Pradhan Mantri Awas Yojana लखनऊ, कानपुर, अयोध्या समेत यूपी के छह शहरों को लेकर आवास विकास का बड़ा फैसला

प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत 2025 मे सभी का अपना घर का सपना पूरा करने के लिए लखनऊ, कानपुर, अयोध्या समेत यूपी के छह शहरों को लेकर आवास विकास का बड़ा फैसला लिया गया हैं। 

आवास विकास परिषद प्रदेश के लखनऊ, कानपुर, अयोध्या, मथुरा, बरेली और कन्नौज में आवासीय योजनाएं शुरू करेगा। इसमें लखनऊ, मथुरा और अयोध्या में आवासीय योजना यूपी दिवस पर 24 जनवरी को ही लांच होंगी।

आवास विकास परिषद प्रदेश के लखनऊ, कानपुर, अयोध्या, मथुरा, बरेली और कन्नौज में आवासीय योजनाएं शुरू करेगा। इसमें लखनऊ, मथुरा और अयोध्या में आवासीय योजना यूपी दिवस पर 24 जनवरी को ही लांच होंगी। बुधवार को आवास विकास परिषद की बोर्ड बैठक में यह फैसला लिया गया। कानपुर की मंधना आवासीय योजना की जमीन अब अनिवार्य अभिनिर्णय के तहत ली जाएगी। इसके अलावा लखनऊ में प्रदेश का सबसे बड़ा 5000 क्षमता का कन्वेंशन सेंटर बनेगा। अवध विहार और वृन्दावन के रिक्त फ्लैटों में 15 प्रतिशत की छूट मिलेगी।
लखनऊ, कानपुर, अयोध्या समेत यूपी के छह शहरों को लेकर आवास
आवास विकास परिषद ने लखनऊ, मथुरा, अयोध्या योजना के लिए जमीन अधिग्रहित कर ली है। अपर आवास आयुक्त एवं सचिव डॉ. नीरज शुक्ला, अपर आवास आयुक्त उदयभानु त्रिपाठी, उप आवास आयुक्त प्रफुल्ल त्रिपाठी ने बुधवार को बोर्ड के फैसले की जानकारी दी। डॉ. नीरज शुक्ला ने बताया कि लखनऊ में 265 एकड़ जमीन नयी जेल रोड पर जमीन ली गयी है। लैण्डपूलिंग से यह योजना लायी जा रही है। इसी तरह मथुरा में 300 एकड़ में नयी आवासीय योजना आएगी।

अयोध्या योजना के लिए पहले 1291 एकड़ जमीन ली गयी थी लेकिन बोर्ड बैठक में 241 एकड़ जमीन और लिए जाने का फैसला लिया गया। इस तरह अब अयोध्या की पूरी योजना 1532 एकड़ में विकसित होगी। अयोध्या, मथुरा और लखनऊ की यह तीनों योजनाएं 24 जनवरी को यूपी दिवस पर लांच की जाएंगी। जबकि बरेली, कानपुर तथा कन्नौज की योजना भी वर्ष 2023 में ही आएगी।

अयोध्या के तीन गांवों की जमीन ली जा रही है

सचिव डॉ. नीरज शुक्ला ने बताया कि अयोध्या योजना के लिए मांझा बरेहटा, माझा सहनवाजपुर व तिहुरा गांव की पहले 1291 एकड़ जमीन ली जा रही थी। अब माझा बरेहटा की 241 एकड़ जमीन और लिए जाने का निर्णय हुआ है। बोर्ड में तय हुआ कि जमीन के बदले जो रेट पहले माझा बरेहटा के लोगों को दिया गया था वही रेट पर अब इस 241 एकड़ जमीन का भी दिया जाएगा। 600 एकड़ से ज्यादा जमीन का अधिग्रहण हो चुका है। आवास विकास के कब्जे में है। विकास कार्यों के लिए करीब 500 करोड़ का टेण्डर भी कराया गया है। 

