Delhi Mukhyamantri Awas Yojana 2020 दिल्ली मुख्यमंत्री आवास योजना 2020

Delhi Mukhyamantri Awas Yojana 2020 दिल्ली मुख्यमंत्री आवास योजना 2020 

क्या आप जानते हैं कि दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने हाल ही में 24 दिसंबर 2019 को “दिल्ली मुख्यमंत्री आवास योजना” से संबंधित एक घोषणा की है। इस घोषणा में, उन्होंने कहा कि अब सरकार शहर के स्लम क्षेत्रों में रहने वालों को पक्के घर देने जा रही है। तो आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको इस “Delhi CM Housing Scheme 2020” की पूरी जानकारी देंगे। सरकार ने झुग्गी झोपडी समूहों के निवासियों के लिए मुख्यमंत्री आवास योजना शुरू की है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी ने मुख्यमंत्री झुग्गी-झोपड़ी आवास योजना के तहत हर घर को पक्के मकान उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया है।
दिल्ली+मुख्यमंत्री+आवास+योजना
इस लेख से सम्बंधित कुछ मुख्य बातें। 
  • दिल्ली मुख्यमंत्री आवास योजना 2020
  • मुख्यमंत्री झुग्गी झोपड़ी आवास योजना प्रमाण पत्र
  • सीएम आवास विकास योजना दिल्ली के लाभ
  • दिल्ली मुख्यमंत्री आवास योजना 2020 लाभार्थियों की सूची
  • मुख्यमंत्री आवास योजना दिल्ली के लिए आवेदन कैसे करें?
मुख्यमंत्री के अनुसार झुग्गी-झोपड़ी में रह रहे 65,000 परिवारों को मंगलवार को प्रमाण पत्र बांटे गए और उन्हें जल्दी ही पक्के घर दिए जाएंगे। इस अवसर पर केजरीवाल ने कहा कि पिछले 70 वर्षों में किसी भी सरकार ने झुग्गी-झोंपड़ी में रहने वालों के लिए कुछ नहीं किया। उन्होंने कहा कि वितरित किए गए प्रमाण पत्र यह सुनिश्चित करेंगे कि इन झुग्गी-झोपड़ियों को भविष्य में ढहाया नहीं जाएगा। भारत की राष्ट्रीय राजधानी की राज्य सरकार ने झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले 65,000 परिवारों को प्रमाण पत्र वितरित किए हैं और इन परिवारों को जल्द ही पक्के मकान देने का आश्वाशन दिया है | लोग अब दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट http://delhishelterboard.in/ में अपना नाम देख सकते हैं।

दिल्ली मुख्यमंत्री आवास योजना 2020

सीएम के अनुसार मंगलवार को झुग्गी में रहने वाले लगभग 65,000 परिवारों को एक प्रमाण पत्र दिया गया और जल्द ही उन्हें पक्के घर मिल जाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि पिछले 70 वर्षों में किसी भी सरकार ने इन लोगों के लिए कुछ भी नहीं किया है जो स्लम क्षेत्रों में रह रहे हैं। उन्हें प्रदान किया गया ये प्रमाण पत्र केजरीवाल सरकार द्वारा दिया गया आश्वासन है कि भविष्य में इन झुग्गियों को ध्वस्त नहीं किया जाएगा।

योजना का नाम
Delhi CM Awas Yojana 2020
घोषित
मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल द्वारा
फायदेमंद
स्लम एरिया वाले लोगों के लिए
योजना का लाभ
पक्के मकान मिलेगा
आवेदन प्रक्रिया
जल्द लागू होगी
टोल - फ्री हेल्पलाइन
011-2337-8789
आधिकारिक वेबसाइट

