Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana किसान सम्मान निधि योजना के पात्र किसानों को चुनाव से पहले दिए जाएंगे ₹4000 

केंद्र सरकार लोकसभा चुनाव से पहले हाल ही में घोषित हुए किसान सम्मान निधि योजना के पात्र किसानों को दो किस्तों का भुगतान करने की तैयारी कर रही है । तैयारी पूरे होते ही किसानों के खाते में सीधे ₹4000 आ जाएंगे । कृषि मंत्रालय के अधिकारी ने इसकी जानकारी दी है , पात्र किसानों की सूची कैसे चेक की जा सकती है ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ।

वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने बजट में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम-किसान) योजना की घोषणा की । इस योजना के तहत लगभग 12 करोड लघु एवं सीमांत किसानों को प्रतिवर्ष ₹6000 का भुगतान उनके सीधे खाते में तीन किस्तों में किया जाएगा । इस योजना के लिए 2 हेक्टेयर जमीन वाले किसान ही हकदार होंगे । पीएम किसान में लाभार्थियों की सूची जारी कर दी गई है इसको आप यहां से देख सकते हैं ।

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana

गोयल ने बताया था कि मार्च 2019 में किसानों को इस योजना की पहली किस्त दी जाएगी , लेकिन चुनाव को ध्यान में रखते हुए सुनने में यह आ रहा है कि सरकार इसी माह फरवरी तक लाभार्थी किसानों के खाते में दो किस्त यानी ₹4000 भेजेगी । केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों की सूची जारी करने का आदेश दिया है , इसके लिए वेबसाइट भी बनाया गया है , इस वेबसाइट पर लाभार्थियों की सूची देखी जा सकती है ।

भूमि की जानकारी कर दी गई है डिजिटल

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों की जानकारी को लेकर एक बहुत बड़ा अपडेट सामने हैं, सूत्रों के अनुसार पता चला है कि पीएम किसान योजना का लाभ उन्हीं किसानों को दिया जाएगा जिनका किसान पंजीकरण हो चुका है , पंजीकृत किसान अपना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन व ऑफलाइन करवा सकते हैं ।

पंजीकृत किसानों को ही क्यों दिया जाएगा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ?

सूत्रों के मुताबिक यह पता चला है कि जिन भी किसान का किसान पंजीकरण हो चुका है, उनको इस योजना का लाभ पहले चरण में दिया जाएगा और जिन किसानों का किसान पंजीकरण नहीं हुआ है ,उन्हें योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले अपना किसान पंजीकरण करवाना है और फिर पीएम किसान योजना के लिए आवेदन करना है , तभी उन्हें इसका लाभ मिल पाएगा ।

अधिकारी ने यह भी बताया कि कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, गुजरात महाराष्ट्र जैसे कई राज्यों में भूमि के रिकॉर्ड को डिजिटल कर दिया गया है, तेलंगाना,ओडिशा , झारखंड जैसे राज्यों के पास भी ऐसी जानकारी मौजूद है राज्य में भी योजना की घोषणा कर दी गई है ।

अधिकारी ने यह भी बताया कि पीएम किसान योजना के तहत लाभार्थियों को पहली दो किस्त चुनाव से पहले दी जाने के लिए काफी जोरो से काम किया जा रहा है । कुल मिलाकर लोकसभा चुनाव से पहले लाभार्थियों के खाते में ₹4000 आने की आशंका जताई जा रही है ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए सरकार ने गाइडलाइन जारी कर दी है

सरकार ने योजना के तहत लाभार्थियों की पात्रता को निर्धारित करने के लिए 1 फरवरी 2019 तय कर दी है, और इसके बाद अगले 5 साल के लिए योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए कोई भी बदलाव नहीं किया जाएगा ।

1 दिसंबर 2018 से 31 जनवरी 2019 के बीच की गई भूमि का स्वामित्व रखने वाले लोगों को इस योजना के तहत लाभ के प्राप्त करने के लिए पात्र होंगे ।

Source: https://pmkisan.gov.in/

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।
*****