Jharkhand Aajivika Samvardhan Hunar Abhiyan 2023 झारखंड आजीविका संवर्धन हुनर अभियान

Jharkhand Aajivika Samvardhan Hunar Abhiyan 2023 झारखंड आजीविका संवर्धन हुनर अभियान
झारखंड सरकार के द्वारा महिलाओं को सशक्तिकरण और आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार के द्वारा बहुत से ऐसे योजनाओं को आरंभ किया जाता रहता है। जिससे कि उन सभी को आर्थिक स्थिति को सुधारा जाए और उन सभी को किसी दूसरे पर आशीष रहना ना पड़े इसलिए सरकार के द्वारा बहुत से ऐसे योजना आरंभ करती है ऐसे ही सरकार के द्वारा एक नई योजना को आरंभ किया गया है इस योजना का नाम Jharkhand Aajivika Samvardhan Hunar Abhiyan है।
Jharkhand Aajivika Samvardhan Hunar Abhiyan क्या है?

झारखंड आजीविका संवर्धन हुनर अभियान को झारखंड के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी ने झारखंड की आर्थिक व्यवस्था को सुधार लाने की मदद के लिए आजीविका संवर्धन हुनर अभियान 2023 को आरंभ किया है झारखंड के मुख्यमंत्री ने इस योजना को पारित करते हुए झारखंड के सभी निवासियों को संबोधित करते हुए यह कहा है कि झारखंड के सभी कुशल महिलाएं जो रोजगार या स्वरोजगार करने हेतु इच्छुक हैं उन सभी को इस योजना के तहत राज्य के किसी भी शिक्षित एवं शिक्षित महिला को अब हरिया दारु बेच कर घर का पालन पोषण करने की जरूरत नहीं है इस योजना का संचालन के लिए झारखंड के सरकार ने ₹600 का बजट निर्धारित किया है जिसका उपयोग इस योजना का लाभ पहुंचाया जाएगा इससे महिलाओं को रोजगार प्राप्त हो सकेगा जिससे उन्हें किसी भी तरह की परेशानी का सामना करना नहीं पड़ेगा।
Jharkhand Aajivika Samvardhan Hunar Abhiyan
क्यों आरंभ किया गया झारखंड आजीविका संवर्धन हुनर अभियान की शुरुआत

झारखंड में बहुत से ऐसे महिलाएं हैं जो अपना घर का खर्चा चलाने के लिए सड़क पर हरिया दारु बेच रही थी यह योजना हरिया दारु बेचने वाले सभी महिलाओं के लिए आरंभ किया गया है मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन ने यह कहा है कि महिलाएं यह काम मजबूरी के कारण कर रही थी अब कोई भी महिला सड़क पर दारू बेचती हुई नहीं दिखाई पड़ेगी क्योंकि सरकार के द्वारा अब हरिया दारू बेचने वाले महिलाओं को झारखंड सरकार के द्वारा आजीविका से झारखंड आजीविका संवर्धन हुनर अभियान माध्यम से जोड़ा जाएगा और इस योजना के माध्यम से सभी ग्रामीण महिलाओं को रोजगार रोजगार के अवसर प्राप्त हो सकेगा।
Key Highlights Of Aajivika Samvardhan Hunar Abhiyan 2023

योजना का नाम

झारखंड आजीविका संवर्धन हुनर अभियान

किस ने लांच की

झारखंड सरकार

लाभार्थी

झारखंड की महिलाएं

उद्देश्य

महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना।

आधिकारिक वेबसाइट

जल्द लॉन्च की जाएगी।

साल

2023

आजीविका संवर्धन हुनर अभियान का उद्देश्य

आर्थिक व्यवस्था में सुधार लाने के लिए महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्तिकरण दर को बढ़ाने के लिए झारखंड के सरकार ने इस पहल को आरंभ किया है राज्य के सभी महिलाओं को काउंसलिंग करके मुख्यधारा की आजीविका को जोड़ने का प्रयास किया जाएगा झारखंड में अब किसी भी महिला को हरिया दारु बेचने की जरूरत नहीं है क्योंकि उन सभी महिलाओं को योजना इस योजनाओं के माध्यम से सभी अभियान से जुड़कर रोजगार प्राप्त कर सकते हैं और इस योजना के माध्यम से महिलाएं हरिया दारु बेचने के काम को छोड़कर एक अच्छा सम्मानजनक काम कर सकेगी जो महिलाएं हुए ऑनलाइन या ऑफलाइन आसानी से इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं लेकिन ऑनलाइन आवेदन करने के लिए किसी भी तरह की जानकारी साझा नहीं की गई है जिसके द्वारा आसानी से घर बैठे वह आवेदन कर सकते हैं।
पलाश ब्रांड का भूमिकरण

