उत्तराखंड ₹1 पानी कनेक्शन योजना 2020 Uttarakhand Tap Water Connection Scheme.

उत्तराखंड ₹1 पानी कनेक्शन योजना 2020  Uttarakhand Tap Water Connection Scheme.

उत्तराखंड ₹1 पानी कनेक्शन योजना 2020 : उत्तराखंड सरकार के द्वारा जल जीवन मिशन के तहत एक रुपए पानी कनेक्शन योजना की शुरुआत की गई इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र के सभी लोगों को मात्र ₹1 में पानी का कनेक्शन दिया जाएगा । ₹1 पानी कनेक्शन योजना का मुख्य उद्देश्य उन गरीब लोगों के घरों तक पानी का कनेक्शन पहुंचाना है जिन्होंने अभी तक पैसे की कमी के कारण पानी का कनेक्शन नहीं लिया है ।

[post_ads]

पानी जीवन के लिए बहुत ही आवश्यक है और कुछ जगहों में ग्रामीण लोगों की स्थिति ऐसी है कि उनके घर तक पानी की पहुंच नहीं है उन्हें पानी लेने के लिए लंबे लंबे लाइनों में लगना पड़ता है और जब तक उनकी बारी आती है तब तक पानी चला जाता है यह ग्रामीण लोगों की सबसे बड़ी समस्या है । इस समस्या को ध्यान में रखते हुए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री श्री त्रिवेदी सिंह रावत जी के द्वारा 6 जुलाई 2020 को पूरे राज्य भर में ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों के लिए उत्तराखंड ₹1 पानी कनेक्शन योजना की शुरुआत की गई । जिसके तहत ग्रामीण क्षेत्र के हर व्यक्ति के घरों तक अब पानी का कनेक्शन लग पाएगा उन्हें केवल ₹1 ही देने होंगे ।
Uttarakhand Tap Water Connection Scheme.
UTTARAKHAND TAP WATER CONNECTION SCHEME

चलिए आप सभी की जानकारी के लिए हम आपको एक और बात बता देते हैं वर्तमान की बात की जाए तो अभी पेयजल कनेक्शन लगाने के लिए लोगों को लगभग ₹2350 खर्च करने होते थे यह रकम आपके लिए छोटी हो सकती है लेकिन ग्रामीण क्षेत्र के गरीब व्यक्ति के लिए यह काफी बड़ी रकम है । पैसे की कमी के कारण बहुत सारे लोग पेयजल कनेक्शन नहीं लगा पाते थे लेकिन उनकी इस समस्या को दूर करते हुए उत्तराखंड सरकार के द्वारा उत्तराखंड एक रुपए पानी कनेक्शन योजना की शुरुआत कर दी गई ।

Tap water connection scheme का लाभ राज्य के सभी ग्रामीण क्षेत्र के लोग ले सकेंगे और उन्हें पानी की कमी से जूझना नहीं होगा , उत्तराखंड की सरकार का कहना है कि उत्तराखंड देश का पहला राज्य होगा जो लोगों को मात्र ₹1 में पानी के कनेक्शन को उपलब्ध करवाएगा । इस योजना से प्रधानमंत्री का हर घर नल का जल पहुंचाने का सपना भी पूरा होगा । बता दें कि राज्य के जो भी इच्छुक लाभार्थी हैं वह इस योजना का लाभ उठाने के लिए उत्तराखंड ₹1 पानी कनेक्शन योजना के तहत अपना आवेदन कर सकते हैं ।

UK 1 RUPAYA WATER CONNECTION SCHEME HIGHLIGHTS

योजना का नाम

उत्तराखंड ₹1 पानी कनेक्शन योजना , Tap Water Connection Scheme UK

शुरू किया गया

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जी के द्वारा

राज्य

केवल उत्तराखंड में लागू

घोषणा की तिथि

6 जुलाई 2020

लाभार्थी

राज्य के सभी ग्रामीण क्षेत्र के नागरिक

लाभ

सभी के घर घर नल का जल पहुंचाना

उद्देश्य

आमजन और गरीब नागरिकों के घरों तक नल का जल पहुंचाना तथा उनकी जल की समस्या को दूर करना ।

बजट

1565 करोड़ों रुपए

आवेदन की प्रक्रिया

कोई जानकारी नहीं दी गई (उम्मीद है ऑफलाइन , मुखिया और वार्ड मेंबर से संपर्क करके )

