Bihar Ped Lagao Paise Pao Yojana बिहार पेड़ लगाओ पैसे पाओ योजना

Bihar Ped Lagao Paise Pao Yojana बिहार पेड़ लगाओ पैसे पाओ योजना

बिहार में पर्यावरण संरक्षण और किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से राज्य में कृषि वानिकी योजना का क्रियान्वयन कर रहा है। योजना के तहत वन विभाग खेत में फसल के अनुकूल पौधों के बीज उपलब्ध करवाता है और 10 रूपये प्रति पौध उपलब्ध कराया जाता है। 3 वर्ष बाद कम से कम 50 फीसदी पौधों के संरक्षण पर प्रति पौध 60 रूपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाती है। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर पहले चलाई गयी इस योजना को पूरे बिहार में लागू कर दिया गया है। 

Bihar Ped Lagao Paise Pao Yojana

आप सभी को बता दूं कि पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए पेड़ और पौधा लगाना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि पर्यावरण इतना प्रदूषित हो रहा है जिसका कोई जवाब नहीं दिन प्रतिदिन बहुत ही तेजी गति से पेड़ कटते ही जा रहे हैं और पर्यावरण प्रदूषित होने के कारण हमारा वातावरण स्वच्छ नहीं रहा इसके कारण बस कई सारे ऐसे बीमारियों की उत्पत्ति होती रहती है और पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए पेड़ लगाना बहुत ही जरूरी है और बिहार के सरकार के द्वारा पर्यावरण के संरक्षण एवं हरियाली को बढ़ावा देने के लिए एक नई योजना को बिहार सरकार के द्वारा आरंभ की गई है जिस योजना का नाम बिहार पर लगाओ पैसे पाओ योजना है बिहार पेड़ लगाओ पैसे पाओ योजना 2022 की मदद से आप पर लगाकर ₹60 प्रति पेड़ कि दर से आर्थिक लाभ के लिए पैसे प्राप्त कर सकते हैं। 

Bihar Ped Lagao Paise Pao Yojana/Scheme

बिहार के द्वारा कृषि वानिकी योजना के अंतर्गत सभी किसानों के खाते में फसल उगाने के साथ-साथ पौधे लगाने के लिए भी प्रेरित करती रहती है अगर आप भी पेड़ लगाकर इसका लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको हम बता दें कि Bihar Ped Lagao Paise Pao Scheme 2022 के अंतर्गत अगर आप भी आवेदन कर इसका लाभ उठाना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल की मदद से आप भी इस योजना के लाभ उठाकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं तो आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में बिहार फिर लगाओ पैसे पाओ की सारी जानकारी देने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप भी फिर लगाकर अच्छे खासे कमाई कर सकते हैं तो आप कृपया कर हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में पेड़ लगाओ पैसे पाओ योजना से जुड़ी सारी जानकारी जैसे कि इस योजना का उद्देश्य क्या है इसके विशेषताएं क्या है इसका लाभ क्या इस योजना की पात्रता और आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है यह सभी बताने जा रहे हैं अगर आप भी Bihar Ped Lagao Paise Pao Yojana का लाभ उठा सकते हैं।

Bihar Ped Lagao Paise Pao Yojana 2022

बिहार में पर्यावरण सिलेक्शन और किसान की आय बढ़ाने के लिए सरकार के द्वारा बिहार पर लगाओ पैसे पाओ योजना को लांच किया गया है पेड़ लगाओ पैसे पाओ योजना के अंतर्गत वन विभाग खेत के फसल के अनुकूल पौधा के बीज उपलब्ध कराएगा और ₹10 प्रति पौधा उपलब्ध कराया जाएगा कम से कम 50 फ़ीसदी पौधे का सिलेक्शन 3 वर्ष के बाद फिर लगाने वाले नागरिक की सरकार के द्वारा प्रति पर की दर ₹60 की आर्थिक सहायता की जाएगी और जो भी नागरिक वृक्ष लगाना पसंद करते हैं वह इस योजना के अंतर्गत लगाकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

Bihar Ped Lagao Paise Pao Yojana/Scheme 2022 का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको 25 पौधे खरीदना आवश्यक है तभी आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर इसका लाभ उठा सकते हैं और इस योजना का लाभ बिहार सरकार के द्वारा पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर चलाई जाएगी इस योजना को पूरे राज्य में लागू कर दिया गया है। या फिर लगाओ पैसे पाओ योजना के अंतर्गत पर लगाकर आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं और अपने आर्थिक स्थिति को सुधार सकते हैं और यह किसानों के लिए बहुत ही अच्छा मौका है जिससे वह अपने आय में वृद्धि कर सकते हैं।

