Reliance Petrol Pump Dealership Scheme रिलायंस पेट्रोल पंप डीलरशिप योजना : ऑनलाइन आवेदन करें

Reliance Petrol Pump Dealership Scheme रिलायंस पेट्रोल पंप डीलरशिप योजना : ऑनलाइन आवेदन करें

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से “रिलायंस पेट्रोल पंप डीलरशिप/फ्रैंचाइजी/एजेंसी कैसे खोलें” की जानकारी देंगे। जैसे की आप जानते होंगे कि कोरोना लॉकडाउन की वजह से देश की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है, वही बेरोजगारी दर भी बहुत तेजी से बढ़ रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने भी देश को सम्बोधित करते हुए ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’ की बात कही है।
Reliance Petrol Pump
अगर आप भी किसी नए व्यवसाय/बिज़नेस की तलाश में है और आत्मनिर्भर बन कर दूसरों को भी रोजगार देना चाहते हो तो आपके पास एक अच्छा मौका है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) आपको यह मौका प्रदान कर रही है। जल्द ही रिलायंस कंपनी देश में नए 5500 पेट्रोल पंप खोल रही है। जिसके लिए आप भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो।

[post_ads]

गौरतलब है कि मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) और ब्रिटिश पेट्रोल कंपनी (BP) मिलकर भारत में नए 5500 पेट्रोल पंप खोलने जा रहे हैं। यह पेट्रोल पंप खोलने के लिए दोनों कंपनियां एक जाइंट वेंचर कंपनी बनाएंगी। इस संबंध ने दोनों कंपनियों ने संयुक्त बयान जारी किया है, जिसमें यह जानकारी  दी गई है। ऐसे में अगर आप भी पेट्रोल पंप खोल कर आत्मनिर्भर बनना चाहते हो तो आपके लिए मौका है। तो आइये जानते हैं रिलायंस की पेट्रोल पंप डीलरशिप योजना (Reliance Petrol Pump Dealership Yojana) क्या है, और कैसे रिलायंस के पेट्रोल पंप के लिए आवेदन किया जा सकता है। कृपया अंत बने रहें।

इस लेख से सम्बंधित कुछ मुख्य बातें। 
  • रिलायंस पेट्रोल पंप डीलरशिप योजना क्या है?
  • Reliance Petrol Pump Dealership की प्रमुख विशेषताएं-
  • रिलायंस पेट्रोल पंप डीलरशिप कौन खोल सकता है?
  • पेट्रोल बेचने पर आप कितना मुनाफा कमा सकते हैं?
  • रिलायंस पेट्रोल पंप डीलरशिप योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन करें। 
  • पेट्रोल पंप खोलने हेतु ले सकते हैं बैंक से लोन। 
रिलायंस पेट्रोल पंप डीलरशिप योजना क्या है?

Reliance Petrol Pump Dealership Scheme Details – जैसे कि हमे आपको ऊपर बताया कि रिलायंस कंपनी देश में नए 5500 पेट्रोल पंप खोल खोल रही है। जिसके डीलरशिप/फ्रैंचाइजी आप भी ले सकते हो और प्रति माह करीब 3 लाख रुपये तक कमा सकते हो। पेट्रोल पंप के कारोबार को एक अच्छा बिजनेस माना जाता है, क्योंकि इसमें आप पेट्रोल के साथ-साथ डीजल भी बेच सकते हो। इसके साथ ही इस नई कंपनी के माध्यम से देश की विमान कंपनियों को एविएशन टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) की आपूर्ति भी करेंगी। जिसमें डीलरशिप मालिक का मुनाफा भी बढ़ेगा। कुल मिलाकर पेट्रोल पंप बिज़नेस एक अच्छा व्यवसाय है। ऐसे में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) आपको यह मौका दे रही है कि आप भी पेट्रोल पंप डीलरशिप/एजेंसी ले सकते हो।

योजना का नाम 

Reliance Petrol Pump Dealership

घोषणा 

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL)

पार्टनर कंपनी 

ब्रिटिश पेट्रोल कंपनी (BP)

