Chhattisgarh Mahtari Dular Scheme Apply छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना 2021

Chhattisgarh Mahtari Dular Scheme Apply  छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना 2021 

छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के उन सभी अनाथ बच्चों जिन्होंने कोविड -19 में माता-पिता को खो दिए हैं, उनके लिए एक नई योजना शुरू की है। इस योजना का नाम Chhattisgarh Mahtari Dular Yojana है। योजना के तहत कोरोना से माता-पिता को खोने वाले बच्चों की पढ़ाई का खर्च छत्तीसगढ़ सरकार वहन करेगी, साथ ही छात्रवृत्ति भी प्रदान करेगी। जैसा की हमे पता है की इस समय हमारा देश कोरोना महामारी की दूसरी लहर से जूझ रहा है। जिसमे कई लोगो की जान गयी है। इसी में कई ऐसे भी बच्चे हैं जिन्होंने इस महामारी में अपने माता- पिता को खो दिया। ऐसे बच्चो के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने एक योजना के माध्यम से सहायता पहुंचाने का निर्णय लिया है।

Chhattisgarh Mahtari Dular Scheme

छत्तीसगढ़ मेहतरी दुलार योजना 2021 बेसहारा बच्चों के बेहतर भविष्य को बढ़ावा देगी। जिसके लिए योजना के अंतर्गत ऐसे बच्चों के अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों में प्रवेश के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। और साथ ही उन बच्चों की भी देखभाल करेगी जिनके परिवार में कमाने वाले सदस्य की मृत्यु हो गई है। 

Chhattisgarh Mehtari Dular Scheme 2021

जैसा की हमने आपको बताया की छत्तीसगढ़ सरकार ने उन बच्चों के लिए शिक्षा का भुगतान करने का फैसला किया है, जिन्होंने कोविड -19 महामारी के कारण अपने माता-पिता को खो दिया था।छत्तीसगढ़ सरकार ने “कोविड -19 के खिलाफ लड़ाई के बीच एक निर्णय लिया है जिसके तहत राज्य सरकार कोरोना से अनाथ हुए बच्चो की शिक्षा की जिम्मेदारी वहन करेगी साथ ही उनके भविष्य को आकार देने के लिए हर संभव प्रयास करेगी। इस योजना को इस वित्तीय वर्ष से लागू किया जाएगा। CG Mehtari Dular Yojana के अंतर्गत राज्य सरकार कोरोना महामारी में माता-पिता को खोने वाले बच्चों की शिक्षा केपुरे खर्च के साथ कक्षा पहली से आठवीं तक पढ़ने वाले ऐसे बच्चों को 500 रुपये प्रति माह और कक्षा 9वीं से 12वीं तक के बच्चों को 1,000 रुपये प्रति माह की छात्रवृत्ति प्रदान करेगी।

योजना का नाम

महतारी दुलार योजना

राज्य

छत्तीसगढ़

लाभ

मुफ्त शिक्षा व छात्रवृत्ति

लाभार्थी

कोविड-
19
महामारी के कारण अनाथ हुए बच्चे


उदेश्य

राज्य के अनाथ हुए बच्चो की सहायता करना

छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना का उद्देश्य

छत्तीसगढ़ सरकार ने यह योजना राज्य में कोरोना महामारी से मरे लोगो के बच्चों को शिक्षा व छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए शुरू किया है। इसके तहत सरकार द्वारा उन सभी अनाथ बच्चो को सहायता प्रदान की जाएगी, जिन्होंने इस महामारी में अपने माता पिता को खो दिया है। योजना का मुख्य उदेश्य ऐसे सभी बच्चों को शिक्षा और सुरक्षा प्रदान करना है। जिससे वे इस महामारी में खुद को सुरक्षित रख अपनी पढ़ाई कर सकें और अपना भविष्य बनाये।

सीजी महतारी दुलार योजना के लाभ

यह योजना उन अनाथ बच्चो को लाभ प्रदान करेगी जिनके माता पिता कोविड-19 महामारी के कारण मर गए हैं। इन्हे सरकार द्वारा निम्नलिखित लाभ प्रदान किये जायेंगे।

  • CG Mahtari Dular Scheme के तहत राज्य के कोरोना से अनाथ हुए बच्चों को सरकार द्वारा मुफ्त शिक्षा दी जाएगी।
  • योजना के तहत सरकार द्वारा कक्षा 1 से 8वीं तक पढ़ने वाले बच्चों को 500 रुपये प्रति माह तथा कक्षा 9वीं से 12वीं तक के बच्चों को 1000 रुपये प्रति माह की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।
  • इसके अलावा राज्य में चल रहें स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूलों में ऐसे अनाथ बच्चो को दाखिला देने में प्रथमिकता दी जाएगी।
  • इन स्कूलों में दाखिले पर ऐसे कोरोना से अनाथ हुए बच्चों से कोई शुल्क नहीं लिया जायेगा।
  • इसके अलावा राज्य के उन बच्चों को भी योजना के तहत लाभ प्रदान किया जायेगा। जिनके परिवार में कमाने वाले की मृत्यु कोरोना के कारण हुई हो।

छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना के आवश्यक दस्तावेज और पात्रता मानदंड

राज्य सरकार द्वारा अभी योजना की अधिक जानकारी साझा नहीं की है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा अभी केवल योजना की घोषणा की गयी है। यदि इसके लिए कोई आवेदन भरना हो तो आपको निम्न पात्रता व दस्तावेजों की आवश्यकता हो सकती है।

पात्रता मानदंड(Eligibility criteria)

  • आवेदक राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आवेदन अनाथ होने चाहिए जिसमे उनके माता पिता की मृत्यु कोविड- 19 के कारण हुई हो।

आवश्यक दस्तावेज (Required documents)

  • आवेदनकर्ता आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • माता पिता के मृत्यु का प्रमाण (डाक्टर द्वारा सत्यापित)
  • शिक्षा संबंधी दस्तावेज

छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

आपको बता दे की छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा अभी केवल Mehtari Dular Yojana की घोषणा की है आशा करते हैं की जल्द ही सरकार द्वारा इसकी आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। या इसका आवेदन फॉर्म जारी किया जाएगा। जिसके माध्यम से आप असानी से योजना का लाभ ले पाएंगे। जैसे ही हमे योजना के आवेदन से जुडी कोई जानकारी प्राप्त होगी हम अपने आर्टिकल में अपडेट कर देंगे।

यहां हमने आपको Chhattisgarh Mehtari Dular Yojana 2021 से जुडी सभी जानकारी विस्तार से प्रदान की हैं। यदि आपको इससे जुड़े कोई सवाल हमसे पूछने हों तो आप नीचे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

Source: https://www.hindustantimes.com
नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे। 
*****