर क्लिक करें ।
नोट :- अब आपके सामने आवेदन की सारी जानकारी , केंद्र सरकार के द्वारा भेजी गई पेमेंट की जानकारी और अगर कोई जानकारी गलत है वह दिख जाएगी ।
स्टेटस चेक करने पर अगर कोई जानकारी गलत है तो उसे सही कैसे करें ।

HOW TO PM KISAN CORRECTION

अगर आप ऊपर बताए गए तरीके से अपना स्टेटस चेक करते हैं और इसमें आपकी कोई जानकारी गलत होती है तो इसको सही करने के लिए आपके पास कुछ उपाय मौजूद हैं जो हम आपको नीचे बता रहे हैं ।
अगर आपका केवल नाम गलत होता है यानी कि pm kisan application में और Aadhaar card में जो आपका नाम है दोनों अलग-अलग है तो आप इसे ऑनलाइन सुधार कर सकते हैं । नाम के अलावा अगर कोई और गलती है तो इसे आप अपने लेखपाल से संपर्क कर या फिर कृषि कार्यालय में संपर्क कर यहां तक कि नोडल ऑफिसर से भी संपर्क करके सुधार करवा सकते हैं ।
PM KISAN NAME UPDATE

अगर आपके Pm kisan Application और Aadhaar card में नाम अलग-अलग होता है तो आप इसे ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं चलिए इसकी प्रक्रिया जान लेते हैं ।
PM KISAN NAME UPDATE STEP
  • सबसे पहले Pm kisan की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं। 
  • Menu के अंतर्गत Farmers Corner के ऑप्शन का चयन करें ।
  • Farmers Corner के अंतर्गत Edit Aadhaar Details वाले ऑप्शन का चयन करें ।
  • आपको यहां पर अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा इसके साथ ही आपको दिए गए कैप्चा कोड को डाल सबमिट करना होगा । 
  • सर्च के बटन पर क्लिक करते हैं आपके सामने आपकी डिटेल आ जाती है अब आप एक बार पुनः जांच लें कि आधार कार्ड में जो आपका नाम है और यहां पर जो आपका नाम दिख रहा है दोनों सही है या नहीं दोनों की स्पेलिंग भी सही है या नहीं ।
  • अगर दोनों अलग होती है तो आप आधार कार्ड के अनुरूप ही अपना नाम रखेंगे ऐसा करने के लिए Edit के ऑप्शन पर क्लिक करें ।
  • Edit पर क्लिक करते ही आपको नाम दर्ज करने का एक नया ऑप्शन दिख जाएगा जिसमें आप अपना वही नाम और स्पेल्लिंग देंगे जो आपके आधार कार्ड में मौजूद है ।
  • नाम इंटर करने के बाद आपको अपडेट के बटन पर क्लिक करना होगा जैसे ही आप अपडेट करेंगे आपका नाम pm kisan application में भी अपडेट हो जाएगा ।
HOW TO PM KISAN REGISTRATION ONLINE 2019 
PM KISAN YOJANA एक झलक में /ALL ABOUT PM KISAN SCHEME


SCHEME NAME ;- PRADHANMANTRI KISAN SAMMAN NIDHI YOJANA

Benefits 6000 PER YEAR TO ALL INDIAN FARMER
Launched in India Pm kisan Yojana
के

तहत

किसानों

को
2000-2000
रुपए

की

तीन

किस्तें

डायरेक्ट

बेनिफिट

ट्रांसफर
(DBT)
के

माध्यम

से

स्थानांतरित

की

जाती

है
,
किसान

इसकी

स्थिति

को

ऑनलाइन

भी

चेक

कर

सकता

है

, p m kisan Farmers Can Check Stuatus online
Launched by Piyush Goyal (Interim Finance Minister) pm kisan nidhi yojana launched by pm modi
1. Apply Online
2. pm kisan status check
3. pm kisan list
4. pm kisan offline form download
5. all about pm kisan in hindi
6. all about pm kisan in english
7. Official Website
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है और इसकी शुरुआत कब हुई ?/ what is Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ?
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत भारत के किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए की गई, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के छोटे और सीमांत किसानों को शामिल किया गया है । लगभग देश के 14.5 करोड़ किसान इस योजना के लाभार्थी हैं । प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को हर साल 2000 – 2000 की तीन किस्त मिलती है यह क़िस्त किसानों के बैंक खाते में सीधे पहुंचता है । प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (pradhanmantri kisan samman nidhi scheme ) की शुरुआत 1 फरवरी 2019 को अंतरराष्ट्रीय केंद्रीय बजट के दौरान पीयूष गोयल के द्वारा की गई ।
PM kisan Samman Nidhi के तहत आवेदन किस प्रकार से कर सकते हैं / How To apply for PM Kisan Yojana
  • PM kisan Samman Nidhi के लिए आवेदन करने की दो प्रक्रियाएं हैं पहला ऑनलाइन और दूसरा ऑफलाइन ।
किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की भी दो प्रक्रिया हैं
  • खुद से ऑनलाइन आवेदन , अधिक जानकारी यहां क्लिक करें।
  • CSC सेंटर के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन।
ऑफलाइन आवेदन आप अपने लेखपाल या कृषि कार्यालय से संपर्क कर करवा सकते हैं ।
PM kisan Samman Nidhi के लिए आवश्यक दस्तावेज / required document for Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ?
  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • खसरा और खतौनी की नकल
PM kisan Samman Nidhi Bank Account IFSC code update, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में बैंक खाता और आईएफएससी कोड कैसे बदलें ?