बहुत प्राइम लोकेशन पर है मथुरा योजना

आवास विकास परिषद मथुरा आवासीय योजना प्राइम लोकेशन पर है। यह भूमि विकास एवं गृहस्थान योजना संख्या 4 है। करीब पौने 300 एकड़ जमीन ली जा रही है। इसके एक तरफ राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 2 है तथा दूसरी तरफ छटीकरा वृंदावन रोड है। उक्त योजना वृंदावन के मुख्य प्रवेश द्वार पर स्थित है तथा वृंदावन के मुख्य मंदिरों में से एक माता वैष्णो मंदिर से लगी बाउंड्री पर स्थित है। वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर से मात्र 4 किलोमीटर की दूरी पर है। अक्षय पात्र एवं चंद्रोदय मंदिर से लगभग 500 मीटर और प्रेम मंदिर से लगभग 1.50 किलोमीटर दूर है। किसानों को मुआवजा देने के लिए आवास विकास 70 करोड़ रुपए जिला अधिकारी कार्यालय में जमा करा चुका है। 
बरेली में 561 हेक्टेयर में विकसित होगी नयी टाउनशिप

बरेली शाहजहांपुर रोड पर नयी आवासीय योजना शुरू होगी। इसके लिए 561 हेक्टेयर जमीन ली जा रही है। योजना लैण्ड पूलिंग स्कीम के तहत विकसित होगी। काफी लोग जमीन देने पर सहमति दे चुके हैं। जो नहीं देंगे उनको दोगुने दर पर मुआवजा दिया जाएगा। बरेली में मुआवजे की दरों पर बुधवार को निर्णय हो गया। सभी जमीनें लेने के लिए छह माह का लक्ष्य रखा गया है।

229 हेक्टेयर में विकसित होगी कानपुर की मंधना योजना

कानपुर की मंधना योजना 229 हेक्टेयर में विकसित होगी। इस योजना के लिए वर्ष 2009 में धारा 28 यानी अधिग्रहण का नोटिफिकेशन जारी हुआ था। तब से यह योजना विवादों में फंसी थी। जिलाधिकारी ने यहां की जमीन की दरें निर्धारित कर आवास विकास परिषद को भेजी थी। जिसके अनुमोदन का प्रस्ताव बुधवार को बोर्ड में रखा गया था। बोर्ड ने इसे मंजूरी दे दी। क्योंकि यहां के किसान आपसी सहमति से जमीन नहीं दे रहे हैं, इसलिए बोर्ड ने अनिवार्य अभिनिर्णय के तहत यहां की जमीन लेने का फैसला लिया है। यहां के किसानों को 404 करोड़ मुआवजा बनता है। जिसे आवास विकास कानपुर जिलाधिकारी के खाते में जमा कराएगा। किसान डीएम कार्यालय के जरिए मुआवजा ले सकेंगे। अधिकारियों ने बताया कि यह योजना जीटी रोड से सटी है। इसके लिए पांच गांव पेम, विरतियान बिठूर, परगही बांगर, बगदौधी कछार तथा बगदौधी बांगर गांव की जमीन ली जा रही है। 

कन्नौज में  89.52 एकड़ में आएगी योजना

आवास विकास कन्नौज में भी नयी आवासीय योजना लाने जा रहा है। हालांकि यहां छोटी योजना आ रही है। अधिकारियों ने बताया कि यहां 89.52 एकड़ में आवासीय योजनाए लायी जाएगी। इसके लिए धारा 28 का नोटिफिकेशन हो गया है। मदनपुर बड्ड, युसुफपुर भगवान सहित चार गांवों की जमीन ली जा रही है। 

Source: https://www.livehindustan.com/uttar-pradesh/story-big-decision-housing-development-regarding-lucknow-kanpur-ayodhya-mathura-bareilly-and-kannauj-7300210.html

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।
*****