Government took this big step for ration card holders सरकार ने राशनकार्ड धारकों के लिए उठाया ये बड़ा कदम, होंगे ढेरों फायदे

Ration Card Latest News सरकार के इस कदम से देशभर के 23.64 करोड़ राशन कार्डधारकों को फायदा होने की संभावना है. CSC पर मिलने वाली सुविधाओं में नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करना, डिटेल को अपडेट करना और राशन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ना शामिल है.
big step for ration card holders
  • सरकार के इस कदम से 23.64 करोड़ राशन कार्डधारकों को फायदा होने की संभावना
  • राशन कार्डधारक सीएससी केंद्र पर जाकर राशन कार्ड में डिटेल को अपडेट करा सकेंगे
नई दिल्ली

अगर आप राशन कार्ड का उपयोग करते हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर निकलकर सामने आ रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक देशभर में 3.7 लाख से ज्यादा साझा सेवा केंद्रों (Common Service Center-CSC) में राशन कार्ड (Ration Card Facilities) से संबंधित सेवाएं आम लोगों की सुविधा के लिए उपलब्ध रहेंगी. सरकार के इस कदम से देशभर के 23.64 करोड़ राशन कार्डधारकों को फायदा होने की संभावना है. CSC पर मिलने वाली सुविधाओं में नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करना, जानकारी को अपडेट करना और राशन कार्ड को आधार कार्ड (Aadhaar Card) से जोड़ने जैसे काम शामिल है.
23.64 करोड़ राशन कार्डधारकों को मिलेगा फायदा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस सुविधा को शुरू करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी मंत्रालय की अधीनस्थ विशेष इकाई सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के साथ उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग ने समझौता किया है. इस समझौते का मकसद अर्द्धशहरी और ग्रामीण इलाकों में राशन की सप्लाई को सुचारु रखने और सार्वजनिक वितरण प्रणाली को मजबूत करना है

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दोनों के बीच समझौते से देशभर के 23.64 करोड़ राशन कार्डधारकों को लाभ मिलने की उम्मीद है और वे अब अपने पास के सीएससी केंद्र पर जाकर राशन कार्ड में डिटेल को अपडेट करा सकेंगे. इसके अलावा राशनकार्ड होल्डर राशन कार्ड की डुप्लिकेट कॉपी भी हासिल कर सकेंगे. 

इसके अलावा राशन कार्ड होल्डर अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से भी जोड़ सकेंगे. साथ ही राशन की उपलब्धता की जानकारी हासिल करने के साथ ही अपनी शिकायत भी दर्ज करा सकेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मौजूदा राशन कार्डधारक अगर नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो वे अपने पास के सीएससी केंद्र जाकर अप्लाई कर सकते हैं.

Source: https://www.newsnationtv.com/utilities/news/modi-government-took-this-big-step-for-ration-card-holders-there-will-be-many-benefits-212024.html

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।
*****