Indira Awas Yojana in Kaithal कैथल में 700 लोगों को मिलेगा इंदिरा आवास योजना का लाभ, सरकार ने मांगे आवेदन

Indira Awas Yojana in Kaithal कैथल में 700 लोगों को मिलेगा इंदिरा आवास योजना का लाभ, सरकार ने मांगे आवेदन

वर्ष 2016 से पहले प्रधानमंत्री आवास योजना का नाम इंदिरा आवास योजना था। इस योजना के तहत मकान बनाने के लिए 81 हजार रुपये की राशि मिलती थी। पहली किश्त 25 हजार, दूसरी किश्त 35 हजार और तीसरी किश्त 21 हजार रुपये योजना के पात्र लोगों को दी जाती थी। वहीं 2016 में इस योजना की राशि को बढ़ाकर एक लाख 38 हजार रुपये कर दिया है। अब पहली किश्त 45 हजार रुपये, दूसरी किश्त 60 हजार रुपये और तीसरी 33 हजार रुपये मिलती है। इंदिरा आवास योजना के तहत जो 700 लोगों की राशि दूसरी व तीसरी किश्त अटकी हुई है, अब उन्हें राशि उपलब्ध करवाने के लिए आवेदन मांगे गए हैं। 700 लोगों को राशि का लाभ देने के लिए पैसा विभाग के पास पहुंच चुका है। जैसे ही उपभोक्ताओं की तरफ से फार्म जमा करवाए जाएंगे तो उन्हें राशि का लाभ दिया जाएगा।

[post_ads]

प्रधानमंत्री आवास योजना का नहीं खुला पोर्टल

प्रधानमंत्री आवास योजना का पोर्टल अभी नहीं खुल पाया है। इस योजना के तहत 17 हजार के करीब आवेदन अटके हुए हैं। जिन लोगों ने आवेदन किया था वह भी पोर्टल खुलने का इंतजार कर रहे हैं। ऑनलाइन जिन लोगों ने आवेदन किये हैं वह सर्वे का इंतजार कर रहे हैं। वहीं वर्ष 2018-19 में जो आवास के लिए सर्वे हो चुका है, उन्हें राशि आज तक भी नहीं मिली है। वे लोग किश्तों का इंतजार करने में लगे हुए हैं। कई लोगों के मकान तो जर्जर हालत में हैं। ऐसे में उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लोगों का कहना है कि आवास योजना के तहत जब सर्वे पूरा हो चुका है औेर उन्हें पात्र भी मान लिया है तो क्यों नहीं किश्तें दी जा रही हैं।

Indira Awas Yojana in Kaithal कैथल में 700 लोगों को मिलेगा इंदिरा आवास योजना का लाभ, सरकार ने मांगे आवेदन

शहर में प्रधानमंत्री आवस योजना के तहत दो लाख 50 हजार रुपये की राशि मकान निर्माण के लिए मिलती है। इस योजना के तहत अब तक 26 करोड़ रुपये की राशि योजना के पात्र लोेगों के खाते में डाली जा चुकी है।

[post_ads‌‌‌_2]

जल्द खाते में डाली जाएगी राशि : सीईओ

जिला परिषद की कार्यकारी अधिकारी कमलप्रीत कौर ने बताया कि इंदिरा आवास योजना के तहत 700 के करीब लोगों की राशि रुकी हुई थी। अब इस राशि को जाने करने की मंजूरी मिली है। जल्द ही लोगों के खाते में राशि डाली दी जाएगी।

Source :  https://www.jagran.com

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे। 
*****

Comments