आधिकारिक वेबसाइट

https://uk.gov.in


उत्तराखंड एक रुपए पानी कनेक्शन योजना के मुख्य उद्देश्य

उत्तराखंड एक रुपए पानी कनेक्शन योजना को शुरू करने का सबसे बड़ा उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के पानी की समस्या को दूर करने से है , सरकार के द्वारा पेयजल योजना तो चला ही ही जाती है लेकिन इसके लिए कनेक्शन लेने हेतु लोगों को ₹2350 की रकम देनी होती है, यह रकम आम आदमी के लिए तो कुछ भी नहीं होगा लेकिन वैसे लोग जो गरीबी रेखा से नीचे अपना गुजर-बसर कर रहे हैं और आर्थिक रूप से बहुत ही कमजोर हैं उन लोगों के लिए चुका पाना बहुत ही मुश्किल है । इसी समस्या को देखते हुए राज्य के मुख्यमंत्री जी के द्वारा उत्तराखंड एक रुपए पानी कनेक्शन योजना की शुरुआत कर दी गई जिसके जरिए ग्रामीण क्षेत्र के गरीब और आर्थिक रूप से बहुत कमजोर लोग मात्र ₹1 में ही पानी कनेक्शन अपने घर तक लगवा पाएंगे और अपने घर में पेयजल को प्राप्त कर पाएंगे ।
UK TAP WATER CONNECTION SCHEME BENEFITS , उत्तराखंड ₹1पानी कनेक्शन योजना के लाभ ।
  • उत्तराखंड एक रुपए पानी कनेक्शन योजना का लाभ उत्तराखंड के ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले नागरिकों को प्रदान किया जाएगा ।
  • उत्तराखंड के नागरिकों को Uttarakhand Rs1 Tap Water Connection scheme के तहत मात्र ₹1 में पानी का कनेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा ।
  • उत्तराखंड प्रदेश में जल जीवन मिशन के तहत राज्य भर के 15647 गांवों में 1509758 परिवारों के घरों तक स्वच्छ पीने योग्य पानी की पहुंच बनाई जाएगी।
  • उत्तराखंड एक रुपए पानी कनेक्शन योजना के तहत उत्तराखंड जल संरक्षण विभाग स्वच्छ जल और उत्तराखंड पेयजल निगम को कार्यदाई एजेंसी बनाया गया है जिसके अंतर्गत कुल 3806 राजस्व गांव में 361654 परिवारों के घरों तक नल का जल पहुंचाने की जिम्मेवारी उत्तराखंड जल संरक्षण विभाग को दी गई है ।
  • उत्तराखंड ग्रामीण इलाके में रहने वाले नागरिक इस जल का प्रयोग सिंचाई के लिए भी कर सकते हैं ।
  • उत्तराखंड सरकार से मिली जानकारी से यह पता चला है कि इस योजना के तहत दिए जाने वाले पेयजल को 1 दिन में 16 घंटे तक ग्रामीणों के लिए चालू किया जाएगा ।
  • Uttarakhand Rs1 Tap Water Connection Scheme को शुरू करने से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का सपना हर घर नल का जल पहुंचाने को भी एक सही दिशा मिल पाएगी ।
  • ₹1 में नल का जल योजना की शुरुआत हो जाने से राज्य के प्रत्येक घर में पानी का कनेक्शन पहुंच पाएगा ।
UTTARAKHAND RS1 TAP WATER CONNECTION SCHEME के लिए कार्यदाई एजेंसियां ।

राज्य सरकार के द्वारा उत्तराखंड एक रुपए जल कनेक्शन योजना के लिए घर-घर जल पहुंचाने का काम जल संस्थान, स्वजल और उत्तराखंड जल बोर्ड को सौंपा गया है । इन संस्थाओं और बोर्ड का जिम्मा है कि यह राज्य में हर घर तक उत्तराखंड ₹1 पानी कनेक्शन योजना के तहत नल का कनेक्शन पहुंचाएं । उत्तराखंड ₹1 पानी कनेक्शन योजना को सुचारू रूप से चलाने के लिए सरकार के द्वारा इस पर 1565 करोड़ रुपए का बजट भी तैयार किया गया है ।

[post_ads_2]

जल संस्थान और जल बोर्ड को अलग-अलग संख्या में पानी पहुंचाने का जिम्मा राज्य सरकार के द्वारा सौंपा गया है उत्तराखंड राज्य में जल जीवन मिशन के अंतर्गत 15647 गांव में 1509758 परिवारों तक स्वच्छ और पेयजल की पहुंच इन संस्थाओं और बोर्ड को देनी है ।
  • स्वजल बोर्ड :- स्वजल बोर्ड को राज्य के अंतर्गत कुल 2078 राजस्व गांव सौपे गए हैं जिसके तहत इन्हें कुल 235994 परिवारों तक जल की पहुंच को कराना है ।
  • जल संस्थान :- वहीं अगर जल संस्थान की बात करें तो इसे 3804 राजस्व गांव में जल की पहुंच बनानी है ।
  • उत्तराखंड जल बोर्ड :– उत्तराखंड जल बोर्ड को उत्तराखंड ₹1 पानी कनेक्शन योजना के तहत 361654 परिवारों तक जल्दी पहुंच करानी है ।
  • उत्तराखंड पेयजल निगम :- Uttarakhand rs1 tap water connection scheme के तहत सबसे बड़ा जिम्मा उत्तराखंड पेयजल निगम बोर्ड को ही सौंपा गया है जल बोर्ड के पास कुल 9754 गांव है जिनमें कुल 911953 परिवारों को इन्हें जल की पहुंच उपलब्ध करानी है ।
उत्तराखंड ₹1 पानी कनेक्शन योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

अब तक आपने उत्तराखंड ₹1 पानी कनेक्शन योजना से संबंधित लगभग सारी जानकारी प्राप्त कर ली और अगर आप एक इच्छुक उम्मीदवार हैं इसके तहत अपने घर में जल का कनेक्शन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आवेदन देना होगा । लेकिन राज्य सरकार के द्वारा अभी केवल इस योजना की घोषणा की गई है जब इस योजना को लांच किया जाएगा या ग्रामीण स्तर पर इसे शुरू किया जाएगा तभी इस योजना के तहत आवेदन की कोई प्रक्रिया बताई जा सकेगी ।

फिलहाल राज्य सरकार के द्वारा उत्तराखंड ₹1 पानी कनेक्शन योजना के लिए आवेदन का कोई तरीका ऑनलाइन या ऑफलाइन नहीं बताया गया है। 

Source: https://www.hindustantimes.com

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे। 
*****

Comments