Online Registration Bima Sugam Portal 2022 बीमा सुगम पोर्टल

Online Registration Bima Sugam Portal 2022 बीमा सुगम पोर्टल 

देश भर के नागरिक बिमा पॉलिसी से जुड़े कार्य पुरे करने के लिए अलग अलग कंपनियों के चक्कर लगाते है जिसके कारण लोगो का समय और पैसे दोनों ही खर्च हो जाते  है और पॉलिसी ख़रीदने से लेकर क्लेम सेटलमेंट तक के सभी कार्य पूरा करने में अधिकतर समस्याओ का सामना करना पड़ जाता है। इन सभी  समस्याओ का समाधान निकालने के लिए हाल ही में भारतीय बिमा नियामक और विकास प्राधिकरण ने बीमा सुगम पोर्टल को लॉन्च करने की अनुमति दे दी है। यह एक बीमा एक्सचेंज प्लेटफॉर्म है जो की बिमा एक्सचेंज बीमा ख़रीदने ,बिमा, एजेंट पोर्टेबिलिटी और दावा निपटान जैसी सभी बीमा सुवधाऐ उपलब्ध कराना है। 

Online Registration Bima Sugam Portal

देश के सभी नागरिकों को आईआरडीएआई किफायती दर पर स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराने की कोशिश करता है।  बीमा कंपनियों को इंश्योरेंस रेगुलेटर ने जनवरी 2023 तक शुरू करने को कहा है। इंश्योरेंस से जुड़ी सभी सेवाओं का लाभ Bima Sugam Portal के माध्यम से उठाया जा सकेगा। इस पोर्टल के माध्यम से पॉलिसी खरीदने से लेकर क्लेम सेटेलमेंट तक तक के सभी कार्य करने के लिए आसानी मिल पाएगी। 

Bima Sugam Portal 2022

बीमा सुगम पोर्टल को लॉन्च करने के लिए भारतीय बिमा नियामक और विकास प्राधिकरण दुवारा नामक बिमा एक्सचेंज प्लेटफॉर्म को मंज़ूरी प्रदान कर दी गई है। बीमा सुगम एक्सचेंज के तहत आप सभी नागरिको को बहुत सी ऐसी सुविधाए उपलब्ध कराइ जायगी  जिससे की आपको पॉलिसी खरीदने से लेकर क्लेम सेटलमेंट तक की सभी जानकारी मिल पाएगी। यह एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है| जहा पर आपको पॉलिसी से जुडी सभी जानकरी या कोई भी क्लेम करने के लिए आसानी मिल पाएगी साथ ही जीवन और सामान्य बीमा पॉलिसियों को सूचीबद्ध किया जाएगा। इन बीमा पॉलिसिओ से आने वाली बिक्री, सर्विसिंग और दावों के लिए बीमा सुगम जिम्मेदार होगा। सभी इंश्योरेंस कंपनियों के प्रोडक्ट बीमा सुगम एक्सचेंज प्लेटफार्म पर ही मिलेंगे।

एजेंट के लिए पॉलिसी बेचने का भी ऑप्शन बीमा सुगम पर होगा। आईआरडीए इंश्योरेंस प्लेटफार्म की मॉनिटरिंग करेगी। सभी इंश्योरेंस कंपनियों के प्रोडक्ट बीमा सुगम एक्सचेंज प्लेटफार्म पर ही मिलेंगे। एजेंट के लिए पॉलिसी बेचने का भी ऑप्शन बीमा सुगम पर होगा। पॉलिसी खरीदने के लिए अलग अलग कंपनियों में आना जाना पड़ता है और इसी कारण और भी बहुत सी समस्याओ का सामना करना पड़ जाता है Bima Sugam Portal के माध्यम से आप अपने घर बैठे आसानी से पॉलिसी खरीद या क्लेम सेटलमेंट के सभी कार्य खुद से कर सकते है। 

बीमा सुगम पोर्टल Key Highlights 

आर्टिकल का नाम

Bima Sugam Portal

मंजूरी दी गई

भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण द्वारा

लाभार्थी

बीमा पॉलिसी खरीदने वाले नागरिक

उद्देश्य

पॉलिसी खरीदने से लेकर क्लेम सेटेलमेंट तक की सुविधा प्रदान
करना

साल

2022

आवेदन प्रकिर्या

ऑनलाइन/

राज्य

भारत देश

अधिकारिक पोर्टल

अभी उपलब्ध नहीं है |

 

