Post office gives more than 8.5% interest under these 2 schemes पोस्ट ऑफिस अपनी इन 2 योजनाओं के अंतर्गत देता है 8.5 फ़ीसदी से भी ज्यादा ब्याज

Post office gives more than 8.5% interest under these 2 schemes पोस्ट ऑफिस अपनी इन 2 योजनाओं के अंतर्गत देता है 8.5 फ़ीसदी से भी ज्यादा ब्याज 
वैसे तो भारतीय डाक के द्वारा बहुत सारी योजनाएं चलाई जाती है लेकिन इसमें से हम आपको दो ऐसी योजनाओं के बारे में बताने वाले हैं जिस पर सबसे अधिक ब्याज पोस्ट ऑफिस के द्वारा दिया जाता है । पहला सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम और दूसरा सुकन्या समृद्धि योजना । इन दोनों में सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम और सुकन्या समृद्धि खाते पर भारतीय डाक 8.6 फ़ीसदी तक ब्याज देती है । मौजूदा तिमाही के लिए वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के अंतर्गत निवेश पर 8.6 फ़ीसदी का रिटर्न दिया जा रहा है ।
Post office gives more than 8.5% interest
इन दोनों योजना पर ब्याज दर वार्षिक के हिसाब से गणना की जाती है ।
सरकार द्वारा संशोधित करने के बाद सुकन्या समृद्धि योजना पर फिलहाल में 8.4 फ़ीसदी का ब्याज मिल रहा है यह ब्याज वार्षिक रूप में संयोजित किया जाता है ।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के मुख्य बातें ।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के अंतर्गत खाता कोई भी 60 वर्ष का व्यक्ति खोल सकता है , इसके अंतर्गत आप न्यूनतम ₹1000 और अधिकतम ₹15000 तक जमा कर सकते हैं खाते की परिपक्वता 5 वर्षों की होती है । एक पति या पत्नी एक साथ या संयुक्त रूप से एक या एक से अधिक खाता संचालित कर सकता है , सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के अंतर्गत खाता 1 लाख रुपये की कम राशि और 1 लाख रुपये या उससे अधिक के चेक के लिए नगद द्वारा खोला जा सकता है , अगर आप सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के अंतर्गत खाता खुलवाना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपने नजदीकी इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक में जाकर संपर्क कर सकते हैं ।
खाते के अंतर्गत नामांकन की सुविधा खाता खोलने के समय या खाता खोलने के बाद भी उपलब्ध है, 1 वर्ष बाद जमा राशि के 1.5 फ़ीसदी के बराबर की कटौती पर और 2 साल के बाद जमा करने पर 1 वर्ष के बाद समय से पहले बंद करने की अनुमति भी दी जाती है ।

सुकन्या समृद्धि खाते की विशेषता ।

सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत खोले गए खाते की सबसे बड़ी विशेषता होती है कि यह टेक्स प्री खाता होता है यह खाता ईईई टेक्स श्रेणी के अंतर्गत आता है जिसका अर्थ है कि व्यक्ति इस खाते के तहत किए गए निवेश पर 1.5 लाख रुपए तक की कर कटौती के लिए छूट प्राप्त कर सकता है , वास्तव में सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत खोले गए खाते के लॉक इन अवधि के दौरान अर्जित ब्याज को भी करो की छूट दी गई है ।


नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।

*****
लेटेस्‍ट अपडेट के लिए  FacebookTwitterTelegram से  अवश्‍य जुड़ें