केंद्रीय कर्मचारियों को फेस्टिव गिफ्ट, सरकार ने DA में 4 फीसदी बढ़ोतरी का किया ऐलान

देश में फेस्टिव सीजन (Festive Season) की शुरुआत हो चुकी है. इस बीच केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिला है. सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी पर मुहर लगा दी है. इससे उन्हें मिलने वाली सैलरी में जोरदार इजाफा देखने को मिलेगा.
DA में 4 फीसदी बढ़ोतरी

कैबिनेट की बैठक में लगी मुहर

यूनियन कैबिनेट (Union Cabinet) की बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में 4 फीसदी बढ़ोतरी का फैसला लिया गया है.गौरतलब है कि कैबिनेट कमेटी ऑफ इकोनॉमिक अफेयर्स (CCEA) की बैठक आज बुधवार को हुई और उसी में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी (DA Hike) पर मुहर लगाई गई. बढ़ती महंगाई के बीच केंद्रीय कर्मचारियों के DA में इजाफे की चर्चाएं बीते कई दिनों से जारी थीं.

34 से बढ़कर 38 फीसदी हो गया DA

सरकार (Government) ने इससे पहले मार्च महीने में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 3 फीसदी का इजाफा किया था, जो 1 जनवरी 2022 से लागू है. इस बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी पर पहुंच गया था. अब इसमें 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है, जिससे केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला डीए 38 फीसदी हो गया है, इसका सीधा असर उनकी सैलरी (Salary) में इजाफे के तौर पर दिखाई देगा.

बता दें, केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में लंबे समय बाद बीते साल जुलाई 2021 में बढ़ोतरी करते हुए इसे 17 फीसदी से 28 फीसदी किया था. इसके बाद अक्टूबर 2021 में एक और 3 फीसदी का Hike देते हुए इसे 31 फीसदी किया गया था.

कितनी बढ़ जाएगी सैलरी?

सरकार मौजूदा महंगाई (Inflation) के आंकड़े को देखते हुए DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का फैसला लिया है, इसका फायदा 50 लाख कर्मचारियों (Employees) और 65 लाख पेंशनर्स (Pensioners) को मिलेगा. सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाला डीए उनकी वित्तीय सहायता सैलरी स्ट्रक्चर (Salary Structure) का हिस्सा होता है.

कैलकुलेशन के हिसाब से देखें तो सरकार ने कर्मचारियों के डीए को 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी कर दिया है. ऐसे में अगर अभी किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी अगर 18,000 रुपये है, तो 34 फीसदी के हिसाब से महंगाई भत्ता 6,120 रुपये बनता है. वहीं इस 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद उन्हें मिलने वाला डीए 6,840 रुपये हो जाएगा.

Source: https://www.aajtak.in

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।
*****