भारत में दिसंबर 2023 तक हाइड्रोजन ट्रेन और वंदे मेट्रो ट्रेनों की शुरुआत हो जाएगी, भारतीय रेलवे वंदे मेट्रो ट्रेन का डिजाइन तैयार कर रहा है। 
हाइड्रोजन ट्रेन की शुरुआत

इसकी जानकारी देते हुए  रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि देश में वंदे मेट्रो मिडिल क्लास और गरीबों को ध्यान में रखते हुए बनाई जा रही हैं। रेल मंत्री ने बताया कि हम वंदे मेट्रो ट्रेन का डिजाइन तैयार कर रहे हैं और डिजाइन मई या जून तक तैयार हो जाना चाहिए।

रेल मंत्री ने कहा,  हम एक विश्वस्तरीय वंदे मेट्रो डिजाइन कर रहे हैं, जो एक बड़ी कामयाबी होगी। इन वंदे मेट्रो ट्रेन का निर्माण इतनी बड़ी संख्या में किया जाएगा कि देश भर में 1950 और 1960 के दशक की डिजाइन वाली ट्रेन को बदल दिया जाएगा।

उन्होंने आगे कहा कि डिजाइन की प्रक्रिया पहले से ही चल रही है और हम दिसंबर 2023 तक देश में पहली हाइड्रोजन ट्रेन शुरू कर पाएंगे। रेलवे वंदे भारत-3 की डिजाइन पर काम कर रहा है, जिसमें स्लीपर क्लास भी होगा। वंदे भारत-3 को लंबी दूरी की यात्रा के लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा।

उन्होंने कहा कि वंदे मेट्रो मिडिल क्लास और गरीबों को ध्यान में रखते हुए बनाई जा रही हैं। इसका फोकस अमीर ग्राहकों पर नहीं है। उन्होंने ये भी कहा कि अमीर लोग अपना ख्याल रख सकते हैं।

रेल मंत्री ने कहा, केंद्र सरकार, खासकर पीएम नरेंद्र मोदी का फोकस मिडिल क्लास और गरीब लोगों पर है। प्रधानमंत्री चाहते हैं कि रेलवे हर भारतीय के जीवन में बड़ा परिवर्तनकारी बदलाव लाए।

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।
*****
लेटेस्‍ट अपडेट के लिए  Facebook --- Twitter -- Telegram से  अवश्‍य जुड़ें