Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi 4th Installment List प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में चौथी किस्त

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi 4th Installment List प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में चौथी किस्त
प्रधानमंत्री जी ने पिछले साल आम बजट पेश करने के दौरान एक योजना की शुरुआत की थी, जिसका नाम “प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना” था। इस योजना में किसानों को सम्मान देने के लिए उन्हें कुछ किस्तों में पैसे दिए जाते थे। अब इस योजना के लाभार्थियों को चौथी क़िस्त देने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस चौथी क़िस्त को प्राप्त करने के लिए कौन – कौन से लाभार्थी शामिल होंगे, यह सब जानकारी आप इस लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकते हो।
Pradhan+Mantri+Kisan+Samman+Nidhi

इस योजना से सम्बंधित कुछ मुख्य बातें। 

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में चौथी किस्त
  • किसान सम्मान निधि 4 वीं किस्त सूची के लिए पात्रता नियम 
  • PM किसान 4 वीं लाभार्थी सूची में नाम जांचें
  • पीएम किसान सम्मान निधि 4 वीं किस्त सूची लाभार्थी की स्थिति की जांच करें

पीएम किसान योजना का विवरण उजागर करता है कि लाभार्थियों को केंद्र सरकार से 6000 रु सहायता राशि के रूप में दिए जायेंगे । केंद्रीय प्राधिकरण ने तय किया है कि अनुदान राशि चार समान किस्तों में दी जाएगी। अनुदान का भुगतान प्राधिकरण द्वारा हर चार महीने के बाद किया जाएगा। इस योजना के नियमों के अनुसार, लाभार्थियों को PM Kisan Samman Nidhi 4th Installment राशि प्राप्त होगी। प्रत्येक लाभार्थी को परियोजना के दिशानिर्देशों के अनुसार 2000 रु की पेशकश की जाएगी। धनराशि को लाभार्थी के बैंक खाते में प्रत्यक्ष लाभ अंतरण के माध्यम से जमा किया जाएगा। 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में चौथी किस्त

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana 4th Installment – दिसंबर 2019 से मार्च 2020 तक इस योजना में जुड़े उन किसानों को चौथी क़िस्त उनके बैंक खाते में प्रदान की जाएगी, जिनका बैंक खाता आधार से लिंक या आधार संख्या प्रमाणित हो। अर्थात PM Kisan Samman Nidhi 4th Installment केवल उन लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा की जाएगी जिन्हें आधार से जोड़ा गया है। इसलिए इस योजना से जुड़े लाभार्थी किसानों को जोकि चौथी क़िस्त प्राप्त करने का इंतजार कर रहे हैं, उन्हें यह देखना होगा कि पीएम किसान ऑनलाइन सब्सिडी ट्रान्सफर के लिए संबंधित कृषि विभाग को दिया गया उनका बैंक खाता आधार प्रमाणित हुआ है या नहीं? यदि नहीं तो उन्हें यह तुरंत कराना चाहिए। यह वे ऑनलाइन या लाभार्थी के बैंक खाते की होम ब्रांच में एक बार जाकर करा सकते हैं।
किसान सम्मान निधि 4 वीं किस्त सूची के लिए पात्रता नियम

Eligibility Rules for Kisan Samman Nidhi 4th Installment List – पीएम किसान सम्मान निधि 4 वीं किस्त सूची के लिए पात्रता नियम निम्नलिखित हैं।
  • लघु और सीमांत कृषि श्रमिक => योजना उन कृषि श्रमिकों की भागीदारी की अनुमति देगा, जो सीमांत या छोटे किसानों के रूप में पंजीकृत हैं।
  • बैंक खाते के साथ आधार लिंक => यह केंद्रीय प्राधिकरण द्वारा घोषणा की गई है कि 4 वीं किस्त के लिए अनुदान राशि उन किसानों को दी जाएगी, जिन्होंने अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से जोड़ा है।

PM किसान 4 वीं लाभार्थी सूची में नाम जांचें

Check Name in PM Kisan 4th Beneficiary List – पीएम किसान 4 वीं लाभार्थी सूची में नाम की जाँच करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
  • लाभार्थी सूची में नाम सर्च करने के लिए आप सबसे पहले पीएम किसान की अधिकारिक वेबसाइट पर जाइये। PM-Kisan Portal के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें।
  • यहां क्लिक करने पर आप इसके होम पेज पर पहुँच जायेंगे। यहां आपको “Farmers Corner” का चयन करना होगा। अब उसमें आप “Beneficiary List” का विकल्प चुने और उस पर क्लिक कर दें। 
  • इसके बाद, आपको कुछ जानकारी देने के लिए कहा जायेगा। जैसे कि राज्य, जिला, तहसील, ब्लॉक एवं गांव आदि का नाम।
  • इन सभी में सही जानकारी भरने के बाद “Get Report” बटन पर क्लिक कर दें।
  • गेट रिपोर्ट बटन पर क्लिक करने के बाद, आपकी स्क्रीन पर उन किसानों की सूची प्रदर्शित हो जाएगी। जोकि इस योजना में शामिल हैं और जिन्हें चौथी क़िस्त प्राप्त हो सकती है।
  • आप इस सूची में अपना नाम चेक कर लें। यदि आपका नाम इसमें शामिल हैं। तो आपको जल्द ही चौथी क़िस्त मिलने वाली है, और यदि इसमें नाम नहीं है तो जल्द से जल्द आप अपना बैंक खाता आधार संख्या के साथ प्रमाणित कराइए।

पीएम किसान सम्मान निधि 4 वीं किस्त सूची लाभार्थी की स्थिति की जांच करें

Check the Beneficiary Status of PM Kisan Samman Nidhi 4th Installment List – पीएम किसान सम्मान निधि 4 वीं किस्त सूची लाभार्थी की स्थिति की जांच के लिए आपको कुछ आसान से चरणों का पालन करना होगा। जो निम्न प्रकार से हैं:
  • आवेदक अपने आवेदन की स्थिति की जाँच पीएम किसान पोर्टल से कर सकते हैं।
  • यहां, वे “Farmer Corner” से “Beneficiary Status”  विकल्प प्राप्त कर सकते हैं।
  • स्टेटस चेकिंग लिंक पर क्लिक करने पर एक नया पेज खुलेगा।
  • यहां, लाभार्थी आधार कोड, पंजीकृत मोबाइल नंबर या खाता संख्या टाइप करना होगा।
  • फिर उसे स्टेटस रिपोर्ट जनरेट करने के लिए “Get Data” बटन पर क्लिक करना होगा।जैसा नीचे चित्र में दर्शाया गया है।
  • इसके बाद, आपके सामने लाभार्थी की स्थिति (Beneficiary Status) की पूरी जानकारी आ जाएगी।
Source : https://www.pmkisan.gov.in/

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे 



*****