टिकटॉक की जगह ले रहे टॉप 5 भारतीय ऐप्स की लिस्ट


मित्रों, चिंगारी, रोपोसो... भारत में टिकटॉक की जगह ले रहे हैं ये 5 ऐप्स These 5 apps are replacing Tiktok in India
apps are replacing Tiktok
भारत सरकार ने पिछले सप्ताह 59 चाइनीज ऐप्स को बैन कर दिया। सीमा पर तनाव के बीच सरकार ने इन ऐप्स को देश की सुरक्षा और संप्रभुता के लिए खतरा बताते हुए प्रतिबंधित कर दिया। बैन किए गए ऐप्स में पॉप्युलर शॉर्ट वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप टिकटॉक भी शामिल है, जिसके भारत में 20 करोड़ से अधिक यूजर्स थे।

टिकटॉक के बैन होने से भारत के सोशल मीडिया स्पेस में एक खालीपन आया है, जिसे अब अभी भारतीय ऐप्स भरने में जुटे हुए हैं। मित्रों और चिंगारी जैसे ऐप्स बेहद लोकप्रिय हो रहे हैं और इनके डाउनलोड्स में तेजी से वृद्धि हो रही है। आइए देखें टिकटॉक की जगह ले रहे टॉप 5 भारतीय ऐप्स की लिस्ट। 

मित्रों (Mitron)
टिकटॉक का सबसे बड़ा और विकल्प मित्रों बन गया है। एक सप्ताह में ही इस ऐप के यूजर्स की संख्या 1 करोड़ से बढ़कर 1.7 करोड़ हो गई है। इसे 2 करोड़ रुपए का निवेश भी मिला है, जिसका इस्तेमाल करते हुए फाउंडर्स ऑपरेशंस को बढ़ाने की योजना बना रहे हैं।

[post_ads]

चिंगारी (Chingari)
चिंगारी की भी लोकप्रियता बढ़ रही है। पिछले कुछ दिनों में इसके डाउनलोड्स में तेजी से वृद्धि हो रही है। पिछले सप्ताह गूगल प्ले स्टोर पर इसके डाउनलोड्स की संख्या 1 करोड़ से पार चली गई। कंपनी जल्द ही नया यूजर इंटरफेस पेश करने के साथ बग्स को दूर करने की कोशिश में है।

रोपोसो (Roposo)
चिंगारी और मित्रों की तरह रोपोसो के यूजर्स में भी बेहद कम समय में काफी वृद्धि हुई है। 12 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध रोपोसो के 2.2 करोड़ यूजर्स चाइनीज ऐप्स पर बैन के बाद महज 2 दिन में बढ़े हैं। 

मोज (Moj)
चाइनीज ऐप्स पर बैन के ठीक बाद शेयरचैट ने भारत में मोज ऐप को लॉन्च किया। ऐप के गूगल प्ले स्टोर पर 50 लाख डाउनलोड्स हैं और यह बंगाली, गुजराती, कन्नड़ सहित 15 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है।

[post_ads_2]

हिपी (HiPi)
Zee5 ने भी टिकटॉक जैसे ऐप हिपी को लॉन्च करके इस मौके को भुनाने का प्लान बनाया है। ऐप को अभी लॉन्च नहीं किया गया है। लेकिन मार्केट में इसकी खूब चर्चा हो रही है।

Source: https://www.livehindustan.com

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे। 
*****

Comments