Odisha Kisan Samman Nidhi Yojana List 2020 ओडिशा किसान सम्मान निधि योजना सूची 2020

Odisha Kisan Samman Nidhi Yojana List 2020 ओडिशा किसान सम्मान निधि योजना सूची 2020 

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से “ओडिशा किसान सम्मान निधि योजना सूची” के बारे में जानकारी देंगे। ओडिशा सरकार द्वारा बहुत जल्द पीएम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2020 जारी की जाएगी। यहां हमारे पास उन किसानों के लिए नवीनतम अपडेट है। जो राज्य सरकार कृषक सहायता के लिए आजीविका और आय संवर्धन (कालिया) योजना या केंद्र सरकार की पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे हैं। हाल ही में ओडिशा राज्य सरकार ने दोनों योजनाओं KALIA और पीएम किसान सम्मान निधि के नए विलय की घोषणा की है।

इस लेख से सम्बन्धित कुछ मुख्य बाते। 

  • ओडिशा कालिया योजना क्या है?
  • ओडिशा पीएम किसान सम्मान निधि योजना सूची 2020-
  • ओडिशा कालिया और पीएम किसान विलय योजना-
  • ओडिशा पीएम किसान लाभार्थी सूची की जाँच करने की प्रक्रिया-
Kisan+Samman+Nidhi+Yojana
ओडिशा सरकार आगामी वित्तीय वर्ष से विलय योजना को लागू करने जा रही है। इस विलय के तहत प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना और कालिया स्कीम को मर्ज किया जायेगा। जिससे किसानों को फायदा मिले और वो सिर्फ एक योजना के लिए आवेदन करें। 

ओडिशा कालिया योजना क्या है?


कालिया योजना किसानों, फसल काटने वाले और भूमिहीन कृषि मजदूरों के लिए एक राज्य सरकार की पहल है। KALIA आजीविका और आय संवर्धन योजना के लिए कृषक सहायता के लिए खड़ा है। कालिया योजना के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य राज्य के किसानों को राज्य में कृषि के विकास और विकास को बढ़ाने के लिए आर्थिक रूप से सहायता करना है। इस योजना के तहत लाभार्थी को वित्तीय सहायता के रूप में प्रति सीजन 5000 रुपये, 12,500 रुपये आजीविका सहायता के रूप में भूमिहीन परिवारों के लिए विशेष रूप से अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के परिवार और 2 लाख रुपये के जीवन बीमा कवर और 2 लाख रुपये के अतिरिक्त व्यक्तिगत दुर्घटना कवर के रूप में दोनों (खेती करने वाले और भूमिहीन खेतिहर मजदूर) के लिए मिलेगा। योजना का लाभ सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में राशि हस्तांतरित की जाएगी।
ओडिशा

पीएम

किसान

योजना

लाभार्थी

सूची

के

मुख्य

बिंदु
:
योजना

का

नाम
Odisha PM Kisan Samman Nidhi Yojana
प्रकार
लाभार्थी

सूची
2020
लाभार्थी
लघु

और

सीमांत

किसान
सूची

जारी
बहुत

जल्द
टोल

फ्री

हेल्पलाइन
1800-572-1122
आधिकारिक

वेबसाइट

ओडिशा पीएम किसान सम्मान निधि योजना सूची 2020


ओडिशा किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार के कृषि, सहकारिता और किसान कल्याण विभाग द्वारा शुरू की गई एक केंद्र सरकार की योजना है। यह योजना विशेष रूप से लघु और सीमांत किसानों को वित्तीय सहायता देने के लिए शुरू की गई है। इस योजना के तहत, उन किसान परिवारों को, जिन्होंने 2 हेक्टेयर तक के भू-भाग / स्वामित्व को संयुक्त किया है, उन्हें मौद्रिक लाभ मिलेगा। सरकार किसानों के बैंक खाते में सीधे तीन समान किस्तों में 6,000 रुपये प्रति वर्ष प्रदान करेगी। अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

ओडिशा कालिया और पीएम किसान विलय योजना-

ओडिशा सरकार ने आजीविका और आय संवर्धन (कालिया) योजना और पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए कृषक सहायता दोनों का विलय करने का फैसला किया है। विलय योजना का कार्यान्वयन आगामी वित्तीय वर्ष में किया जाएगा। सरकार अभी भी विलय योजना के तौर-तरीकों को तैयार कर रही है।
एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने खुलासा किया है कि जिन किसानों के पास पांच एकड़ तक की भूमि है। जो पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत आते हैं, उन्हें राज्य सरकार से 4,000 रुपये के अतिरिक्त लाभ के साथ 6,000 रुपये सालाना मिलेंगे। अन्य किसान जो पीएम किसान सम्मान निधि के तहत शामिल नहीं हैं, उन्हें कलिया के तहत दिए गए वादे के अनुसार 12,500 रुपये मिलते रहेंगे। वे किसान जो कालिया के अंतर्गत नहीं आते हैं, लेकिन पीएम किसान के तहत सूचीबद्ध हैं, उन्हें प्रति वर्ष 6,000 रुपये मिलेंगे।

ओडिशा पीएम किसान लाभार्थी सूची की जाँच करने की प्रक्रिया


ओडिशा पीएम किसान लाभार्थी सूची की जाँच करने के लिए आपको नीचे दी गए चरणों का पालन करना होगा।
  • सबसे पहले पीएम किसान योजना ओडिशा की आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmkisan.gov.in/ पर जाएये।
  • अब आपको मेनू बार में दिए गए “Farmer Corner” पर क्लिक करने की आवश्यकता है।
  • जिसके बाद, ड्रॉप-डाउन सूची से “लाभार्थी स्थिति (Beneficiary List)” विकल्प चुनें।
  • यहाँ क्लिक करते ही आप एक नए वेब पेज में पहुंच जाओगे, अब आपको अपना राज्य, जिला, ब्लॉक और ग्राम का चुनाव करना है।
  • इसके बाद, अपना “आधार संख्या” या “खाता संख्या” या “मोबाइल नंबर” दर्ज करके “डेटा विकल्प प्राप्त करें” बटन पर क्लिक करें। इसके बाद, आपको ओडिशा पीएम किसान लाभार्थी सूची दिखाई देगी। जहाँ पर आप अपना नाम देखे सकते हो।
SOURCE https://www.pmkisan.gov.in
*****