Aapki Yojana Aapki Sarkar Aapke Dwar 2022 आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम की शुरुआत

Aapki Yojana Aapki Sarkar Aapke Dwar 2022 आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम की शुरुआत 

झारखंड में हेमंत सरकार के 3 साल पूरे होने पर आगामी 12 अक्टूबर से आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम की शुरुआत हो रही है। 2 चरणों में होने वाले इस कार्यक्रम में ऑन द स्पॉट लाभुकों को सरकारी योजनाओं का फायदा दिया जाएगा। इसको लेकर राज्य के सभी डीसी को दिशा निर्देश दिए गए हैं। 

Aapki Yojana Aapki Sarkar Aapke Dwar 2022

झारखंड राज्य के मुख्यमंत्री श्री माननीय हेमंत सोरेन ने अपनी सरकार के 3 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का शुभारंभ करने की घोषणा की है। इस कार्यक्रम का शुभारंभ 12 अक्टूबर से होगा। कार्यक्रम का आयोजन दो चरणों में करने का फैसला लिया गया है। पहला चरण 12 अक्टूबर से 22 अक्टूबर 2022 तक एवं दूसरा चरण 1 से 14 नवंबर 2022 तक संचालित किया जाएगा। दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि गत वर्ष राज्य सरकार के 2 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में आपके अधिकार आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। पंचायत स्तर पर शिविर लगाकर आम ग्रामीणों से आवेदन प्राप्त करने तथा जांचों प्रान्त उन्हें स्वीकृत कर योजना का लाभ स्थल पर ही लाभार्थी को उपलब्ध कराने की इस पहल को अपार सफलता मिली थी।

Aapki Yojana Aapki Sarkar Aapke Dwar

इस कार्यक्रम के अंतर्गत राज्य भर में विभिन्न योजनाओं का फायदा प्रदान करने हेतु कुल प्राप्त 35.95 लाख आवेदनों में से 35.56 लाख आवेदन निष्पादित किए गए थे। इस प्रकार तकरीबन 99% आवेदनों का निष्पादन किया गया एवं इससे आमजन काफी लाभान्वित हुए। इस कार्यक्रम की सराहना न केवल इस राज्य में हुई बल्कि राष्ट्रीय स्तर के विभिन्न समाचार पत्रों, सोशल मीडिया आदि पर भी इसकी प्रशंसा की गई एवं इस कार्यक्रम को अत्यधिक जनोपयोगी बताया गया था।

आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार 2022 हाइलाइट्स

योजना का नाम

आपकी

योजना

आपकी

सरकार

आपके

द्वार

शुरू की गई

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के माध्यम

उद्देश्य

2 चरणों में होने वाले इस कार्यक्रम में ऑन द स्पॉट लाभुकों
को सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा

लाभार्थी

झारखंड राज्य के नागरिक

राज्य

झारखंड

साल

2022

आवेदन प्रक्रिया

अभी उपलब्ध नहीं है

आधिकारिक वेबसाइट

जल्द ही आरंभ की जाएगी

Aapki Yojana Aapki Sarkar Aapke Dwar Programme Objective

आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम को आरंभ करने का प्रमुख उद्देश्य है कि 2 चरणों में होने वाले इस कार्यक्रम में ऑन द स्पॉट लाभुकों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। राज्य सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं को ग्रामीणों के बीच रखा जाएगा। एवं साथ ही शिविर में ही योजनाओं का अधिकाधिक लाभ आमजनों को दिया जाएगा ताकि कोई भी अहर्ता प्राप्त व्यक्ति योजना के लाभ से वंचित ना रहे। सरकार ने Aapki Yojana Aapki Sarkar Aapke Dwar कार्यक्रम के अंतर्गत प्राथमिकता उन पंचायतों को ज्यादा देने का आदेश दिया है जहां पिछले साल किसी कारणवश शिविर नहीं लगाया जा सका था।
बताया जा रहा है कि इस कार्यक्रम के तहत झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत 5 लाख नए ग्रीन राशन कार्ड, सावित्री बाई फुले किशोरी समृद्धि योजना, मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना के लिए आवेदन, सर्वजन पेंशन योजना के लिए आवेदन, किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन समेत अन्य योजनाओं का लाभ सुयोग्य लाभुकों से आवेदन प्राप्त किया जाएगा। इसके बाद इन आवेदनों की जांच होगी और फिर लाभुकों को दिया जाएगा।
आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के लाभ 