लांच की तिथि 

वित्तीय वर्ष 2020-21

उद्देश्य 

देश में नए 5500 पेट्रोल पंप खोलने

Who Can Apply 

देश के सभी उधमी/व्यवसायी

आवेदन शुरू 

जल्द ही आरम्भ

हेल्पलाइन नंबर

1800-223-023

ऑफिसियल वेबसाइट

https://www.reliancepetroleum.com/


Reliance Petrol Pump Dealership की प्रमुख विशेषताएं
  • रिलायंस कंपनी देश में अपने पेट्रोल पंप के कारोबार को और आगे बढ़ाना चाह रही है। 
  • नई बनने वाली कंपनी पेट्रोल और डीजल सहित विमान कंपनियों के एटीएफ की आपूर्ति पर भी फोकस करेगी।
  • फिलहाल देश में अभी रिलायंस के 1400 पेट्रोल पंप हैं। अब नई कंपनी बनने के बाद इसमें तेज विस्तार किया जाएगा।
  • रिलायंस कंपनी देश में नए 5500 पेट्रोल पंप खोलने हेतु जल्द ही आवेदन आमंत्रित करेगी।
  • इसके अलावा एविएशन फ्यूल का कारोबार भी इसी कंपनी के तहत तेजी से बढ़ाया जाएगा। अभी रिलायंस देश के 30 हवाई अड्डों पर एटीएफ उपलब्ध कराती है।
  • भारत सरकार पेट्राल और डीजल की मार्केटिंग में विदेशी कंपनियों को आने के लिए नियमों को लचीला बनाने की तैयारी में है।
नोट – इस नई बनने वाली कंपनी में रिलायंस की हिस्सेदारी 51 फीसदी रहेगी। बाकी 49 फीसदी हिस्सेदारी बीपी के पास रहेगी। इस साझेदारी को लेकर दोनों कंपनियों के बीच सहमति बन गई है। इस संबंध में समझौता इसी साल हो जाएगा। 2020 की पहली छमाही में सारी प्रक्रिया पूरी हो जाएंगी।

रिलायंस पेट्रोल पंप डीलरशिप कौन खोल सकता है?

Who can open Reliance Petrol Pump Dealership – पेट्रोल पंप खोलने का लाइसेंस चाहने वाले व्यक्ति की उम्र 21 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसके अलावा उसके पास दसवीं पास का प्रमाणपत्र भी होना चाहिए।

अगर आप यह शर्त पूरी करते हैं तो जानें पेट्रोल पंप खोलने के लिए जरूरी नियम:
  • जमीन स्टेट हाईवे या नेशनल हाईवे पर है, तो आपको पेट्रोल पम्‍प खोलने के लिए 1200 वर्ग मीटर से लेकर 1600 वर्ग मीटर जमीन होना चाहिए।
  • आप नगरीय क्षेत्र या शहर में पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं, तो आपके कम से कम 800 वर्ग मीटर जमीन होना चाहिए।
  • पेट्रोल पंप खोलना चाहते है तो आपको 15 लाख से लेकर 30 लाख रुपये तक निवेश करना पड़ सकता है।
  • जिस जमीन पर पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं, उसके कागज पूरी तरह से साफ-सुथरे होने चाहिए।
  • जिस जमीन पर पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं, वह जमीन कृषि भूमि है, तो आपको उसको गैर कृषि भूमि  करवाना होगा।
  • यदि जमीन खुद की नहीं है, तो जमीन के मालिक से अनापत्ति प्रमाण पत्र (NOC) लेना होगा। इस जमीन में पानी और बिजली का कनेक्शन होना चाहिए।
  • यदि जमीन लीज पर ली है, तो आपके पास लीज एग्रीमेंट (Lease Agreement) होना चाहिए। यदि जमीन खरीदी है, तो आपके पास Registered Sale Deed होना चाहिए।
कृपया ध्यान दे – जब आप रिलायंस को पेट्रोल पंप के लिए आवेदन करेंगे तो कंपनी आपके दस्तावेजों की सत्यता जानने के लिए जांच करेगी। इस दौरान आपकी बताई जमीन का निरीक्षण किया जाएगा। इस निरीक्षण के बाद आप की जमीन अगर कंपनी को सही पाई जाती है तो 1 महीने के अंदर ही Reliance Petrol Pump Dealership का ऑफर मिल सकता है।

[post_ads_2]

पेट्रोल बेचने पर आप कितना मुनाफा कमा सकते हैं?

