PM Kisan Rs 2000 Scheme 6th Installment 2020 पीएम किसान 2000 रुपये योजना 6th किस्त

PM Kisan Rs 2000 Scheme 6th Installment 2020 पीएम किसान 2000 रुपये योजना 6th किस्त
सभी किसान भाइयों के लिए खुशखबरी है, जैसे कि आपको विदित होगा कि केंद्र सरकार सभी छोटे और सीमांत किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सालाना 6,000 रुपये प्रदान करती है। यह राशि किसानों को 2,000 रुपये की 3 सामान किश्तों के रूप में लाभार्थी के बैंक खातों में DBT के माध्यम से दी जाती है। मगर कई बार किसान भाइयों को योजना के अंतर्गत मिलने वाली किश्त किसी कारणवश नहीं मिल पाती है। अगर आपको भी योजना के तहत 2,000 रुपये की किस्त नहीं मिली है तो पड़ताल करने हेतु इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ें। पीएम किसान योजना के अंतर्गत लाभार्थी सूची या स्टेटस देखने की प्रक्रिया अब बेहद आसान हो गयी है।
पीएम किसान 2000 रुपये योजना 6th किस्त
गौरतलब है कि कोरोना काल में PM Kisan Samman Nidhi Yojana किसान भाइयों के लिए बहुत ही कारीगर साबित हुए है। आर्थिक मंदी से जूझ रहे लोगों को इस योजना से बहुत फायदा मिल रहा है। अगर आपने इस योजना के लिए आवेदन किया है, मगर आपको 2,000 रुपये की किस्त नहीं मिली है तो चिंता मत करें। हम आपको यह सभी जानकारी प्रदान कर रहे हैं। PM Kisan Rs 2000 Scheme In Hindi Kisan Samman Nidhi Yojna 6th Installment Date & List किसान सम्मान निधि योजना 6वीं किस्त की तारीख और नाम सूची की जाँच हेतु इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें।
[post_ads]
इस लेख से सम्बंधित कुछ मुख्य बातें। 
  • पीएम किसान 2000 रुपये योजना (6th किस्त तिथि और नाम लिस्ट)
  • PM Kisan Rs 2000 की अगली किश्त के साथ आएगा पूरा पैसा
  • पीएम किसान 6वीं किस्त की तारीख और नाम सूची की जाँच करें
  • PM किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?
पीएम किसान 2000 रुपये योजना (6th किस्त तिथि और नाम लिस्ट)
PM Kisan Rs 2000 Scheme (6th Installment Date) – मोदी सरकार ने अपने कार्यकाल में देश के अन्नदाताओं के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई है। जिनका फायदा देश के सबसे बड़े वर्ग यानि किसान भाइयों को मिला है। इसी ही एक बड़ी योजना पीएम किसान सम्मान निधि की शुरुवात मोदी सरकार ने वर्ष 2019 में की थी। इस योजना के अंतर्गत देश के सभी छोटे और सीमांत किसानों को सालाना आर्थिक मदद बिना किसी कंडीशन की देने की बात कही गयी। हाल ही में देश में लगे कोरोना लॉकडाउन में यह योजना किसानों के लिए बहुत ही कारीगर साबित हुई है। आर्थिक मंदी से जूझ रहे किसान भाइयों को इस योजना से बहुत फायदा मिल मिला।
मगर अब भी बहुत से किसान भाई ऐसे है जिन्होंने इस योजना के तहत अपना पंजीकरण तो करवाया है। परन्तु उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिल पाया है। कई ऐसे भी किसान है जिन्हें 2,000 रुपये कि एक किस्त तो मिली है परन्तु अगली किस्त नहीं मिली। इन सबकी जानकारी हम आपको बेहद आसान भाषा में समझायेंगे। जिससे आप आसानी से चेक कर सके की आपको किस वजह से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM-KSNY) के तहत 6th किस्त नहीं मिली है:
PM Kisan Rs 2000 की अगली किश्त के साथ आएगा पूरा पैसा
यदि आपने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अपना पंजीकरण करा लिए है। मगर किसी कारणवश आपके खाते में पीएम किसान की अगली किस्त नहीं आई है तो आप घबराएँ नहीं। विश्वव्यापी कोरोना महामारी की वजह से सरकारी काम-काज भी ढप्प पड़ा था, अब धीरे-धीरे सारे काम पटरी पर आने लग रहे हैं। यदि इस दौरान PM-Kisan Yojana के अंतर्गत आपका खाते में कोई किस्त नहीं आयी है तो आपको आगे आने वाली किश्त के साथ आपका पूरा पैसा मिल जाएगा।
बैंक में सारी जानकारी चेक करें  – पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार अगर किसी किसान को कोई किस्त का पैसा नहीं आया है तो उनको अगली किस्त का इंतजार करना होगा। PM Kisan Rs 2000 6th Installment में किसान भाइयों को बाकि बचा सभी किस्तों का पैसा आ जाएगा।
पीएम किसान 6वीं किस्त की तारीख और नाम सूची की जाँच करें

PM Kisan Rs 2000 (Check 6th Installment Date & Name List) – पीएम किसान सम्मान निधि योजना शुरू होने के बाद, अब तक सरकार की तरफ से 5 किस्तें लाभार्थी के खाते में भेजी जा चुकी है। लेकिन अभी भी कई लाखों ऐसे लाभार्थी किसान है, जिनका पीएम किसान योजना में पंजीयन पूरा नहीं हो पाया है। या किन्ही कारणों से रुका हुआ है, ऐसे किसानों के खाते में अभी तक एक भी किश्त नहीं आई है। अगर आपके खाते में भी पैसा नहीं आया हैं तो इसके निम्न कारण हो सकते है:
  • आवेदन फॉर्म में त्रुटी,
  • पात्रता शर्तो को पूरा नहीं करना,
  • सही दस्तावेज का जमा नहीं करना,
  • आधार कार्ड बैंक से नहीं लिंक होना,
  • बैंक खाता की जानकारी का गलत होना इत्यादि।
अगर आपका फॉर्म भी इन्हीं किसी वजह से रुका हुआ है, तो आप पीएम किसान योजना से जुड़ी शिकायत कर सकते हैं।
[post_ads_2]
PM किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?

Check PM Kisan Rs 2000 Yojana Beneficiary List – अगर आपने किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आवेदन कर लिया है तो अब आप पीएम-किसान योजना बेनेफिशरी लिस्ट में अपना नाम ऑनलाइन देख सकते हो। इसके लिए आपको केवल अपने आधार कार्ड की जरुरत होगी। तो आइये नीचे जानते है की किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें:
  • सबसे पहले पात्र किसान भाई को पीएम-किसान पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा।
  • उसके बाद, मेन मेनू सेक्शन में ‘Farmers Corner’ ऑप्शन को चयन करें।
  • इन विकल्पों में से ‘बेनेफिशरी लिस्ट’ ऑप्शन में क्लिक करें।
  • जिसके बाद, आपको अपने सम्बंधित राज्य, जिले, तहसील, ब्लॉक, और अपने गाँव का चयन करना होगा।
  • अंत में ‘Get Report’ बटन में क्लिक करके अपने क्षेत्र की किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट (PM Kisan Yojana List) में अपना नाम खोजें।
  • अगर आपका नाम बेनेफिशरी लिस्ट में शामिल है तो आपको इस योजना के तहत पांचवीं या छठवीं किस्त का लाभ मिलेगा। अगर आपका नाम शामिल नहीं है तो आपको सबसे पहले योजना के तहत आवेदन / पंजीकरण करना होगा।
Source : https://pmkisan.gov.in/
नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे। 
*****