बिहार पेड़ लगाओ पैसे पाओ योजना 2022 Key Highlights

योजना का

नाम

Bihar Ped Lagao Paise Pao Yojana

शुरू की गई

बिहार सरकार द्वारा

उद्देश्य

पर्यावरण संरक्षण और हरियाली को बढ़ावा देना

लाभार्थी

राज्य के नागरिक

आर्थिक सहायता

60 रुपए प्रति पेड़ की दर से

साल

2022

राज्य

बिहार

आवेदन प्रक्रिया

ऑफलाइन

बिहार पेड़ लगाओ पैसे पाओ योजना का उद्देश्य
बिहार सरकार के द्वारा बिहार पेड़ लगाओ पैसे पाओ योजना को आरंभ कर दिया गया है और इसका मुख्य उद्देश्य है कि राज्य के जितने भी किसान है उन सभी की आय को वृद्धि करना और इसके साथ-साथ पर्यावरण को संरक्षण और हरियाली को बढ़ावा देना जिससे कि हमारा वातावरण स्वच्छ और साफ सुथरा रहेगा इसके अलावा Bihar Ped Lagao Paise Pao Yojana/Scheme के अंतर्गत कृषि योगी जमीन बालू सफल के साथ लगाने पर भी जोड़ दिया गया जिसे की फसल को कोई नुकसान नहीं पहुंचे और जिद किसानों के पास भूमिका मुझे भी योजना का लाभ मिल सकता फसल खराब होने की स्थिति में इस योजना के अंतर्गत पेड़ों से आर्थिक लाभ कमाया जा सकता है जिसके लिए यह आवश्यक है कि किसानों को कम से कम 25 पौधे इस योजना के अंतर्गत खरीदें ना पड़ेगा बिहार सरकार द्वारा पौधे खरीदने की अधिकतम सीमा निर्धारित नहीं की गई है।
Bihar Ped Lagao Paise Pao Yojana 2022 के लाभ तथा विशेषताएं
  • बिहार पेड़ लगाओ पैसे पाओ योजना का यह विशेषता है कि बिहार के जिन किसानों के पास बेहद कम भूमि है या फिर पर्याप्त भूमि नहीं है वह भी इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर इसका लाभ उठा सकते हैं।
  • राज्य के सभी नागरिक जो प्रकृतिक से प्रेम करते हैं इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर लाभ उठा सकते हैं।
  • लाभार्थी अपने जिले के वन विभाग से इस योजना के अंतर्गत मात्र ₹10 के हिसाब से प्रति पौधा खरीद सकते हैं।
  • वन विभाग से खरीदे गए पौधे 3 साल के बाद फिर का रूप ले लेंगे तब अगर 50% पर उनमें से सुरक्षित रह जाते हैं तो सरकार के द्वारा लाभार्थी को ₹60 प्रति की दर से आर्थिक सहायता किया जाएगा।
  • Bihar Ped Lagao Paise Pao Yojana के अंतर्गत पर्यावरण को संरक्षण मिलेगा और आज में हरियाली भी बढ़ेगा जिससे हमारा वातावरण स्वच्छ रहेगा।
  • यदि किसानों की फसल खराब हो जाती है तो इस स्थिति में पैरों से आर्थिक लाभ कमाया जा सकता है।
  • इस योजना के अंतर्गत ना केवल प्राकृतिक सुंदरता का विकास होगा बल्कि राज्य के सभी किसानों को भी सामाजिक आर्थिक विकास होगा।
पात्रता की शर्तें
योजना का लाभ बिहार के किसान ले सकते हैं। जिन किसानों के पास भूमि कम हो उन्हें भी इस योजना का लाभ मिलता है। फसल खराब होने की स्थिति में पेड़ों से आर्थिक लाभ कमाया जा सकता है। किसान को कम से कम 25 पौध खरीदने होंगे। पौध खरीदने की अधिकतम सीमा निर्धारित नहीं की गयी है। 
बिहार पेड़ लगाओ पैसे पाओ योजना 2022 के अंतर्गत पात्रता और मानदंड
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदक को बिहार का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • बिहार पेड़ लगाओ पैसे पाओ योजना के अंतर्गत किसानों को कम से कम 25 पौधे खरीदना अनिवार्य होगा।
  • बिहार पेड़ लगाओ पैसे पाओ योजना 2022 के अंतर्गत राज्य का कोई भी नागरिक आवेदन कर सकता है।
Bihar Per Lagao Paise Pao Yojana 2022 के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया
  • बिहार पर लगाओ पैसे पाओ योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले अपने जिले के वन विभाग कार्यालय में जाकर संपर्क करना होगा।
  • इन विभाग कार्यालय में जाकर आपको इस योजना के अंतर्गत आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • आवेदन फॉर्म लेने के बाद आपको इस आवेदन फॉर्म को ध्यानपूर्वक इन्हें पूछे गए सभी आवश्यक जानकारी को दर्ज कर देना है।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको इस आवेदन फॉर्म के साथ मांगे जाने वाले जो भी दस्तावेज है उन सभी को एक साथ अटैच करके जमा करना है।
  • उसके बाद इस फॉर्म को आप अपने जिले के वन विभाग में जहां से आपने इस आवेदन फॉर्म को लिया था वहीं से जाकर इसको जमा करना होगा और इसकी रसीद प्राप्त करनी होगी।
  • इस प्रकार से आप बिहार पेड़ लगाओ पैसे पाओ योजना (Ped Lagao Scheme Bihar) 2022 के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Source: https://www.livehindustan.com/bihar/story-bihar-government-scheme-krishi-vaniki-yojana-financial-assistance-to-be-provided-for-planting-trees-in-farms-7291356.html

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।

*****