Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 3rd phase is going to start in April 2020 प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना तीसरा चरण अप्रैल 2020 में शुरू होने जा रहा है

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana 3rd phase is going to start in April 2020  प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना तीसरा चरण अप्रैल 2020 में शुरू होने जा रहा है

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना को अगले 4 वर्षों के लिए शुरू कर दिया गया है , यानी कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की तीसरी चरण शुरू होने वाली है जो 2020 तक चलाई जाएगी । 

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की शुरुआत मोदी सरकार के द्वारा 2016 में की गई इस योजना के तहत देश के एक करोड़ से भी अधिक लोगों को प्रशिक्षण देने (pmkvy training) का उद्देश्य रखा गया ।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत कम पढ़े लिखे लोग या जिन्होंने बीच में ही अपने स्कूल को छोड़ दिया था उनको प्रशिक्षण देकर सफल बनाने की योजना बनाई गई जिसके तहत सरकार ने हाल ही में pmkvy 3.0, तीसरे चरण को शुरू करने का ऐलान किया है ।
Pradhan+mantri+kaushal+yojana
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत देश के एक करोड़ से भी अधिक युवाओं को लाभान्वित किया जाएगा इस योजना को 2016 से 2020 के लिए शुरू की गई है जिसके ऊपर सरकार ने 12000 करोड रुपए का बजट भी पास किया है ।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (pmkvy scheme) कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (MSDE) की प्रमुख योजनाएं हैं जिसे राष्ट्रीय कौशल विकास निगम द्वारा चलाया जा रहा है ।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) के तहत भारत देश के एक बड़े संख्या में युवकों को उद्योग संबंधी कौशल प्रशिक्षण लेने में सक्षम बनाना (pmkvy training ) और उन्हें बेहतर आजीविका हासिल कराने में मदद की जा रही है ।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का तीसरा चरण ।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का तीसरा चरण अप्रैल 2020 में शुरू होने जा रहा है , Pmkvy के तीसरे चरण में सरकार ने एक करोड़ युवकों को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य रखा है , ऐसे में यदि आप प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ट्रेनिंग सेंटर (pmkvy training centre) खोलना चाहते हैं तो इसकी भी अनुमति दी गई है । ऐसे में आप अपना pmkvy training centre खोलकर स्टार्टअप डाल सकते हैं ।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (pmkvy) के पिछले चरण में 69000 युवकों को ट्रेनिंग(pmkvy training) दी गई तथा सरकार के मुताबिक इन सभी को जॉब या खुद का कारोबार करने में भी काफी मदद की गई है ।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत कोर्स 

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत बहुत सारे क्षेत्रों में ट्रेनिंग दी जाती है । Pmkvy courses की बात की जाए तो इसके तहत 30 से भी अधिक कोर्स (pmkvy courses) कराए जाते हैं । इनमें से कुछ प्रमुख हैं :-

PMKVY COURSES
  • agriculture, automotive, beauty and wellness, domestic workers, electronics, food industry capacity and skill initiative, furniture and fittings, Indian plumbing, Indian iron and steels ऐसे ही बहुत सारे Pmkvy courses होते हैं जो प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत कराए जाते हैं ।
यहां नीचे हम आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत कराए जाने वाले कोर्स (pmkvy courses) की सूची दे रहे हैं ।

l No Industry/Skill/Sector
1 Agriculture
2 Apparel, Made-ups & Home Furnishing
3 Automotive
4 Beauty & Wellness
5 BFSI
6 Capital Goods
7 Construction
8 Domestic Workers
9 Electronics
10 Food Industry Capacity and Skill Initiative
11 Furniture & Fittings
12 Gem and Jewellery
13 Handicrafts and Carpet
14 Healthcare
15 Indian Iron and Steel
16 Indian Plumbing
17 Infrastructure Equipment
18 IT/ITes
19 Leather
20 Life Sciences
21 Logistics
22 Media and Entertainment
23 Mining
24 Power
25 Retailers Association’s
26 Rubber
27 Security
28 Skill Council For Green Jobs
29 Skill Council For Persons with Disability
30 Sports
31 Telecom
32 Textile
33 Tourism & Hospitality

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत कैसे जुड़े ?

Pmkvy student registration online

जो भी छात्र 10वीं या 12वीं के बाद पढ़ाई छोड़ चुके होते हैं ,उन लोगों को एकत्रित किया जाता है और इन लोगों को कौशल प्रदान करवाया जाता है साथ ही कौशल प्रदान करने के बाद इन लोगों को सर्टिफिकेट के साथ नगद इनाम भी दिया जाता है ।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना पंजीकरण 

इस योजना के अंतर्गत बहुत सारे नियम बनाए गए हैं अगर लाभार्थी pmkvy guidelines का पालन करता है तो वह इनकी दिशानिर्देश के हिसाब से कौशल विकास योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करवा सकता है । Pmkvy registration इसके आधिकारिक वेबसाइट के साथ pmkvy training centre के माध्यम से भी किए जा सकते हैं

