Mukhyamantri Ghar-Ghar Rashan Yojana 2020 दिल्ली मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना का लाभ किसे मिलेगा

Mukhyamantri Ghar-Ghar Rashan Yojana 2020 दिल्ली  मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना का लाभ किसे मिलेगा
Ghar-Ghar Rashan Yojana
मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना की घोषणा दिल्ली सरकार द्वारा अभी हाल ही में की गई है। यह योजना दिल्ली वासियों के लिए है। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी कौन होंगे और क्या लाभ मिलेगा? कब से यह योजना शुरू होगी, दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविन्द केजरीवाल ने कोरोना काल में राशन की फ्री होम डिलीवरी के लिए ‘मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना’ शुरू की है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा सभी राशन कार्ड धारकों को उनके घर में राशन (खाद्य सामग्री) प्रदान की जाएगी।

दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल जी ने 21 जुलाई 2020 को डिजिटल कॉन्फ्रेसिंग के जरिये यह घोषणा की है कि राज्य में मंत्रिमंडल ने घर-घर राशन योजना को मंजूरी दे दी है। इस योजना के तहत लाभार्थी को घर पर ही राशन पंहुचाया जाएगा। यानी सरकार द्वारा राशन की डोर स्टेप डिलीवरी की जाएगी। अर्थात राशन के लिए अब लोगों को राशन की दुकान पर लाइन लगाकर खड़ा नहीं रहना पड़ेगा। उनको महीने का राशन सरकार द्वारा घर के दरवाजे तक पहुंचाया जाएगा।

[post_ads]

इस लेख से सम्बंधित कुछ मुख्य बातें। 
  • मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना का लाभ किसे मिलेगा?
  • राशन को घर तक कैसे पहुंचाया जाएगा?
  • दिल्ली में राशन की फ्री होम डिलीवरी कब से शुरू होगी?
  • Mukhyamantri Ghar-Ghar Rashan Yojana का उद्देश्य क्या है?
  • मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना के लिए आवेदन कैसे करें?
मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना का लाभ किसे मिलेगा?

Benefits of Mukhyamantri Ghar-Ghar Rashan Yojana – यह योजना दिल्ली के निवासियों के लिए है। दिल्ली के जिन निवासी के पास वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत राशन कार्ड होगा, उस परिवार को इस योजना का लाभ मिलेगा। इस योजना में राशन उसी दिन कार्ड धारक लाभार्थी के घर तक पंहुचाया जाएगा। साथ ही साथ केंद्र सरकार की एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना को भी लागू किया जाएगा। जिससे जो दिल्ली का निवासी है उसको इस योजना का लाभ मिल सकेगा। जो भी दिल्ली निवासी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, उन लोगों को One Nation One Ration Card के तहत दिल्ली का राशन कार्ड धारक होना आवश्यक है। जिस व्यक्ति के पास दिल्ली का राशन कार्ड नहीं होगा, उस परिवार को इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।

योजना का नाम

मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना

राज्य

दिल्ली

शुरू की गयी

CM अरविन्द केजरीवाल द्वारा

घोषणा की गयी

21 जुलाई 2020

लाभार्थी

दिल्ली के राशन कार्ड होल्डर्स

उद्देश्य

राज्य में राशन की फ्री होम डिलीवरी करना

हेल्पलाइन नंबर

1076

आधिकारिक वेबसाइट

https://nfs.delhi.gov.in/ & https://delhi.gov.in/

 
राशन को घर तक कैसे पहुंचाया जाएगा?

Mukhyamantri Ghar-Ghar Rashan Yojana के अंतर्गत राशन की डोर स्टेप डिलीवरी के माध्यम से पहुंचाया जाएगा। पहले राशन की पैकिंग की जाएगी, उसके पश्चात सामान को लाभार्थी परिवार के घर तक पहुंचाया जाएगा। अर्थात चीनी एवं चावल की पैकिंग की जाएगी। पहले राशन की दुकान में गेहूं दिया जाता था। परंतु सरकार ने उस में कुछ बदलाव किया है, जिसके तहत खाद्य आपूर्ति विभाग के भंडारण से गेहूं लाकर पिसवाया जाएगा और जनता को गेंहू की जगह गेंहू को पिसवा कर आटा पैक करके दिया जाएगा। इससे लाभार्थी परिवार को गेहूं पिसवाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
इस योजना के तहत ऐसी कोई शर्त नहीं है कि व्यक्ति को घर पर भी राशन मंगाना पड़ेगा। इसका मतलब यह है कि यदि कोई लाभार्थी परिवार राशन की दुकान पर जाकर राशन खरीदना चाहता है तो वह वहां जाकर भी राशन खरीद सकता है, लाभार्थी अपनी सुविधा के अनुसार कोई भी विकल्प चुन सकता है, यह लाभार्थी परिवार की इच्छा पर निर्भर करेगा।

दिल्ली में राशन की फ्री होम डिलीवरी कब से शुरू होगी?