Reliance Petrol Pump Dealership Scheme (Profit of Selling Petrol/Diesel) – वैसे तो पेट्रोल पंप का कारोबार अच्छा बिजनेस माना जा सकता है, परन्तु पेट्रोल/डीजल बेचने का मुनाफा उसकी मात्रा में निर्भर करता है। जैसे कि आपने दिन भर में कितना पेट्रोल और डीजल बेचा, आपकी कमाई इस पर निर्भर है। अगर पेट्रोल पंप के खर्च को घटा दें, तो उसके बाद पेट्रोल बेचने पर प्रति लीटर 2 से 3 रुपये तक बचता है। ऐसे में अगर प्रतिदिन 5000 लीटर पेट्रोल बेचते हैं, तो आपको रोज औसतन 10,000 रुपये तक की कमाई हो सकती है। और महीने में यह कमाई करीब 3 लाख रुपये तक की होगी। डीजल बचने से अगर प्रति लीटर 2 रुपये की भी कमाई हो जाए, तो रोज 5 हजार लीटर डीजल बेच कर करीब 10 हजार रुपये कमाया जा सकते हैं।

रिलायंस पेट्रोल पंप डीलरशिप योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन करें-

Reliance Petrol Pump Dealership Scheme 2020 Apply Online – अगर आप भी रिलायंस पेट्रोल पंप डीलरशिप लेने के इच्छुक है और आप ऊपर दी गयी नियम/शर्तो का पालन करते हैं तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आवेदन कर सकते हैं।
  • सबसे पहले आपको रिलायंस पेट्रोलियम (व्यापार पूछताछ पोर्टल) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहाँ आपको आवेदन संबंधी सभी जानकारी मिल जाएगी।
  • Reliance Business Enquiry Portal पर जाकर ऑनलाइन फार्म भरा जा सकता है।
  • यहां पर पेट्रोल पंप के अलावा कंपनी से अन्‍य तरीके से जुड़ने का भी मौका भी मिल रहा है। लुब्रीकेंट्स, ट्रांस कनेक्‍ट फ्रैंचाइजी, ए1 प्‍लाजा फ्रैंचाइजी, एविएशन फ्यूल से लेकर अन्‍य तरीके से कंपनी जुड़ने का मौका देती है।
  • इन कामों की फ्रैंचाइजी का विवरण साइट है, अगर लोग इच्छुक हों तो आवेदन भी कर सकते हैं।
  • इसके अलावा रिलायंस का पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपको कुछ जानकारियों कंपनी को देनी होगी।
  • जैसे की आपका नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल के अलावा राज्‍य और शहर का नाम इत्यादि। इसके अलावा अगर आप कोई कारोबर करते हैं, तो उसकी जानकारी भी आपको देनी होगी।
पेट्रोल पंप खोलने हेतु ले सकते हैं बैंक से लोन

Reliance Petrol Pump Dealership (Bank Loan Facility) – अगर आप रिलायंस पेट्रोल पंप डीलरशिप लेने के इच्छुक है परन्तु निवेश के आभाव में असमर्थ है तो चिंता मत करें। पेट्रोल पंप खोलने और उसके विस्‍तार के लिए बैंकों से लोन भी लिया जा सकता है। पेट्रोल पंप पर आजकल रेस्तरां जैसी सुविधाएं भी मिलने लगी हैं। इस तरह के काम के लिए आराम से लोन लिया जा सकता है। पेट्रोल पंप शुरू करने में जो खर्च आता है, वो उस क्षेत्र पर निर्भर होता है। यदि अर्बन एरिया में पेट्रोल पंप खोलना है तो खर्च उस हिसाब से होगा, वहीं मेट्रोपोलिटन एरिया है तो खर्च उसके हिसाब से आएगा। अगर पेट्रोल पंप रूरल एरिया में खोलना है तो उसका खर्च थोड़ा कम होगा। फिर भी आपके पास निवेश के लायक 15-20 लाख रुपये होना चाहिए। जिसके लिए आपको बैंक से भी लोन लेना पड़ सकता है।

Source : https://www.reliancepetroleum.com/businessEnquiry

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे
*****

Comments