National Apprenticeship Training Scheme 2019-20 राष्ट्रीय शिक्षुता प्रशिक्षण योजना 2019 -2020

National Apprenticeship Training Scheme 2019-20  राष्ट्रीय शिक्षुता प्रशिक्षण योजना 2019 -2020 

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से “राष्ट्रीय शिक्षुता प्रशिक्षण योजना (NATS)” की जानकारी देंगे। यह स्कीम केंद्र सरकार की एक कौशल ट्रेनिंग प्रोग्राम है। जिसके तहत सेंट्रल गवर्नमेंट छात्रों को सरकारी, निजी संस्थानों में कौशल प्रशिक्षण उपलब्ध कराती है। भारत सरकार की इस राष्ट्रीय शिक्षुता प्रशिक्षण योजना (NATS) के अंतर्गत आवेदकों को नौकरी करने के लिए जीतने भी गुर चाहिए। उन सबके लिए ट्रेनिंग दी जाती है। जिससे की वह प्रशिक्षण प्राप्त करके एक अच्छी नौकरी पा सके। अप्रेन्टिशशिप एक दोहरी प्रशिक्षण प्रणाली है। जिसमे उम्मीदवार उद्यौगिक निरीक्षण में ऑन-द-जॉब प्रशिक्षण के साथ-साथ कक्षा संबंधित निर्देशों का ज्ञान प्राप्त करता है।
National+Apprenticeship+Training
नेशनल अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग स्कीम (Free Skill Development Training Scheme) के अंतर्गत अप्रेंटिसशिप में 1 से 1.5 साल का कौशल प्रशिक्षण और योग्यता की ट्रेनिंग दी जाती है। जिसके साथ-साथ उम्मीदवार को वेतन भी दिया जाता है। इसके अलावा अगर उम्मीदवार कंपनी में अच्छा काम करता है। तो उसे आर्गेनाइजेशन में स्थाई नौकरी भी मिल जाती है। भारत सरकार उम्मीदवारों को कुशल बनाने के लिए बहुत सारे प्रयास कर रही है। जिसके लिए केंद्र सरकार ने नेशनल अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग स्कीम और कौशल विकास योजना जैसी कई योजनाएं चला रखी हैं। नीचे हम आपको National Apprenticeship Training Scheme के बारे में पूरी जानकारी प्रदान कर रहे हैं। 
इस लेख से सम्बंधित कुछ मुख्य बातें। 
  • राष्ट्रीय शिक्षुता प्रशिक्षण योजना (NATS) क्या है?
  • नेशनल अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग स्कीम (ऑनलाइन आवेदन / पंजीकरण प्रक्रिया)
  • राष्ट्रीय शिक्षुता प्रशिक्षण योजना के लिए जरूरी दस्तावेज
  • नेशनल अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग स्कीम के लिए पात्रता (योग्यता)
राष्ट्रीय शिक्षुता प्रशिक्षण योजना (NATS) क्या है?

What is National Apprenticeship Training Scheme (NATS) – आसान भाषा में बोले तो इस सरकारी योजना के तहत आवेदकों को नौकरी देने के लिए ट्रेनिंग दी जाती है। प्रशिक्षण पूरा होने के बाद, शिक्षार्थी या उम्मीदवारों को भारत सरकार द्वारा प्रमाण-पत्र भी दिया जाता है। राष्ट्रीय शिक्षुता प्रशिक्षण योजना NATS के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र (Online Application Form) भरने से पहले इच्छुक प्रशिक्षु मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत सरकार के आधिकारिक पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। तभी वे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

प्रशिक्षु ट्रेनिंग के दौरान कौशल के साथ-साथ कार्य संस्कृति, नैतिकता और संगठनात्मक व्यवहार भी सीखता है। जो की एक कंपनी में कार्य करने के साथ दिनचर्या में भी काम आते हैं। नेशनल अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग स्कीम में कोई भी जिसकी उम्र कम से कम 16 साल हो आवेदन कर सकता है। जो छात्र इंजीनियरिंग डिग्री या डिप्लोमा कर चुके हैं। वह भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

यह भी पड़े :- Scheme for Higher Education Youth in Apprenticeship and Skills (SHREYAS)

