Jharkhand Godhan Nyay Yojana किसानों से प्राप्त गोबर की खाद से बायोगैस व जैविक खेती की जाएगी

झारखंड सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2022-23 के बजट की घोषणा के बाद Jharkhand Godhan Nyay Yojana गोधन न्याय योजना शुरू करने का निर्णय लिया गया। इस योजना के तहत आने वाले वित्तीय वर्ष में किसानों और किसानों की आय बढ़ाने के लिए उनसे उचित मूल्य पर गाय का गोबर खरीदा जाएगा। इस खाद से बायोगैस के उत्पादन के साथ-साथ जैविक खाद तैयार करने का काम भी किया जाएगा। पशुपालकों की आय बढ़ाने में यह योजना कारगर साबित होगी। इसके अलावा इस योजना से राज्य के पशुपालक मजबूत और आत्मनिर्भर बनेंगे। यह योजना पशुपालकों के जीवन स्तर को सुधारने में भी कारगर सिद्ध होगी।

Jharkhand Godhan Nyay Yojana
सरकार ने कृषि और संबंधित क्षेत्र के लिए 4091.37 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित किया है। गोधन न्याय योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2022-23 में 40,000 लाभार्थियों को अनुदानित पशुधन वितरण का लक्ष्य रखा गया है। इसके अलावा प्रतिदिन 85 लाख लीटर दूध उत्पादन का लक्ष्य भी रखा गया है।

किसानों से प्राप्त गोबर की खाद से बायोगैस व जैविक खेती की जाएगी

झारखंड सरकार द्वारा झारखंड के पशुपालकों को विकसित करने और उनकी आय बढ़ाने के लिए गोधन न्याय योजना शुरू की गई है। इस योजना का प्रस्ताव वित्तीय वर्ष 2022-23 के बजट में किया गया था। इस योजना के माध्यम से राज्य में किसानों से उचित मूल्य पर गाय की खाद प्राप्त की जाएगी। सरकार किसानों से खरीदी गई खाद से बायोगैस का उत्पादन करेगी। जैविक खाद भी बनाई जाएगी। बायोगैस के माध्यम से स्वच्छ ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा दिया जाएगा। साथ ही जैविक खाद के उत्पादन से कृषि को बढ़ावा मिलेगा। गाय का गोबर बेचकर भी किसान अतिरिक्त आय अर्जित करेंगे।

योजना को जल्द ही लागू किया जाएगा

राज्य के किसान आत्मनिर्भर बन सकें और उनके जीवन स्तर में सुधार हो सके। सरकार ने लगभग 40,000 किसानों को पशुधन वितरित करने का लक्ष्य रखा है। इसके साथ ही उन्होंने प्रतिदिन 85 लाख लीटर दूध उत्पादन का लक्ष्य रखा है। यह योजना रोजगार के अवसर बढ़ाने में भी कारगर साबित होगी। झारखंड सरकार ने कृषि और संबद्ध क्षेत्र के लिए 4,901.37 करोड़ रुपये का बजट पेश किया है।

इस बजट में झारखंड गौधन न्याय योजना भी शामिल है। जल्द ही सरकार इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च करेगी। जिससे किसान योजना की जानकारी प्राप्त कर इसके लिए आवेदन कर सकेंगे। यह योजना क्रियान्वयन की प्रक्रिया में है तथा विभागीय कार्य पूर्ण होने के बाद इस योजना को क्रियान्वित किया जायेगा। यह जानकारी कृषि निदेशक, झारखंड ने दी।

Highlights OF Jharkhand Godhan Nyay Yojana 2022

योजना का नाम

झारखंड गोधन न्याय योजना (Jharkhand Godhan Nyay Yojana)

उद्देश्य

पशुपालकों की आय में वृद्धि करना

साल

2022

किसने आरंभ की

झारखंड सरकार

लॉन्च तिथि

2022

राज्य

झारखंड

आधिकारिक वेबसाइट

जल्द लॉन्च की जाएगी


झारखंड गोधन न्याय योजना का लक्ष्य

झारखंड गोधन न्याय योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में पशुपालकों की आय में वृद्धि करना है। इस योजना के माध्यम से सरकार उचित मूल्य पर गाय का गोबर खरीदेगी। इस गोबर की खाद से बायोगैस बनाई जाएगी। इसके अलावा गाय के गोबर से जैविक खाद तैयार करने का कार्य भी किया जाएगा। इस योजना से राज्य के नागरिकों को भी रोजगार मिलेगा। यह योजना पशुपालकों को मजबूत और आत्मनिर्भर बनाएगी। इसके अलावा इस योजना के संचालन से किसानों के जीवन स्तर में भी सुधार होगा। Jharkhand Godhan Nyay Yojana से किसानों की आय बढ़ेगी।

झारखंड गोधन न्याय योजना के लाभ और विशेषताएं

  • झारखंड सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2022-23 के बजट की घोषणा के बाद गोधन न्याय योजना शुरू करने का निर्णय लिया गया।

  • इस योजना के तहत आने वाले वित्तीय वर्ष में किसानों और किसानों की आय बढ़ाने के लिए उनसे उचित मूल्य पर गाय का गोबर खरीदा जाएगा।

  • इस खाद से बायोगैस बनाने के अलावा जैविक खाद तैयार करने का काम भी किया जाएगा।

  • पशुपालकों की आय बढ़ाने में यह योजना कारगर साबित होगी।

  • इसके अलावा इस गोधन न्याय योजना के माध्यम से राज्य के चरवाहे मजबूत और आत्मनिर्भर बनेंगे।

  • यह योजना पशुपालकों के जीवन स्तर को सुधारने में भी कारगर सिद्ध होगी।

  • सरकार ने कृषि और संबद्ध क्षेत्र के लिए 4091.37 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित किया है।

  • झारखंड गोधन न्याय योजना (Jharkhand Godhan Nyay Yojana) के तहत वित्तीय वर्ष 2022-23 में 40,000 लाभार्थियों को अनुदानित पशुधन वितरण का लक्ष्य रखा गया है।

  • इसके अलावा प्रतिदिन 85 लाख लीटर दूध उत्पादन का लक्ष्य भी रखा गया है।
Jharkhand Godhan Nyay Yojana पात्रता और महत्वपूर्ण दस्तावेज
  • आवेदक झारखंड का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • वेतन प्रमाण पत्र
  • उम्र का सबूत
  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर
  • मोबाइल फोन नंबर
  • ईमेल आईडी आदि
झारखंड गोधन न्याय योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया

इस समय, सरकार ने केवल झारखंड गोधन न्याय योजना की घोषणा की है। जल्द ही सरकार इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च करेगी। 

Source: https://www.tv9hindi.com/agriculture/government-schemes/jharkhand-godhan-nyay-yojana-to-empower-animal-farmers-by-buying-cow-dung-au199-1255775.html

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।
*****