दिल्ली सरकार द्वारा मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना की घोषणा तो कर दी गई है परंतु इस योजना का लाभ पाने के लिए दिल्ली निवासियों को अभी थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा, इस योजना को पूर्ण रूप से लागू करने के लिए कुछ समय की आवश्यकता है।

राशन की होम डिलीवरी शुरू करने के संबंध में मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राशन की होम डिलीवरी 6 – 7 महीने में शुरू कर दी जाएगी, जिसका अर्थ यह है कि यह योजना 2021 की शुरुआत में शुरू कर दी जाएगी। जिसके बाद, सभी राशन कार्ड धारक Mukhyamantri Ghar-Ghar Rashan Yojana का लाभ उठा सकेंगे।
अगर आपके पास Ration Card नहीं है तो चिंता मत करें, अब दिल्ली सरकार अपने राज्य के निवासियों के लिए अस्थायी राशन कूपन (Temporary Ration Coupon) की सुविधा लायी है। जिसके तहत नॉन-राशन कार्ड होल्डर्स को फ्री राशन प्रदान किया जाएगा। 

[post_ads_2]

Mukhyamantri Ghar-Ghar Rashan Yojana का उद्देश्य क्या है?
  • मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना का उद्देश्य दिल्ली सरकार द्वारा लाभार्थी परिवारों को सीधे लाभ पहुंचना है, जिससे लाभार्थी परिवार को राशन लेने के लिए ज्यादा परेशान ना होना पड़े तथा अन्य परेशानियां भी न उठानी पड़े।
  • इस योजना के तहत लाभार्थी राशन कार्ड धारक है। उनको राशन के लिए सरकारी राशन की दुकान पर नही जाना पड़ेगा और लाइन में लगने के धक्के भी नही खाने पड़ेंगे।
  • साथ ही लम्बी लाइन में इंतज़ार भी नही करना पड़ेगा, बल्कि उनको घर पर ही उनका राशन पंहुचाया जाएगा।
  • सरकार का मानना है कि इससे गरीब जनता को भी इज्जत मिलेगी, एवं वे लोग इज्जत से अपना राशन प्राप्त कर सकेंगे।
  • दिल्ली के मुख्यमंत्री जी का कहना है कि देश में जबसे राशन वितरण प्रणाली शुरू हुई है। तबसे गरीब जनता को राशन के लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था, कई बार दुकान बंद रहती थी कभी मिलावट वाला राशन मिलता था।
  • कई बार कम राशन दिया जाता था एवं कभी-कभी राशन के लिए मौजूदा सरकारी कीमत से ज्यादा पैसे वसूले जाते थे, जिससे गरीब जनता को काफी परेशानी होती थी।
  • इस योजना के लागू होने के बाद गरीब जनता को इन सब परेशानियों का सामना नही करना पड़ेगा।
  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब लोगों को फायदा पंहुचना तथा इज्जत दिलाना है एवं साथ ही इससे कोरोना (COVID-19) का संक्रमण को भी कम किया जा सकता है। क्योंकि इस योजना के लागू होने के बाद, लोगों को राशन के लिए लाइन में नही लगना पड़ेगा एवं भीड़ भी नही लगानी पड़ेगी और वे लोग सुरक्षित तरीके से अपना राशन प्राप्त कर सकेंगे।
मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

Mukhyamantri Ghar-Ghar Rashan Yojana Application Process – जो भी परिवार इस योजना के तहत लाभ पाना चाहते हैं, उनको इस योजना के लिए आवेदन/पंजीकरण करना पड़ेगा। इस योजना की आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार से है:
  • इच्छुक लाभार्थी परिवार को अपने राशन डीलर (Ration Dealer) जिससे वे लोग राशन लेते हैं। उसके पास जाकर उससे संपर्क करना होगा एवं आवेदन संबंधी जानकारी भी प्राप्त करनी होगी। जब इच्छुक व्यक्ति अपना आवेदन जमा कर देगा, तत्पश्चात आवेदन की स्थिति का अवलोकन करना पड़ेगा। सरकार द्वारा एक लाभार्थी सूची जारी की जाएगी। यदि इच्छुक परिवार का नाम उस सूची में हुआ तो उनको राशन घर पर पहुंचाने की सुविधा सरकार की तरफ से दे दी जाएगी, अर्थात उनको मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना का लाभ मिलेगा।
Source : https://nfs.delhi.gov.in/

*****

Comments

This week popular schemes

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची। ऐसे देखे लिस्ट में अपना नाम ?

SEPD Odisha Free Laptop Distribution Scheme 2021

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लाभार्थी सूची 2021 Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana List 2021

7th Pay Commission Latest Updates: करीब 52 लाख केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 26 जून बड़ा दिन, DA, DR एरियर की पूरी हो सकती है मुराद

Uttar Pradesh Shramik Card Online Registration 2020 उत्तर प्रदेश श्रमिक कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण 2020

Proposed Amendments to the Consumer Protection E-Commerce Rules, 2020

DDA Housing Scheme 2021 : Registration money payment Procedure for waitlisted applicants

Securities Contracts Regulation Amendment Rules, 2021

Results of Ganga Quest 2021 Announced on Occasion of Ganga Dussehra

Mera Parivar Pehchan Patra Haryana हरियाणा परिवार पहचान पत्र क्या है ,कैसे बनाए ?