How to Apply Haryana Roadways Driver Training 2019-20, रोडवेज ड्राइवर ट्रेनिंग योजना 2019 -2020

Haryana Roadways Driver Training 2019-20, रोडवेज ड्राइवर ट्रेनिंग योजना 2019 -2020 

इस लेख से सम्बंधित कुछ मुख्य बिंदु 
  • हरियाणा रोडवेज ड्राइवर हैवी लाइसेंस ट्रेनिंग 2019 पंजीकरण फॉर्म
  • रोडवेज ड्राइवर हैवी वाहन लाइसेंस ट्रेनिंग आवेदन स्थिति की जाँच करें-
  • हरयाणा रोडवेज ड्राइवर हैवी वाहन लाइसेंस ट्रेनिंग (पात्रता व शर्तें)-

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से हरयाणा सरकार द्वारा शुरू की गयी ‘रोडवेज ड्राइवर ट्रेनिंग योजना’ की जानकारी देंगे। हरियाणा परिवहन विभाग भारी वाहन के ड्राइवरों को प्रशिक्षण (Heavy Vehicle Driver Training) देने के लिए ट्रांसपोर्ट विभाग के आधिकारिक पोर्टल dts.hrtransport.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण आमंत्रित कर रहा है। सभी इच्छुक उम्मीदवार जो हरियाणा रोडवेज में ड्राइवर की नौकरी करना चाहते हैं। वे इस वेबसाइट पर ड्राइविंग की ट्रेनिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा जिन्होंने पहले से ही हरयाणा रोडवेज ड्राइवर ट्रेनिंग के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया हुआ है। वे अपने आवेदन की स्थिति की जांच भी कर सकते हैं।
Haryana+Roadways+Driver
हैवी लाइसेंस के लिए प्रदेश के करीब बीस ट्रेनिंग स्कूलों में प्रशिक्षण दिया जाता है। जहां पर आवश्यक दस्तावेज देखने के बाद, चयनित आवेदकों को 35 दिनों से भी ज्यादा दिन की ट्रेनिंग दी जाती है। एक बार रोडवेज हैवी लाइसेंस ट्रेनिंग (Roadways Heavy Vehicle Training) पूरी होने के बाद युवा हरियाणा ट्रांसपोर्ट विभाग में सरकारी नौकरी के लिए ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। सभी प्राप्त किए गए आवेदनों के बाद, चयनित आवेदकों की अंतिम सूची तैयार की जाएगी। जिसके बाद, उन्हें हैवी लाइसेंस के प्रशिक्षण के लिए ट्रेनिंग स्कूल में भेजा जाएगा। इस आर्टिकल में हम आपको Haryana Roadways Driver Training Online Registration के बारे में पूरी जानकारी प्रदान कर रहे हैं। कृपया इसके लिए पूरा लेख अंत तक ध्यान से पढ़ें।

हरियाणा रोडवेज ड्राइवर हैवी लाइसेंस ट्रेनिंग 2019 पंजीकरण फॉर्म

Haryana Roadways Driver Heavy License Training – जैसे कि हमने आपको ऊपर बताया कि हरियाणा सरकार ने अभी हाल में रोडवेज ड्राइवर ट्रेनिंग योजना के तहत ऑनलाइन पंजीकरण आमंत्रित किये है। अगर आप भी हरयाणा परिवहन विभाग में ड्राइवर की सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो आज ही आवेदन करें। भारी वाहन के चालक की ट्रेनिंग लेने के लिए आवेदक को कुछ ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना होगा:
  • सबसे पहले आवेदन को हरियाणा ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट https://dts.hrtransport.gov.in/ पर जाना होगा।
  • उसके बाद, होम पेज पर “Apply Online for Driver Training” विकल्प पर क्लिक करना है।
  • जिसके बाद, एक नया वेब पेज खुलेगा। जहां पर आप Haryana Driver Training Online Application Form के लिए पूछी गई जानकारी भर सकते है।
  • जैसे की आवेदक का नाम, पिता का नाम, पता, शैक्षणिक योग्यता, जन्मतिथि आदि भर कर और अपना हाल ही का फोटो अपलोड करके “Submit Applicant Details” पर क्लिक करके अपना ऑनलाइन पंजीकरण पूरा कर लेना है।
  • इसके अलावा आवेदक अपने रोडवेज ड्राइवर भारी वाहन ट्रेनिंग के फॉर्म को री-प्रिंट करना चाहते हैं तो Re-print Application Form पर क्लिक कर सकते हैं।

रोडवेज ड्राइवर हैवी वाहन लाइसेंस ट्रेनिंग आवेदन स्थिति की जाँच करें-

Haryana Roadways Driver Training Application Status – आवेदक जिन्होंने हरियाणा हैवी ड्राईवर लाइसेंस की ट्रेनिंग के लिए आवेदन किया हुआ है। वे अपने रजिस्ट्रेशन की स्थिति घर बैठे ही देख सकते हैं।
  • इसके लिए आवेदकों को सबसे पहले इस https://dts.hrtransport.gov.in/  लिंक पर क्लिक करना है।
  • जिसके बाद, आपको यहाँ पर अपना एप्लीकेशन नंबर दर्ज करके “Know Application Status” लिंक पर क्लिक करना है।

हरयाणा रोडवेज ड्राइवर हैवी वाहन लाइसेंस ट्रेनिंग (पात्रता व शर्तें)-

Haryana Roadways Driver Training Eligibility Criteria – हरियाणा रोडवेज के ड्राइवर ट्रेनिंग स्कूल में प्रशिक्षण करने के लिए उम्मीदवार के पास निम्न्लिखित योग्यता होनी जरूरी है:
  • प्रार्थी हरियाणा राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए। बाहर के आवेदकों को प्रशिक्षण नहीं दिया जाएगा।
  • एलएमवी / एनटी / एलटीवी लाइसेंस एक वर्ष पुराना होना चाहिए।
  • उम्मीदवार 8वीं पास होना चाहिए और उसकी आयु 20 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • सामान्य जाति / पिछड़ी वर्ग के उम्मीदवारों को 3,000 रूपये + सर्विस चार्ज 450 और अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों को 1,500 + 225 रूपये सर्विस चार्ज के साथ की फीस जमा करनी होगी।
  • जिस अथॉरिटी से एलएमवी-एनटी या एलटीवी बनवाया है। उस लाइसेंस अथॉरिटी की पुष्टि का प्रमाण-पत्र फॉर्म के साथ लगाना होगा।
  • ऑनलाइन पंजीकरण करने के बाद, उम्मीदवार को उसका प्रिंट निकलवा कर शीघ्र ही किसी दिन हरियाणा राज्य परिवहन के कार्यालय में जमा करवाना होगा।
  • उम्मीदवार का चयन होने के बाद, उसको मैसेज के जरिये सूचना दी जाएगी और लिस्ट भी प्रकाशित करी जाएगी।
रोडवेज ड्राइवर ट्रेनिंग लिस्ट, सूची डाउनलोड: – आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके रोडवेज ड्राइवर ट्रेनिंग लिस्ट पीडीएफ ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।


नोट – किसी भी अन्य जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी हरियाणा परिवहन कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं। धन्यवाद-
*****

Comments

Popular Posts

Index of Eight Core Industries (Base: 2011-12=100) March, 2019

Index of Eight Core Industries (Base: 2011-12=100) February, 2019

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana