Benefits of Families under Pradhan Mantri Ujjwala Yojana प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत परिवारों को लाभ

Benefits of Families under Pradhan Mantri Ujjwala Yojana प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत परिवारों को लाभ
भारत सरकार
पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय

लोक सभा

अतारांकित प्रश्न संख्या: 2689
दिनांक 22 दिसंबर, 2022

पीएमयूवाई के अंतर्गत परिवारों को लाभ
12689,.श्री अधीर रंजन चौधरी:
क्या पेट्रोत्रियम और प्राकृतिक गैस मंत्री यह बताने की कृपा करेंगे कि:

(क) देश भर में, विशेषकर पश्चिम बंगाल के ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) के ल्राभ से वंचित परिवारों की संख्या कितनी है;
(ख) क्या इस संबंध में हाल ही में कोई सर्वेक्षण किया गया है और यदि हां, तो तत्संबंधी ब्यौरा क्या है;
(ग) क्या सरकार का उक्त योजना के अंतर्गत वंचित परिवारों को कवर करने का विचार है ताकि उन्हें योजना का लाभ प्रदान किया जा सके; और
Benefits of Families under Pradhan Mantri Ujjwala Yojana
(घ) यदि हां, तो पश्चिम बंगाल में इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने वाले परिवारों की संख्या कितनी है?
उत्तर
पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय में राज्य मंत्री

श्री रामेश्वर तेली
(क) से (घ) गरीब परिवारों की महिला सदस्यों को बगैर जमानत एलपीजी कनेक्शनों को प्रदान करने के उद्देश्य से वर्ष 2016 में प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) की शुरूआत की गई थी और इस योजना के अन्तर्गत 8 करोड़ एलपीजी कनेक्शन प्रदान करने का लक्ष्य था जिसे मार्च, 2020 की निर्धारित तारीख के पूरा होने के 7 माह पहले अर्थात सितम्बर,2019 में ही हासिल कर लिया गया था। पीएमयूवाई चरण-।, के अन्तर्गत पश्चिम बंगाल राज्य में 88.08 लाख एलपीजी कनेक्शन जारी किए गए थे।
गरीब परिवारों की व्यस्क महिला जिनके पास एलपीजी कनेक्शन मौजूद नहीं है, वे पीएमयूवाई के अन्तर्गत बगैर जमानत एलपीजी कनेक्शन प्राप्त कर सकते हैं बशर्ते कि पात्रता मानदण्ड को पूरा कर लिया हो।
इस योजना के अन्तर्गत पहले जिन्हें कवर नहीं किया जा सका उन गरीब परिवारों को कवर करने के उद्देश्य से अगस्त, 2021 में पीएमयूवाई चरण-2 (उज्ज्वला 2.0) की शुरूआत की गई थी। दिनांक 01.12.2022 की स्थिति के अनुसार, तेल विपणन कम्पनियों (ओएमसीज) ने पश्चिम बंगाल राज्य में 35.38 लाख एलीपीजी कनेक्शन सहित उज्ज्वला 2.0 के तहत पूरे देश में 1.58 करोड़ एलपीजी कनेक्शन जारी किए हैं। उज्ज्वला 2.0 के अन्तर्गत सभी पीएमयूवाई लाभार्थियों को मुफ्त प्रथम रिफिल और चूल्हा साथ ही इसके अलावा बगैर जमानत के एलपीजी कनेक्शन प्रदान किए जाते हैं।

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।

*****
लेटेस्‍ट अपडेट के लिए  FacebookTwitterTelegram से  अवश्‍य जुड़ें