झारखण्ड मुख्यमंत्री श्रमिक योजना जॉब कार्ड Jharkhand Mukhyamantri Shramik Yojana Job Card

झारखण्ड मुख्यमंत्री श्रमिक योजना जॉब कार्ड Jharkhand Mukhyamantri Shramik Yojana Job Card

कोरोना वायरस के कारण लाखों लोग जो झारखण्ड राज्य से बाहर रह कर अपना जीवन यापन कर रहे थे वो लोग अपने राज्य झारखण्ड वापस आ गये और आर्थिक मंदी का सामना कर रहे है ऐसे लोगो की सहायता के लिए झारखंड सरकार ने राज्य में मुख्यमंत्री श्रमिक योजना (Mukhyamantri Shramik Yojana) की शुरुआत कर दी है जिसके तहत प्रत्येक लाभार्थी को प्रति वर्ष कम से कम 100 दिन का रोजगार दिया जाएगा।

Jharkhand Mukhyamantri Shramik Yojana

मुख्यमंत्री श्रमिक योजना जॉब कार्ड (Mukhyamantri Shramik Yojana Job Card) के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए राज्य सरकार ने एक पोर्टल भी लॉंच कर दिया है जहां पर सभी इच्छुक उम्मीदवार अपना पंजीकरण कर सकते हें और योजना का जॉब कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि कोई भी गरीब या मजदूर पैसे के अभाव में कष्ट ना सहे।

मुख्यमंत्री श्रमिक योजना – मुख्य बातें

योजना का नाम

मुख्यमंत्री श्रमिक योजना

राज्य

झारखंड

योजना की शुरुआत

14 अगस्त 2020

किसके द्वारा

मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन

लाभार्थी

गरीबी रेखा से नीचे वाले परिवार

योजना का प्रकार

न्यूनतम 100 दिन काम या बेरोजगारी भत्ता

योजना के लिए आवेदन

ऑनलाइन

योजना पोर्टल

msy.jharkhand.gov.in

कोरोना संक्रमण के इस दौर में रोजगार का अभाव दिखाई दे रहा है जो कि दिहाड़ी मजदूरों के लिए विभीषिका के समान है। इसको देखते हुए सरकार के स्तर पर मुख्यमंत्री श्रमिक योजना तैयार की है। इस योजना के तहत राज्य में लगभग 5 लाख परिवार लाभान्वित होंगे।

[post_ads]

इस योजना से सम्बंधित कुछ मुख्य बातें।

  • झारखंड मुख्यमंत्री श्रमिक योजना
  • मुख्यमंत्री श्रमिक योजना जॉब कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन
  • मुख्यमंत्री श्रमिक योजना के लिए पात्रता
  • मुख्यमंत्री श्रमिक योजना – जॉब कार्ड
  • मुख्यमंत्री श्रमिक योजना – जॉब कार्ड डाउनलोड कैसे करें
  • मुख्यमंत्री श्रमिक योजना काम के लिए कैसे आवेदन करें
  • मुख्यमंत्री श्रमिक योजना के लाभ
  • मुख्यमंत्री श्रमिक योजना – हेल्पलाइन

झारखंड मुख्यमंत्री श्रमिक योजना

मुख्यमंत्री श्रमिक योजना के तहत झारखंड सरकार ने शहरी जनसंख्या के करीब 31 प्रतिशत लोग जो गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे हैं उन्हें लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा है। इस योजना के तहत रोजगार मिलने की गारंटी है। निबंधन के साथ 15 दिन के अंदर कार्ड धारक को रोजगार मिल जाएगा और अगर रोजगार नहीं मिलता है तो लाभार्थी को बेरोजगारी भत्ता मिलेगा।

मुख्यमंत्री श्रमिक योजना जॉब कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन

घर बैठे झारखंड मुख्यमंत्री श्रमिक योजना जॉब कार्ड कैसे ? मुख्यमंत्री श्रमिक योजना जॉब कार्ड बनवाने के लिए आप अपने मोबाइल फोन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, या फिर कम्प्युटर / लैपटाप का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। मुख्यमंत्री श्रमिक योजना के तहत जॉब कार्ड बनवाने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को नीचे दिये गए चरणों का पालन करना है।

  • सबसे पहले मुख्यमंत्री श्रमिल योजना के आधिकारिक पोर्टल http://msy.jharkhand.gov.in/ पर जाएँ
  • उसके बाद होमेपेज पर “APPLICATION” टैब के अंदर “Apply for Job card” के लिंक पर क्लिक करें जैसा कि नीचे चित्र में दिखाया गया है।