राज्य की ग्रामीण महिलाओं को उद्यमी रूप में स्थायी स्थापित करने में प्लाश ब्रांड की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। ASHA अभियान के माध्यम से वे सभी महिलाये जिनके दुवारा सजावट का सामान , मास्क ,सेनेटाइजर , तथा अन्य तमाम उत्पादों का हाथ से या अन्य मशीनों से निर्माण कर रही है। उस सभी सामान को प्लाश ब्रांड दुवारा एक ब्रांड का नाम दिया जायगा। प्लाश ब्रांड सरकार का ही एक ब्रांड है। जिसमे अभी तक केवल खाद्य उत्पाद ही लांच किये गए है। परन्तु आने वाले समय में इसके माध्यम से जूते , चप्पल , साड़ी भी लॉन्च की जायगी। ग्रामीण विकास विभाग दुवारा सखी मंडल दुवारा बनाये गए उत्पाद को प्लाश ब्रांड के माध्यम से जोड़ कर बाजार में लाने के लिए पूरी तैयारी कर चुके है।
आजीविका संवर्धन हुनर अभियान झारखण्ड बजट

राज्य के मुख्यमंत्री जी द्वारा इस अभियान हेतु 600 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित की गयी है। इस अभियान में झारखण्ड के 17 लाख बेरोज़गारो को रोज़गार एवं स्वरोज़गार दिया जायगा। इस अभियान का संचालन ग्रामीण विकास विभाग दुवारा किया जायगा। झारखण्ड में अब किसी भी महिला को हड़िया दारू बेचने की आवश्यकता नहीं होगी, चुकी उन सभी महिलाओ को योजनाओ के माध्यम से अभियान से जोड़ कर रोज़गार दिया जायगा। राज्य की किसी भी शिक्षित एवं अशिक्षित महिला को अब हड़िया दारू बेच कर घर का पालन पोषण करने की आवश्यकता नहीं रहेगी।
Jharkhand Aajivika Samvardhan Hunar Abhiyan 2023 के लाभ तथा विशेषताएं
  • Aajivika Samvardhan Hunar Abhiyan 2023 झारखंड की हड़िया दारू बेचने वाली महिलाओं के लिए आरंभ की गई है।
  • इस योजना के माध्यम से हड़िया दारु बेचने वाली महिलाओं को रोजगार तथा स्व रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे।
  • इस योजना के माध्यम से महिलाओं का सशक्तिकरण होगा।
  • ASHA से झारखंड की महिलाओं को कृष आधारित आजीविका, पशुपालन, वनोपज संग्रहण, उद्यमिता समेत स्थानीय संसाधनों से जुड़े स्वरोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे।
  • इस योजना के माध्यम से लगभग 17 लाख ग्रामीण परिवारों को जोड़ा जाएगा।
  • अब झारखंड की महिलाओं का अपने घर का खर्च चलाने के लिए हड़िया दारु बेचने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
  • झारखंड आजीविका संवर्धन हुनर योजना के माध्यम से झारखंड की महिलाओं को रोजगार तथा स्व रोजगार के अवसर मिलेंगे।
  • इस योजना का बजट सरकार द्वारा 600 करोड़ रुपए का निर्धारित किया गया है।
  • झारखंड आजीविका संवर्धन हुनर योजना का संचालन ग्रामीण विकास विभाग द्वारा किया जाएगा।
ASHA कि पात्रता तथा आवश्यक दस्तावेज

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को झारखंड राज्य का अस्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
झारखंड आजीविका संवर्धन हुनर योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको Jharkhand Aajivika Samvardhan Hunar Abhiyan 2023  के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो अभी आपको कुछ दिन इंतजार करना होगा क्योंकि अभी सरकार के द्वारा इस योजना के लिए केवल घोषणा की गई है इस योजना को जल्दी झारखंड सरकार के द्वारा आवेदन की प्रक्रिया को ही बताई जाएगी जैसे झारखंड सरकार के द्वारा इस योजना से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी बताई जाएगी तो हम आपको इस योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया साझा करेंगे।
Source: https://www.jharkhand.gov.in/

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।

*****
लेटेस्‍ट अपडेट के लिए  FacebookTwitterTelegram से  अवश्‍य जुड़ें