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ट्रेनिंग सेंटर ।

अगर कोई भी व्यक्ति कुशल युवा ट्रेनिंग प्रोग्राम यानी कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत ट्रेनिंग लेना चाहता है तो इसके लिए वह अपने नजदीकी pmkvy training centre की सहायता से अपना रजिस्ट्रेशन(pmkvy registration) कर ट्रेनिंग प्राप्त कर सकता है ।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ट्रेनिंग सेंटर कैसे ढूंढे ?
  • ट्रेनिंग प्राप्त करने के लिए या प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में रजिस्टर्ड होने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीक के प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ट्रेनिंग सेंटर (pmkvy training centre) को पता करने की जरूरत होगी ।
  • ऐसा करने के लिए सबसे पहले आपको pmkvy official website पर जानी होगी , home पेज पर आपको pmkvy training centre ढूंढने का लिंक दिखेगा जिस पर आप को क्लिक करना होगा ।
  • क्लिक करते ही आपको कुछ ऑप्शन दिखेंगे by sector and location वाले ऑप्शन का चयन करना होगा ।
  • अब आपको state, district & sector बाले ऑप्शन का चयन करना होगा और फिर find now के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • अब आपके सामने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत जितने भी ट्रेनिंग सेंटर (pmkvy training centre) उसकी जानकारी आ चुकी है । जो आपके सबसे नजदीक में है वहां जाकर आप संपर्क कर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं और उचित ट्रेनिंग (pmkvy training) प्राप्त कर सकते हैं ।
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना सीएससी (pmkvy csc) के अंतर्गत CSC Skill Centre कि सर्विस के तहत कार्य करती है ।
  • जिसके अंतर्गत कॉमन सर्विस सेंटर संचालक (CSC VLE) को अच्छी कमाई का अवसर प्रदान होता है ,साथ ही गांव के ग्रामीण लोगों को नजदीक में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत कार्य करने वाले ट्रेनिंग सेंटर(pmkvy training centre) भी मिल जाती है ।
  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना CSC का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण स्तर पर राष्ट्र के विकास के लिए कुशल व्यक्तियों की उत्पादकता को बढ़ाना है ।
  • सीएससी के द्वारा कौशल प्रशिक्षण (pmkvy csc ) के साथ युवाओं को रोजगार और उत्पादकता बढ़ाने के लिए कौशल प्रमाण के साथ मौद्रिक पुरस्कार भी प्रदान किए जाते हैं ।
  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत सीएससी (pmkvy csc) का मुख्य काम व्यक्ति को रोजगार योग्य बनाने आजीविका कमाने के लिए बड़ी संख्या में भारतीय युवकों को सक्षम करना और उन्हें एकजुट करने का है ।
  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ट्रेनिंग सेंटर (pmkvy training centre) के रूप में सीएससी कार्य तभी कर सकती है जब यह सीएससी स्किल सेंटर (csc skill centre) के अंतर्गत रजिस्टर्ड हो और एक मान्यता प्राप्त संस्थान बने ।
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से जुड़ने के फायदे । 
  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना(pmkvy) के तहत सबसे पहले आपको अपना आवेदन नजदीकी कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र(pmkvy training centre) की सहायता से करना होता है ।
  • रजिस्ट्रेशन के बाद प्रशिक्षण केंद्र के द्वारा आप को प्रशिक्षित किया जाएगा ,इससे पहले नामांकन के लिए आपसे आपकी पूरी जानकारी ली जाएगी और आपके डेटाबेस को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत रजिस्टर्ड किया जाएगा ।
  • इसके बाद आपको सिलेक्ट किया जाएगा और इनाम दिया जाएगा, इनाम मिलने के बाद आप लोन के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं ।
  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज /REQUIRED DOCUMENT FOR PMKVY
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए कुछ दस्तावेज की मांग आपसे की जाती है जो निम्नलिखित हैं 
  • आधार कार्ड
  • दो पासपोर्ट साइज फोटो
  • आपके परिवार के किसी अन्य सदस्य का आधार कार्ड
PRADHANMANTRI KAUSHAL VIKAS YOJANA HELPLINE NUMBER
  • student helpline     :-  8800 055 555
  • Smart helpline        :- 1800 123 9626
  • NSDC TP Helpline  :-  9289 200 333
*****

Comments

This week popular schemes

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लाभार्थी सूची 2021 Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana List 2021

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची। ऐसे देखे लिस्ट में अपना नाम ?

Uttar Pradesh Shramik Card Online Registration 2020 उत्तर प्रदेश श्रमिक कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण 2020

Nutrient Based Subsidy (NBS) rates for Phosphatic & Potassic (P&K) Fertilisers for the year 2021-22 approved by Cabinet

Cabinet approves the continuation of Swachh Bharat Mission (Urban) [SBM U] till 2025-26 for sustainable outcomes

Directorate of Information and Publicity, Artist Recruitment Rules, 2021

Affiliation of 100 Schools in Government and private sector with Sainik School Society approve by Union Cabinet अकादमिक वर्ष 2022-23 से कक्षा-VI में 5000 विद्यार्थियों को प्रवेश देने के लिए नए विद्यालय

Online booking of community halls of Cantonment Boards made live on eChhawani portal

Railways successfully operated two long haul freight trains ‘Trishul’ and ‘Garuda’ for the first time over South Central Railway

Over 2 crore Income Tax Returns filed on the e-Filing portal of the Income Tax Department