मुख्यमंत्री श्रमिक योजना जॉब कार्ड

  • इसके बाद आपके सामने एक आवेदन पत्र खुल जाएगा जिसमें आपको अपनी सारे जानकारी भरनी है जैसे कि पता, जिला, शहरी स्थानीय निकाय, वार्ड, पिन कोड और घर में जो भी जॉब कार्ड बनवाने के इच्छुक हैं उन सभी सदस्यों की जानकारी जैसे नाम, जन्म तिथि, लिंग, आधार नंबर और मोबाइल नंबर आदि।
  • सभी जानकारी भरने के बाद नीचे दिया गए “I agree to above declaration मैं उपरोक्त घोषणा से सहमत हूँ” पर क्लिक करें और दिये गए नंबरों को भरें।
  • जैसे ही आपकी जानकारी पूरी होती है तो नीचे दिये गए “Submit” बटन का रंग नीला हो जाएगा और आप इस “Submit” बटन पर क्लिक करके अपना आवेदन पूरा कर सकते हैं। योजना के आवेदन के लिए आपको एक निवास प्रमाण पत्र भी अपलोड करना पद सकता है जिससे पता चले की आप झारखंड के शारी क्षेत्र के निवासी हैं।
  • इसके बाद आपका आवेदन विभाग के पास स्वीकृती के लिए चला जाएगा और आपको एक “Application Ref Number / आवेदन संदर्भ संख्या” दे दी जाएगी जिसका इस्तेमाल आप अपने जॉब कार्ड को डाउनलोड करने के लिए कर सकते हैं।

[post_ads_2]

इस प्रकार आपका आवेदन पूरा हो जाएगा और स्वीकृत होने के बाद मुख्यमंत्री श्रमिक योजना जॉब कार्ड बन जाएगा। स्वीकृति की जानकारी आवेदक को उनके दिये हुये मोबाइल नंबर पर मिल जाएगी।

मुख्यमंत्री श्रमिक योजना के लिए पात्रता

मुख्यमंत्री श्रमिक योजना के तहत जो भी लोग आवेदन करना चाहते हैं उन्हें नीचे दी गई पात्रता शर्तों को पूरा करना अनिवार्य है

  • आवेदक कम से कम 1 अप्रैल 2015 से बिहार के शहरी क्षेत्र का निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक के पास आधार कार्ड और मोबाइल नंबर होना जरूरी है।
  • आवेदक या आवेदक का परिवार गरीबी रेखा के नीचे की कैटेगरी से संबंध रखता हो
मुख्यमंत्री श्रमिक योजना – जॉब कार्ड

मुख्यमंत्री श्रमिक योजना जॉब कार्ड की कुछ मुख्य विशेषताएँ

मुख्यमंत्री श्रमिक योजना का जॉब कार्ड पीले और हरे दो रंगों से मिलकर बनाया गया है। इस कार्ड के ऊपर वाले हिस्से में झारखंड सरकार का लोगो और मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन जी का फोटो लगा होगा। जॉब कार्ड पर सबसे ऊपर “जॉब कार्ड संख्या” और फिर जॉब कार्ड धारक का नाम, वार्ड संख्या, निकाय और जिला लिखा हुआ होगा।

जॉब कार्ड के अंदर कुछ खाली पन्ने होंगे जिनमें आधिकारियों द्वारा काम की जानकारी भरी जाएगी। जॉब कार्ड पर मुख्यमंत्री श्रमिक योजना का टोल फ्री नंबर और पोर्टल का नाम भी लिखा होगा।

मुख्यमंत्री श्रमिक योजना – जॉब कार्ड डाउनलोड कैसे करें

जो आवेदक योजना के लिए आवेदन कर चुके हैं वो मुख्यमंत्री श्रमिक योजना का जॉब कार्ड इसी पोर्टल से डाउनलोड कर सकते हैं। जॉब कार्ड डौन्लोड करने के लिए नीचे दिये गए चरणों का पालन करें।

  • सबसे पहले आधिकारिक पोर्टल पर जाकर “APPLICATION” के अंदर अपना “Application Ref Number / आवेदन संदर्भ संख्या” और आधार नंबर डालें और फिर कैप्चा नंबर डालकर “SUBMIT” बटन पर क्लिक करें।
  • अगर आपका आवेदन स्वीकृत हो चुका है तो आपको जॉब कार्ड डाउनलोड करने के लिए लिंक मिल जाएगा जिस पर क्लिक करने पर आपका जॉब कार्ड PDF फ़ारमैट में डाउनलोड हो जाएगा।

मुख्यमंत्री श्रमिक योजना काम के लिए कैसे आवेदन करें

मुख्यमंत्री श्रमिक योजना के तहत काम लेने के लिए भी सभी आवेदकों को ऑनलाइन ही फार्म भरना होगा। काम के लिए आवेदक नीचे दिये गए लिंक पर जाकर अपनी जॉब कार्ड संख्या और आधार नंबर भर सकते हैं 

मुख्यमंत्री श्रमिक योजना के लाभ

  • योजना के तहत सभी लाभार्थियों को सालाना कम से कम 100 दिन काम दिया जाएगा।
  • काम न मिलने की स्थिति में बेरोजगारी भत्ता मिलेगा।
  • योजना के माध्यम से लगभग 5 लाख परिवारों को फायदा होगा।
  • जॉब कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, किसी कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

मुख्यमंत्री श्रमिक योजना – हेल्पलाइन

मुख्यमंत्री श्रमिक योजना के बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए आवेदक नीचे दी गए योजना हेल्पलाइन के टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।
  • टोल फ्री नंबर: 1800-120-2929
Source : http://msy.jharkhand.gov.in/

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे। 
*****

Comments