नेशनल अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग स्कीम (ऑनलाइन आवेदन / पंजीकरण प्रक्रिया)

National Apprenticeship Training Scheme (Online Application / Registration Process) – नेशनल अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग स्कीम (NATS) के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे और कहां करना है? और इसकी पंजीकरण फॉर्म भरने की प्रक्रिया निम्न्लिखित हैं। 
  • सबसे पहले उम्मीदवारों को भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय के आधिकारिक वेबसाइट mhrdnats.gov.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर ऊपर दिये गए टैब में “Enroll” के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • जिसके बाद, आपको ‘National Apprenticeship Training Scheme Enrollment Form’ खोलने के लिए आपको Step by Step आगे बढ़ना होगा।
  • आप चाहे तो सीधे इस लिंक “राष्ट्रीय शिक्षुता प्रशिक्षण योजना NATS ऑनलाइन आवेदन फॉर्म” पर क्लिक करके भी जा सकते हो।
  • उम्मीदवार को फॉर्म में पूछी गई जानकारी ध्यानपूर्वक भरनी है और नीचे दिये गए “Save and Continue” बटन पर क्लिक कर देना है।
  • जिसके बाद, नेशनल अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग स्कीम आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
भारत में राष्ट्रीय शिक्षुता प्रशिक्षण योजना उम्मीदवारों के आवश्यक कौशल के साथ-साथ उन्हे तकनीकी रूप से भी सक्षम करने में सहायता करेगी। जिसमें प्रशिक्षुओं को उनके कार्य स्थान पर संगठन द्वारा प्रशिक्षण दिया जाता है। ट्रेनर यह निर्णय लेंगे की प्रशिक्षु नौकरी के लिए पूरी तरह से तैयार हो गए हैं या नहीं। ट्रेनिंग के दौरान दी जाने वाली वजीफा राशि में आधा भाग नियोक्ता का भी होगा। मतलब की भारत सरकार और नियोक्ता दोनों मिल कर छात्र को वजीफा राशि उपलब्ध कराएंगे।

राष्ट्रीय शिक्षुता प्रशिक्षण योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

Documents required for National Apprenticeship Training Scheme – NATS के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करने से पहले आवेदक के पास मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD Ministry) द्वारा बताये गए आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए:
  • आवेदक के पास आधार कार्ड का होना जरूरी है।
  • एक पासपोर्ट-साइज फोटो
  • किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक में बचत खाता
  • योग्यता प्रमाण पत्र जहां तक पढ़ाई करी है।
  • एक वैध ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर भी होनी चाहिए।
नेशनल अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग स्कीम के लिए पात्रता (योग्यता)

Eligibility for National Apprenticeship Training Scheme – राष्ट्रीय शिक्षुता प्रशिक्षण योजना (NATS) ऑनलाइन आवेदन करने से पहले उम्मीदवार नीचे बताई गई जरूरी योग्यता देख सकते हैं:
  • आवेदनकर्ता भारत का स्थायी नागरिक होना चाहिए।
  • उसकी आयु कम-से-कम 16 वर्ष की होनी चाहिए।
  • आवेदक डिप्लोमा, डिग्री होल्डर हो वह भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है।
  • वह वर्तमान में बेरोजगार होना चाहिए, मतलब उसके पास कोई नौकरी न हो।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में बेरोजगारी की समस्या से निपटने के लिए इस मुफ्त कौशल प्रशिक्षण योजना (Free Skill Development Training Scheme) को चलाया था। जिससे की ज्यादा से ज्यादा लोग योजना का लाभ ले सकें और अच्छी नौकरी प्राप्त कर सके।

अधिक जानकारी के लिए आप National Apprenticeship Training Scheme Guidelines PDF देख सकते हैं। या फिर ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते हैं। इसके अलावा “सशक्त युवा समर्थ भारत” कार्यक्रम की जानकारी के लिए नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं।
  • Help Desk Number: (+91) 44-22542235 / 22542236 / 248,243
  • Toll-Free Helpline Number: 1800-425-2239
  • Official Website: http://mhrdnats.gov.in
नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे। 
*****

Comments

Popular posts from this blog

Index of Eight Core Industries (Base: 2011-12=100) February, 2019

kanya sumangla yojana apply online full process मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना ऑनलाइन अप्लाई करे।