Chhattisgarh Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana 2019 मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना छत्तीसगढ़ 2019

CG Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana 2019 मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना छत्तीसगढ़ 2019

इस योजना से जुड़े कुछ महवपूर्ण बिन्दु 

  • मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना छत्तीसगढ़ 2019
  • सीएम कन्यादान योजना की विशेषताएं-
  • छत्तीसगढ़ कन्यादान योजना के लिए पात्रता मानदंड-
  • मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना छत्तीसगढ़ के लिए आवश्यक दस्तावेज-
  • CG मुख्यमंत्री कन्या विवाह/दान योजना 2019 ऑनलाइन आवेदन/पंजीकरण-


आप सभी ने छत्तीसगढ़ की “मुख्यमंत्री कन्यादान योजना (CM Kanyadan Yojna)” के बारे में सुना ही होगा। यह योजना छत्तीसगढ़ राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने गरीब परिवार की बेटियों की शादी कराने के लिए वित्तीय सहायता देने के लिए योजना शुरू की थी। पहले इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवारों की बेटियों के विवाह के लिए कुल 15,000 रूपये की वित्तीय सहायता दी जाती थी। लेकिन अब छतीसगढ़ के नयी सरकार ने अपना पहला बजट 2019-20 पेश किया। जिसमें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी ने Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana के तहत मिलने वाली राशी 15 हजार से बढ़ा कर 25 हजार कर दी है। जिससे गरीब परिवार की बेटियों की शादी बिना किसी आर्थिक परेशानी से हो सके।

Chhattisgarh+Mukhyamantri+Kanya+Vivah
गरीबी के चलते हमारे देश में कई ऐसे परिवार हैं जिनकी बेटियों की शादी आर्थिक स्थिति अच्छी न होने के कारण कई मुश्किलों से होकर गुजरती है। गरीबी के कारण शादी जैसे बड़े कामों में होनी वाली परेशानियों को दूर करने के लिए सरकार ने कई कदम उठाये हैं। देश के कई राज्यों में बेटियों के विवाह के लिए कई योजनाओं को लागू किया गया है। ऐसा ही छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने गरीब परिवार की बेटियों की शादी कराने के लिए वित्तीय सहायता देने की योजना बनाई है। साथ ही राज्य सरकार उनके विवाह भी कराएगी। हाल ही में मुख्यमंत्री जी ने इस योजना से जुड़े रायपुर के एक सामूहिक विवाह कार्यक्रम में भाग लिया। जिसमें उनके द्वारा 119 जोड़े को आशीर्वाद दिया गया। इस कार्यक्रम का आयोजन राज्य सरकार के महिला एवं बाल विकास विभाग और राजपूत सेल्फलेस सर्विस एसोसिएशन द्वारा संयुक्त रूप से किया गया।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना छत्तीसगढ़ 2019

Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana Chhattisgarh 2019 – छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने गरीब व राज्य के सूखा पीड़ित किसानो के हित मे इस योजना की शुरुआत की है। राज्य के सूखा की स्थिति को ध्यान मे रखते हुए ही इस “मुख्यमंत्री कन्यादान योजना” कि शुरुआत की है। जिसके तहत अब राज्य के गरीब परिवारों को उनकी बेटी की शादी की ज्यादा चिंता की जरूरत नहीं होगी। क्योकि इस योजना के तहत राज्य सरकार की तरफ से उन्हे आर्थिक सहायता दे दी जाएगी।

योजना का नाम (Scheme Name)
मुख्यमंत्री कन्यादान योजना छत्तीसगढ़
योजना की घोषणा (Scheme Announced By)
पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह द्वारा
योजना की शरुआत (Scheme Started In)
वित्तीय वर्ष 2005-06
योजना के लाभार्थी (Scheme Beneficiaries)
गरीब परिवार की बेटियां
सम्बंधित विभाग (Related Dept)
महिला एवं बाल विकास विभाग
सहायता राशी (Assistance Amount)
25000/- (Revised in Budget 2019-20)