  • झारखंड में Aapki Yojana Aapki Sarkar Aapke Dwar Programme का शुभारंभ 12 अक्टूबर से होगा।
  • राज्य की हेमंत सोरेन सरकार के 3 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।
  • बताया जा रहा है कि यह कार्यक्रम दो चरणों में आयोजित किया जाएगा।
  • पहला चरण 12 से 22 अक्टूबर 2022 तक और दूसरा चरण 1 से 14 नवंबर 2022 तक संचालित किया जाएगा।
  • 2 चरणों में होने वाले इस कार्यक्रम में ऑन द स्पॉट लाभुकों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा।
  • इसको लेकर राज्य के सभी डीसी को दिशा निर्देश भी दे दिए गए हैं।
  • मालूम हो कि पिछले साल राज्य सरकार के 2 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में आपके अधिकार आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।
  • पंचायत स्तर पर शिविर लगाकर ग्रामीणों से आवेदन प्राप्त करने तथा जांच के बाद उन्हें स्वीकृत कर योजना का लाभ स्थल पर ही लाभार्थी को उपलब्ध कराने की इस पहल को अपार सफलता मिली थी।
इस कार्यक्रम में अलग-अलग गतिविधियों का होगा संपादन

आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के आयोजन के लिए नागरिकों को राज्य सरकार की सभी लोक कल्याणकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी जाएगी। इसके तहत झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत पांच लाभ नये ग्रीन राशन कार्ड, सावित्री बाई फुले किशोरी समृद्धि योजना, मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना के लिए आवेदन, सर्वजन पेंशन योजना के लिए आवेदन, किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) स्थिति के लिए आवेदन समेत अन्य योजनाओं का लाभ सुयोग्य लाभुकों से आवेदन प्राप्त कर जांच के बाद दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त CMEGP के अंतर्गत आवेदन प्राप्त करना होगा। मनरेगा के अंतर्गत हर एक गांव में न्यूनतम 5-5 योजनाओं की स्वीकृति प्रदान करना, 15 वे वित्त आयोग के वार्षिक लक्ष्य के खिलाफ शत-प्रतिशत योजनाओं को स्वीकृत करते हुए उन्हें प्रारम्भ करने के अलावा धोती, साड़ी, लूंगी और कंबल का विवरण करना।
वित्तीय वर्ष 2022-23 तक भू-राजस्व के अघतन रसीद निर्गत तथा अन्य भू-राजस्व से संबंधित मामलों का निपटारा, असंगठित मजदूरों का ई-श्रम तथा प्रवासी मजदूरों/परिवारों का श्रमाधान पोर्टल पर निबंधन, पीटीएस के तहत राशन कार्ड को आधार से लिंक, धान अधिप्राप्ति हेतु किसानों का निबंधन, हड़िया/शराब के व्यापार में संलग्न महिलाओं को वैकल्पिक रोजगार उपलब्ध, सेवा के अधिकार के तहत प्रमाण पत्रों के आवेदनों का निष्पादन, बिजली और पेयजल से संबंधित समस्याओं का निपटारा सुनिश्चित किया जाएगा।
Eligibilities & Important Documents
  • आवेदक को झारखंड का मूल निवासी होना चाहिए।
  • इस कार्यक्रम के लिए राज्य के बेरोजगार पात्र होंगे।
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • आयु प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
Aapki Yojana Aapki Sarkar Aapke Dwar Programme के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया
झारखंड राज्य के सीएम श्री माननीय हेमंत सोरेन जी के द्वारा से अभी सिर्फ आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम की घोषणा की गई है। योजना का आवेदन करने के लिए झारखंड सरकार ने अभी आधिकारिक वेबसाइट का शुभारंभ नहीं किया है। जैसे ही सरकार योजना का आवेदन करने के लिए आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम की आधिकारिक वेबसाइट का शुभारंभ करेगी। तो हम आपको इसकी जानकारी देंगे। 
Source: https://www.livehindustan.com/jharkhand/story-aapki-yojna-aapki-sarkar-programme-in-jharkhand-green-ration-card-savitri-bai-phule-kishori-samridhi-yojana-7177436.html

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।

*****