PM kisan Samman Nidhi Bank Account number aur IFSC code update , प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत आवेदन के समय अगर आपका बैंक अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड गलत हो गया है तो इसका सुधार आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से करवा सकते हैं ।
PM kisan Samman Nidhi के लिए आधार कार्ड को बैंक अकाउंट के साथ लिंक होना जरूरी है ? / Aadhar card and bank account link is mandatory for PM kisan yojana ?

सरकार ने 30 नवंबर 2019 तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक होना अनिवार्य नहीं रखा है लेकिन 30 नवंबर 2019 के बाद ऐसे ही लाभार्थियों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पैसे भेजे जाएंगे जिनका आधार कार्ड संख्या बैंक अकाउंट के साथ लिंक होगा ।

PM kisan Samman Nidhi आवेदन करते वक्त कौन सा बैंक अकाउंट नंबर दे ?

PM kisan Samman Nidhi के लिए अगर आप आवेदन कर रहे हैं तो ऐसी स्थिति में आपको अपना जनधन खाता ही देना चाहिए या फिर आप अपना साधारण बचत खाता का भी उपयोग कर सकते हैं ।
सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त भेजी गई है या नहीं इसकी जानकारी कैसे देखी जा सकती है ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM kisan Samman Nidhi) के अंतर्गत अगर आप अपने भेजे गए पैसे की स्थिति को चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना पोर्टल (pmkisan.gov.in) पर दिए गए बेनिफिशियरी स्टेटस (pm kisan beneficiary status) के ऑप्शन का प्रयोग करना होगा । जब आप अपना आधार कार्ड नंबर या मोबाइल नंबर या फिर बैंक अकाउंट नंबर दर्ज कर अपने स्टेटस की जानकारी चेक करते हैं तो आपको यह भी पता चल जाता है कि सरकार के द्वारा आपको पैसा किस तारीख को भेजा गया है और वह पैसा आपके खाते में किस तारीख को पहुंचा ।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए पात्रता / Eligibilitiy criteria for Pradhan mantri kisan samman nidhi yojana
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के सभी किसान पात्र हैं , इसके तहत देश के करीबन 14.5 करोड़ किसान को लाभार्थी माना गया है ।
  • किसानों के पास बैंक खाता होना अनिवार्य है क्योंकि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पैसा किसानों के सीधे खाते में ही भेजा जाता है ।
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के दूसरे चरण में सरकार ने जमीन की सीमा को हटा दिया है ताकि देश में जितने भी किसान मौजूद है सभी को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ दिया जा सके ।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी की सूची में नाम कैसे चेक करें /how to check name in Pradhan mantri kisan samman nidhi yojana beneficiary list
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी की सूची आप ऑनलाइन pmkisan.gov.in की वेबसाइट से चेक कर सकते हैं ।
  • साइड के होम पेज पर मेनू बार के अंतर्गत आपको “फार्मर्स कॉर्नर” का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा इसके अंतर्गत आप को “बेनेफिशरी लिस्ट” का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा ।
  • “बेनेफिशरी लिस्ट” वाले ऑप्शन का आपको चयन करना होगा और उस पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा
  • यहां पर सबसे पहले आपको अपने राज्य का चयन करना होगा, राज्य का चयन करते ही आपको अपने जिला का चयन करना होगा , जिला का चयन करते ही आपको अपने ब्लॉक की जानकारी देनी होगी और ब्लॉक की जानकारी देते ही आपको अपने ग्राम पंचायत की जानकारी देनी होगी ।
  • जैसे हैं आप ग्राम पंचायत की जानकारी देते हैं तो आपको “Get Report” पर क्लिक करना होगा ।
  • जैसे ही आप गेट डाटा पर क्लिक करते हैं आपके सामने आपने ग्राम पंचायत में मौजूद सभी किसानों के नाम और उनके पिताजी के नाम की जानकारी खुलकर आ जाएगी ,अगर आपका नाम इस लिस्ट में पाया जाता है तो आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत एक लाभार्थी माना गया है ।
नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे। 

*****