सीएम कन्यादान योजना की विशेषताएं-

Features of CM Kanyadan Yojna – कन्यादान योजना की विशेषताएं निम्नलिखित है।

  • CG Kanya Vivah Yojana के तहत राज्य सरकार द्वारा गरीब परिवार की बेटियों के विवाह के लिए सहायता के रूप में उनका कन्यादान कराया जायेगा। जिससे उनके विवाह में किसी प्रकार की परेशानी न हो।
  • इस योजना के क्रियान्वयन से लोगों द्वारा किये जा रहे भ्रूणहत्या एवं दहेज लेने और देने जैसे अपराधों में कमी आयेगी। साथ ही उनमें इसके प्रति जागरूकता भी फैलेगी।
  • इससे गरीब परिवार की बेटियों की शादी में होने वाले बेकार के खर्चे से छुटकारा मिलेगा और कम खर्च में सादगीपूर्ण विवाह हो सकेगा।
  • इस योजना में सामूहिक विवाह का आयोजन करने के लिए एक भवन का भी निर्माण कराया गया है। ताकि भविष्य में जब भी गरीब परिवार में शादी हो तब उन्हें कोई भी बोझ न उठाना पड़े।
  • Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana के माध्यम से गरीबो का आत्मविश्वास भी बढ़ेगा एवं उनकी समाजिक स्थिति में भी सुधार हो सकेगा।
  • योजना में पहले गरीब परिवारों की बेटियों के विवाह के लिए कुल 15,000 रूपये की वित्तीय सहायता दी जाती थी। लेकिन अब योजना के तहत मिलने वाली राशी 15 हजार से बढ़ा कर 25 हजार कर दी है।

छत्तीसगढ़ कन्यादान योजना के लिए पात्रता मानदंड

Eligibility Criteria for Chhattisgarh Kanyadaan Yojana – छत्तीसगढ़ कन्यादान योजना का लाभ लेने के लिए निम्न पात्रता का होना आवश्यक है।

  • यह योजना छत्तीसगढ़ के गरीब परिवारों की बेटियों को लाभ पहुँचाने के लिए क्रियान्वित की गई है। इसलिए उनका यहाँ का निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस योजना का लाभ केवल वे बेटियां ही उठा पाएंगी, जिनकी उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक हो।
  • Kanya Vivah Yojana में एक परिवार से केवल 2 बेटियों को ही आवेदन करने की अनुमति दी गई है।
  • यह योजना केवल उन परिवारों के लिए हैं जोकि गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन व्यतीत करते हैं।
  • इस योजना में आवेदक के माता-पिता की वार्षिक आय गरीब रेखा के अंतर्गत यानि 1 लाख रूपये से कम होनी चाहिए। तभी ये इसके लिए पात्र होंगे।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना छत्तीसगढ़ के लिए आवश्यक दस्तावेज-

Documents Required for CG Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana – योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची निम्न प्रकार से है।

आवासीय प्रमाण पत्र
बीपीएल कार्ड
आयु प्रमाण पत्र ( बेटी का )
आय प्रमाण पत्र
कन्या के विवाह का कार्ड
खाता नंबर
मोबाइल नंबर
आधार कार्ड

CG मुख्यमंत्री कन्या विवाह/दान योजना 2019 ऑनलाइन आवेदन/पंजीकरण-

Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana CG 2019 Online Application/Registration – यदि आप भी इस योजना में आवेदन करना चाहतें हैं। तो इसके लिए आपको जिले के सम्बंधित कलेक्टर या महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारीयों से संपर्क करने की आवश्यकता होगी। इसके अलावा भी आप आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, पर्यवेक्षक, बाल विकास परियोजना अधिकारी, जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी / जिला कार्यक्रम अधिकारी, संबंधित जिला कलेक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

*****

Comments

This week popular schemes

ISRO NAVIC GPS App Download : Indian Regional Navigation Satellite System (IRNSS)

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लाभार्थी सूची 2021 Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana List 2021

Happy Independence day 2022 स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामना

Booking of Air tickets by Central Government employees for LTC purpose by three Government owned firms viz. Balmer Lawrie, Ashoka Travels and IRCTC

Interest Subsidy Scheme on Educational Loans शिक्षा ऋणों पर ब्याज राजसहायता योजना

Skill Development Under Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची। ऐसे देखे लिस्ट में अपना नाम ?

Vacant Posts of Teachers प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च शिक्षा संस्थान में अध्यापकों के रिक्त पद

Admissions in Kendriya Vidyalayas Details in State / UT-wise

Income Taxpayers Can't Join Atal Pension Yojana Account From October 1, 2022