मुख्यमंत्री झुग्गी झोपड़ी आवास योजना प्रमाण पत्र

मुख्यमंत्री आवास योजना प्रमाण पत्र में मौजूद जानकारी झुग्गी निवासियों के लिए सुरक्षा जाल के रूप में काम करेगी। यह जानकारी यह सुनिश्चित करेगी कि जमीन खाली करवाने के चक्कर में किसी भी सरकारी एजेंसी द्वारा उनके झोंपड़ों को ध्वस्त नहीं किया जाएगा। Delhi Mukhyamantri Awas Yojana प्रमाण पत्र में निम्नलिखित जानकारी होगी।
  • परिवार के मुखिया का नाम
  • परिवार की तस्वीर
  • कोड अंक
  • DUSIB द्वारा सर्वेक्षण कोड संख्या
  • मतदाता पहचान पत्र (आईडी) कार्ड नंबर
ये प्रमाण पत्र यह भी सुनिश्चित करेंगे कि झुग्गी झोपडी के निवासियों को पक्के मकान भी मिले।

सीएम आवास विकास योजना दिल्ली के लाभ

Benefits of CM Housing Scheme Delhi – दिल्ली आवास योजना के लाभ निम्नलखित हैं।
  • इस योजना के तहत लोगों को पक्का घर मिलेगा।
  • यह योजना विशेष रूप से दिल्ली में रहने वाले स्लम क्षेत्र के लोगों के लिए शुरू की गई है।
  • यह योजना लगभग 65,000 परिवारों के लिए फायदेमंद है।
दिल्ली मुख्यमंत्री आवास योजना 2020 लाभार्थियों की सूची

दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड (DUSIB) ने दिल्ली में मुख्यमंत्री आवास योजना 2020 के लाभार्थियों की सूची बनाने के लिए जून 2019 में एक मांग सर्वेक्षण शुरू किया था। बोर्ड ने पहले ही दिल्ली मुख्मंत्री आवास योजना (CM Housing Scheme) की लाभार्थी सूची में 65,749 झुग्गी झोपडी निवासियों की पहचान कर ली है।

लाभार्थियों की पूरी सूची दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट http://delhishelterboard.in/main/ पर देखें। 156 झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले सभी झुग्गी-झोपडी निवासी जिनका नाम मुख्यमंत्री आवास योजना सूची में दिखाई देता है, उन्हें जल्द ही दिल्ली मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत पक्के मकान उपलब्ध कराए जाएंगे।

मुख्यमंत्री आवास योजना दिल्ली के लिए आवेदन कैसे करें?

How to Apply for Delhi Mukhyamantri Awas Yojana – सरकार ने अभी तक इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए कोई विशेष प्रक्रिया जारी नहीं की है। सूत्रों के अनुसार, आवेदकों को दिल्ली सीएम आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन की आवश्यकता है, लेकिन अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हुई है। यहां सामान्य चरण दिए गए हैं, जिनका आवेदकों को पालन करना पड़ सकता है, हम सरकार द्वारा घोषित सटीक प्रक्रिया को अपडेट करेंगे। 
*****

Comments

  1. Request urgently convey current CM Awas Yojna Scheme for me, Ms Pushpa Devi, a 51 years old widow whose husband, Late Ram Babu Prasad died in a road accident in 2008. I am survived by unmarried three daughters and three sons. Have no financial support, no income, and surviving on occasional patient care cases please. WZ-1 (FF), Hind Nagar, Tilak Nagar, New Delhi-110018

    ReplyDelete

Post a Comment

This week popular schemes

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लाभार्थी सूची 2021 Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana List 2021

Uttar Pradesh Shramik Card Online Registration 2020 उत्तर प्रदेश श्रमिक कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण 2020

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची। ऐसे देखे लिस्ट में अपना नाम ?

Delhi Development Authority Housing Scheme 2021-22, Application Form, 5000 Flats

New Ayushman Mitra Registration आयुष्मान भारत मित्र रजिस्ट्रेशन

Direct Recruitment of Postal Assistant/Sorting Assistant, Postman/Mail Guard & Multi Tasking Staff

Nation Youth Empowerment Scheme N-YES 2021

Sovereign Gold Bond Scheme 2021-22 (Series VII) – Issue Price सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 (श्रृंखला VII) - निर्गम मूल्य

Pradhan Mantri Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana : Health Infra Scheme

Expand Ambit Of Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana, Says NITI Aayog's