PM kisan 13th Installment पीएम किसान योजना 13वीं क़िस्त किसानो के खाते में ट्रांसफर होनी भी जल्द ही आरम्भ कर दी जायगी

PM kisan 13th Installment पीएम किसान योजना 13वीं क़िस्त किसानो के खाते में ट्रांसफर होनी भी जल्द ही आरम्भ कर दी जायगी

सरकार दुवारा आरम्भ की गई सभी योजनाओ में से PM Kisan Yojana सबसे ज़्यादा महत्वकांशी योजना मानी जा रही है। इस योजना को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी जी खुद कई मंच पर किसानो के हित की बात कर चुके है। पीएम नरेंद्र मोदी जी के दुवारा जिस भी नई योजना ,पोर्टल,या फिर जिस भी क़िस्त  के बारे में ऐलान किया जाता है उसको समय से लागू कर दिया जाता है अब हाल ही में नरेंद्र मोदी जी ने किसानो के लिए पीएम किसान 13वीं क़िस्त को लागू करने का ऐलान किया है । आप सभी को बता दे की ये 13वीं क़िस्त किसानो के खाते में ट्रांसफर होनी भी जल्द ही आरम्भ कर दी जायगी। बहुत से किसानो को पीएम किसान 12वीं क़िस्त उपलब्ध हो गई है। किसान भाईयो के लिए यह सुचना बहुत मान्य रखती है इसलिए आप सभी अपने खाते वाले बैंक में जाकर पीएम किसान योजना 12वीं क़िस्त को चेक कर सकते है।

PM kisan 13th Installment

पीएम किसान योजना की अगली क़िस्त जल्द ही आरम्भ कर दी जायगी जैसे की 12वीं  क़िस्त आप सभी को प्राप्त हो चुकी है वैसे ही पीएम किसान 13वीं क़िस्त भी जल्द ही आपको मिल जाएगी। पीएम नरेंद्र मोदी जी का कहना है की मुझे अपने किसान भाईयो और बहनो पर गर्व है की भारत के किसान भाई सशक्त और मज़बूत बनते जा रहे है और सरकार की तरफ से आरम्भ की जाने वाली सभी योजनाओ का लाभ करोड़ो किसानो को एक नई ताकत दे रहा है। भारत के सभी किसान भाई और बहनो को सरकार की तरफ और भी बहुत सी  सुविधाओं का लाभ प्रदान किया जाता है| जिससे की हमारे देश में खेती को लेकर ज़्याद से ज़्यादा बढ़ावा दिया जा सके।

इस योजना के तहत किसानों को साल की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच में दी जाती है, जबकि दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में दी जाती है. वहीं तीसरी किस्त का पैसा 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच में ट्रांसफर किया जाता है. इस हिसाब से दिसंबर में किसानों के खाते में पीएम किसान की PM kisan 13th Installment आ सकती है। केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत e-KYC प्रक्रिया को अनिवार्य कर दिया है। इसलिए जिन किसानों ने अभी तक अपना ई-केवाईसी नहीं करवाया है वह जल्द से जल्द खुद ही या अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र परजाकर ईकेवाईसी जरूर करवा लें।

Highlights of pm kisaan yojana 13th installment.

योजना का नाम

पी.एम किसान योजना

लेख का नाम

PM Kisan 13th Installment

पीएम किसान की 12वीं किस्त कब जारी हुई?

17 अक्टूबर, 2022 के दिन जारी हुई

13वीं किस्त कब जारी होगी

जल्द ही

आवेदन प्रक्रिया

Online/offline

किस्त देखने की आधिकारीक वेबसाइट


https://pmkisan.gov.in/

पीएम किसान योजना 13वीं क़िस्त का उद्देश्य  

केंद्र सरकार का पीएम किसान 13वीं क़िस्त का मुख्य उद्देश्य भारत के सभी किसान भाईयो को खेती में सहायता प्रदान करने के साथ साथ भारत की खेती को बढ़ावा देना है| जैसा की इसी माह पीएम मोदी ने पूसा किसान सम्मेलन के दौरान पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त 17 अक्टूबर 2022 को जारी की थी। इसके बाद किसानों के खाते में 2 हजार रुपए हस्तांतरित किए गए। अभी भी कई ऐसे किसान हैं जिनके खाते में अभी तक 2 हजार रुपए नहीं आए हैं तो ऐसे में किसानों को घबराने की जरूरत नहीं है। 30 नवंबर तक सभी किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा सरकार की ओर से ट्रांसफर कर दिया जाएगा।
सरकार दुवारा अभी तक जितनी भी किस्तों का ऐलान किया गया है लगभग सभी लाभार्थियों के खाते में ट्रांस्फर कर दी गई है| इस बाद जल्द ही आपके खाते में PM kisan 13th Installment भी पहुंचा दी जायगी| किसान योजना के तहत किसानों को हर साल 6 हजार रुपए की राशि केंद्र सरकार की ओर से किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है। ये राशि किसानों को हर चार माह के अंतराल में 2–2 हजार रुपए की किस्तों में दी जाती है।
पीएम किसान 13वीं क़िस्त के लाभ और विशेषताए
  • पीएम मोदी ने हाल ही में पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त (PM Kisan 12th Installment Released) जारी की है।
  • इसके साथ ही किसानों के खाते में 12वीं किस्त के 2000 रुपये आने लगे हैं.  इसके बाद अब पीएम मोदी किसान योजना की 13वीं किस्त जारी करने वाले हैं।
  • 30 नवंबर तक सभी किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा सरकार की ओर से ट्रांसफर कर दिया जाएगा।
  •  पीएम किसान योजना के तहत किसानों को हर साल 6 हजार रुपए की राशि केंद्र सरकार की ओर से किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है।
  • ये राशि किसानों को हर चार माह के अंतराल में 2–2 हजार रुपए की किस्तों में दी जाती है।
  • पीएम किसान 13वीं क़िस्त का मुख्य उद्देश्य भारत के सभी किसान भाईयो को खेती में सहायता प्रदान करने के साथ साथ भारत की खेती को भी बढ़ावा देना है।
  • किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त की राशि दिसंबर से मार्च के बीच में जारी की जाएगी।
PM kisan 13th Installment का स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया
  • इसके लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहां आपको राइट साइड पर Farmers Corner का विकल्प दिखाई देगा।
  • यहां आपको Beneficiary Status के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। यहां क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • अब इस नए पेज पर आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से कोई एक विकल्प आपको चुनना होगा।
  • अब आपने जिस विकल्प का चुनाव किया है, उसका नंबर भरिए. इसके बाद Get Data पर क्लिक कर दें।
  • यहां क्लिक करने के बाद आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी।
  • यदि आपको यहां पर FTO is generated and Payment confirmation is pending लिखा हुआ दिख रहा है तो इसका मतलब है कि आपका अमाउंट प्रोसेस हो रहा है।

Source: https://pmkisan.gov.in/

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।

*****