How to Apply Rashtriya parivarik labh yojana राष्ट्रीय परिवारिक लाभ योजना

How to Apply Rashtriya parivarik labh yojana राष्ट्रीय परिवारिक लाभ योजना
यदि परिवार के किसी सदस्य की अचानक मृत्यु हो जाती है और घर में कोई कमाने वाला नहीं है, तो राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना जैसी योजना 30,000 रुपये की राशि प्रदान करके परिवार को वित्तीय परेशानियों से छुटकारा दिला सकती है, हालाँकि यह वह ख़ुशी नहीं ला सकता है, परंतु कुछ समय के लिए आपके परिवार को पैसों का सहारा मिल जाता है। 
यह योजना 2020 में शुरू की गई थी और वर्तमान में उत्तरप्रदेश के सभी जिलों में लागू की जा रही है। इस योजना से संबंधित कई महत्वपूर्ण ऐसी जानकारियां हैं जिन्हें आपको आवेदन करने से पहले जान लेना चाहिए, इस आर्टिकल में हूं ना सिर्फ राष्ट्रीय परिवारिक लाभ योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के बारे में जानेंगे बल्कि इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण प्रश्न एवं जानकारियों को यहां इस वेबसाइट में उजागर करेंगे।
rashtriya_parivarik_labh_yojana
योजना से संबंधित मुख्य बातें
  • यह योजना केवल उन्हीं परिवार के लिए हैं जिन परिवार में कमाने वाले मुखिया की मृत्यु हो चुकी हो।
  • इस योजना के अंतर्गत उन परिवारों को आर्थिक सहायता के रूप में ₹30000 की राशि उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा दी जाएगी।
  • इस योजना में आप घर बैठे आवेदन कर सकते हैं।
आइए सबसे पहले जानते हैं इस योजना में आवेदन करने से पहले लगने वाले दस्तावेजों के बारे में, हालांकि यह दस्तावेज सभी के पास उपलब्ध अवश्य होंगे एवं निम्नलिखित दस्तावेज की जांच कर सरकार द्वारा लाभार्थी परिवार के बैंक खाते में राशि को ट्रांसफर करती है।
राष्ट्रीय परिवारिक लाभ योजना के आवेदन हेतु दस्तावेज:
  • मृतक कमाने वाले का मृत्यु प्रमाण पत्र
  • परिवार का आय प्रमाण पत्र
  • परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड
  • परिवार का बैंक खाता विवरण
निम्नलिखित दस्तावेज के साथ आप इस योजना के पात्र होने आवश्यक हैं, इस योजना की पात्रता रखते हैं तो ऊपर दिए गए दस्तावेजों को जमा कीजिए एवं नीचे दी गई आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करते हुए इस योजना के लाभ में भागीदारी बने।
Rashtriya parivarik labh yojana के लिए आवेदन ऑनलाइन या ऑफलाइन जमा किया जा सकता है। online pdf form उत्तरप्रदेश समाज कल्याण विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध है। ऑफ़लाइन आवेदन form उत्तरप्रदेश के किसी भी जिला समाज कल्याण कार्यालय से प्राप्त किया जा सकता है।
राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना में अप्लाई कैसे करें?
Rashtriya Parivarik Labh Yojana Online Apply: आइए जानते हैं इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी अपना ऑनलाइन आवेदन कैसे भर सकते हैं, दिए गए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो कर आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश की अधिकारिक वेबसाइट www.nfbs.upsdc.gov.in पर जाना होगा
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको मैन्यू में “आवेदन” को सिलेक्ट कर, “नया पंजीयन” पन क्लिक करना होगा।
  • नया आवेदन का पेज खुल जाएगा, जिसमें आवेदक परिवार की जानकारी भरनी होगी।
  • Rashtriya parivarik labh yojana online फॉर्म में दी गई सभी जानकारी को भरने के बाद मोबाइल नंबर पर आपको ओटीपी भेजा जाएगा जिसे आप को सत्यापित करना होगा,

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना का स्टेटस कैसे देखें?

यदि आप इस योजना के लिए अप्लाई कर चुके हैं तब आप अपने पारिवारिक लाभ योजना आवेदन की स्थिति (parivarik labh yojana check status) की जांच कर सकते हैं, आप इन चरणों का पालननीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर आप अपने स्टेटस को चेक कर सकते हैं:
  • उत्तरप्रदेश समाज कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: www.nfbs.upsdc.gov.in
  • होमपेज पर “आवेदन स्थिति – Parivarik labh yojana check status” विकल्प पर क्लिक करें।
  • एक नया पेज खुलेगा. “इसके अनुसार खोजें” अनुभाग में, “जिला” चुनें और अपने जिले का नाम दर्ज करें,  इस प्रकार आप जिलेवार सूची भी जान सकते हैं।
  • इसके बाद अनुभाग में, “खाता संख्या” या “पंजीकरण संख्या” चुनें और अपना खाता संख्या या पंजीकरण संख्या दर्ज करें।
  • “Search” बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपका इस योजना के अंतर्गत स्टेटस दिखाई देगा।
राशि परिवारिक लाभ योजना की राशि बैंक में कब तक आती है?
Rashtriya parivarik labh yojana के लिए आवेदन पर जिला समाज कल्याण कार्यालय द्वारा कार्रवाई की जाएगी। आवेदन पर निर्णय के बारे में कुछ सप्ताह के भीतर आवेदक को सूचित कर दिया जाएगा।
यदि आवेदन स्वीकृत हो जाता है, तो वित्तीय सहायता कुछ महीनों के अंदर परिवार के बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी।
हालाँकि, Rashtriya parivarik labh yojana के साथ कुछ चुनौतियाँ हैं। एक चुनौती यह है कि आवेदन प्रक्रिया काफी लंबी और जटिल हो सकती है। एक और चुनौती यह है कि योजना के तहत प्रदान की जाने वाली वित्तीय सहायता की राशि अपेक्षाकृत कम है।
Source: http://www.nfbs.upsdc.gov.in/NFBS2022_23/index.aspx

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।

*****
लेटेस्‍ट अपडेट के लिए  FacebookTwitterTelegram से  अवश्‍य जुड़ें