Bima Sugam Portal का उद्देश्य

इस पोर्टल को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य देश भर के सभी नागरिको को पॉलिसी खरीदने से लेकर क्लेम सेटेलमेंट तक की सभी सुविधाए प्रदान करना  है और जो भी विभिन प्रकार की ज़रूरत है उनको भी पूरा करना है| यह एक ऑनलाइन प्लेटफ़र्म है जहा आप आपने हर कार्य आसानी से ऑनलाइन माध्यम से पूरा सकते है| बीमा एक्सचेंज बीमा खरीदने, बीमा, एजेंट पोर्टेबिलिटी और दावा निपटान जैसी सभी बीमा सुविधाएं उपलब्ध करता है। देश के सभी नागरिकों को आईआरडीएआई किफायती दर पर स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराने की कोशिश करता है।
Bima Sugam Portal पर  पॉलिसी धारक और उसके पारिवारिक बीमा पॉलिसियों को एक ही जगह पर एक्सेस करने की सुविधा मिलेगी जहां भी एजेंट शामिल हो गए वहां पॉलिसी बिक्री के बाद की सर्विस बेहतर होगी। बीमा सुगम पोर्टल ग्राहकों को बेहतर विचार करने के लिए सहायक साबित होगा साथ ही बीमा पॉलिसी से जुडी कोई जानकरी या फिर क्लेम करने के लिए भी आपको आसानी मिल पाएगी। 
Bima Sugam Portal के लाभ एवं विशेषताएं
  • इस पोर्टल के माध्यम से इंश्योरेंस से जुड़ी सभी जरूरत जैसे पॉलिसी खरीदना, पॉलिसी के लिए प्रीमियम, कैलकुलेटर का इस्तेमाल, बीमा के क्लेम, सेटेलमेंट जैसे काम आसान किए जा सकेंगे।
  • बीमा सुगम पर बीमा पॉलिसी खरीदना, क्लेम, सेटेलमेंट, एजेंट पोटेबिलिटी के साथ इसमें पॉलिसी पोर्टेबिलिटी की सुविधा भी होगी।
  • इस प्लेटफार्म पर पॉलिसी धारक के बीमा सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे।
  • हर पॉलिसी धारकों के लिए डीमैट फॉर्मेट में E-BIMA, E-IA अकाउंट की सुविधा होगी।
  • आपको पॉलिसी का फिजिकल डॉक्यूमेंट सुरक्षित रखने की आवश्यकता नहीं होगी और साथ ही रिन्यूअल के लिए पेपर वर्क की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  • Bima Sugam पर  पॉलिसी धारक और उसके पारिवारिक बीमा पॉलिसियों को एक ही जगह पर एक्सेस करने की सुविधा मिलेगी।
  • ग्राहकों को बेहतर एक्सपीरियंस मिलेगा सभी कंपनियों द्वारा अप्रूव्ड पर्सन के रूप में सब्सक्रिप्शन लेने के मामले में बढ़ावा मिलेगा।
  • जहां भी एजेंट शामिल हो गए वहां पॉलिसी बिक्री के बाद की सर्विस बेहतर होगी।
  • IRDA की ओर से जल्द ही सर्कुलर आने की उम्मीद है।
  • सब्सिडी वाले प्रीमियम पर और इज ऑफ डूइंग बिजनेस को लाइफ और हेल्थ उपलब्ध कराने के क्रम में पॉलिसी धारकों के लिए बीमा सुगम के तहत बहुत सारे समाधान होंगे।
  • बीमा सुगम पोर्टल UIDA, NSDL, CDSL के साथ लिंक होगा।
  • जिसका एक्सेस बीमा करता, एजेंटों और बिचौलियों और कस्टमर के पास होगा।
  • IRDA द्वारा बीमा सुगम एक्सचेंज की निगरानी की जाएगी|
ई इंश्योरेंस खाता होगा डीमैट खाते की तरह

पॉलिसी धारक और उसकी पारिवारिक बीमा पॉलिसियों को बीमा सुगम पोर्टल के माध्यम से एक्सेस करने की सुविधा एक ही जगह पर मिलेगी। बीमा सुगम के तहत एक ई- इंश्योरेंस अकाउंट की तरह पॉलिसी धारकों के पास डीमैट अकाउंट होगा। जिसमें पॉलिसी धारक अपने और परिजनों के सभी इंश्योरेंस पॉलिसी को एक साथ अपनी पसंद के इंश्योरेंस रिपोजिटरी में रख सकेंगे। Bima Sugam Portal के माध्यम से बीमाधारक अपने सभी हेल्थ इंश्योरेंस, लाइफ इंश्योरेंस एवं व्हीकल इंश्योरेंस सुरक्षित रख सकेंगे। इसमें फिजिकल डाक्यूमेंट्स को सुरक्षित रखने की आवश्यकता नहीं होगी। इसके अलावा पॉलिसी रिन्यूअल के लिए भी  पेपर वर्क की आवश्यकता नहीं होगी। जिससे सारा प्रोसेस और आसान हो जाएगा। बीमा पॉलिसी की डिटेल ऑनलाइन होने बीमा पॉलिसी के आधार पर बैंक बीमा धारकों को आसानी से लोन दे सकेगा। डिजिटल प्लेटफॉर्म को बीमा सुगम के तहत इंश्योरेंस क्लेम और अन्य सेवाओं के लिए मंजूरी दी गई है।
बीमा सुगम पोर्टल 2022 पर आवेदन करने की प्रक्रिया 

भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण द्वारा बीमा सुगम पोर्टल को मंजूरी प्रदान कर दी गई है। जो एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जहां सभी जीवन और सामान्य बीमा पॉलिसियों को सूचीबद्ध किया जाएगा। बीमा सुगम एक्सचेंज नागरिकों को पॉलिसी खरीदने से लेकर क्लेम सेटेलमेंट तक की सुविधा प्रदान करेगा। लेकिन आपको बता दें कि इस बीमा सुगम पोर्टल पर आवेदन करने के लिए IRDAI द्वारा अधिकारिक वेबसाइट लॉन्च नहीं की गई है। जैसे ही Bhima Sugam के लिए आधिकारिक वेबसाइट लांच की जाएगी। वैसे ही हम आपको सूचित कर देंगे। ताकि आप इस पोर्टल पर आवेदन कर सभी बीमा सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सके। 

Source: https://www.news18.com/news/business/irdai-launches-bima-sugam-one-stop-shop-for-all-insurance-needs-know-details-6240823.html

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।

*****