Saur Sujala Scheme Chhattisgarh 2020 छत्तीसगढ़ राज्य के किसानों की भलाई के लिए सौर सुजला योजना

Saur Sujala Scheme Chhattisgarh 2020 छत्तीसगढ़ राज्य के किसानों की भलाई के लिए सौर सुजला योजना

आप लोगों को ये जानकर ख़ुशी होगी कि मुख्यमंत्री जी ने “सौर सुजला योजना” (Saur Sujala Yojana) का आरम्भ किया हैं। छत्तीसगढ़ राज्य के किसानों की भलाई और कल्याण को देखते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना को 01 नवम्बर 2016 को रायपुर में शुरू किये थे। 
Saur Sujala Scheme Chhattisgarh
सौर सुजला योजना” (Saur Sujala Yojana) के तहत छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने किसानों को सौर ऊर्जा संचालित सिंचाई के पंप प्रदान कर रही है। इस योजना तहत के गरीब किसानों को कम दर पर सिचाईं के सोलर पम्प (Solar Pump of Sichai at Low Rates to Poor Farmers) प्रदान किये जायेंगे। छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने किसानो को खेती करने के लिए बिजली मुफ्त दी जाएगी। इस योजना के तहत 6 महीनो में लगभग 7 हजार किसानो को खेती के लिए सोलर सिचाई पंप लगाए गए है।

इस लेख से सम्बंधित कुछ मुख्य बातें। 
  • सौर सुजला योजना छत्तीसगढ़ 2020
  • सौर सुजला योजना का कार्यान्वयन
  • CG सौर सुजला योजना के लाभ
  • छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना के लिए योग्यता मानदंड
  • सौर सुजला योजना के तहत वितरित सोलर पम्पों के प्रकार
  • सौर सुजला योजना के तहत सोलर पम्पों की रियायती दरें। 
  • CG सौर सुजला योजना पंजीकरण हेतु आवश्यक दस्तावेज
  • सौर सुजला योजना छत्तीसगढ़ ऑनलाइन आवेदन/पंजीकरण प्रक्रिया
  • CG सौर सुजला योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन करें
सौर सुजला योजना छत्तीसगढ़ 2020

Saur Sujala Scheme Chhattisgarh Govt – सौर सुजला योजना का उद्देश्य छत्तीसगढ़ राज्य में कृषि और ग्रामीण विकास को मजबूत बनाना है। छत्तीसगढ़ सरकार 3HP और 5HP क्षमता वाले सौर ऊर्जा संचालित सिंचाई पंप किसानों को 3.5 लाख से 4.5 लाख रुपये मूल्य में वितरित कर रही है। 31 मार्च 2019 तक राज्य के सभी किसानों को रियायती दरों पर पंप उपलब्ध (Pumps Available to Farmers at Discounted Rates) कराये जायेंगे। सौर सुजला योजना से छत्तीसगढ़ में अगले दो साल में 51000 हजार किसानों को लाभ किया जायेगा। छत्तीसगढ़ राज्य के जिन क्षेत्रों में बिजली अभी तक नहीं पहुँची हैं, इस योजना को उन क्षेत्रों में प्राथमिकता के आधार पर लागू किया जाएगा।

[post_ads]

सौर सुजला योजना के लाभार्थियों को सरकार ने दो प्रकार के सौर पंप वितरित करने का निर्णय लिया है। ये सौर पंप दो विभिन्न क्षमताओं और विन्यास के होंगे। पहला सौर पंप 3HP का है और यह छोटे पैमाने के तौर पर किसानों की सिंचाई गतिविधियों के लिए फायदेमंद होगा। दूसरे प्रकार का पम्प 5 HP का हैं, ये सौर पंप उच्च क्षमता का है, और अधिक पानी पंप करने की क्षमता रखता है। यह सौर पंप बीच के और बड़े किसानों के लिए लाभदायक (Profitable for Farmers) होगा जिनके बड़े खेत हैं। यह दोनों सौर पंप अत्यधिक कुशल हैं और छत्तीसगढ़ अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी (CREDA) पम्प को लगाने और इस सौर पंप के रखरखाव में तकनीकी सहायता प्रदान करता है।

सौर सुजला योजना का कार्यान्वयन। 

इस को योजना छत्तीसगढ़ सरकार के ऊर्जा विभाग (Department of Energy) के अधीन क्रेडा (छत्तीसगढ़ राज्य अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी) / CREDA (Chhattisgarh State Renewable Energy Development Agency) द्वारा लागू किया जाएगा। इस योजना के तहत चालू वित्तीय वर्ष यानि 2016-17 के भीतर लगभग 11000 सौर पंप (Solar Irrigation Pumps) राज्य के कई क्षेत्रों में किसानों को वितरित किया जाएगा। सौर सुजला योजना (Saur Sujala Yojana) के तहत लाभार्थियों का चयन राज्य सरकार के कृषि विभाग (Department of Agriculture ) द्वारा किया जाएगा | किसान जो पहले से ही बोरवेल (Borewell) या पंप योजना (Pump Scheme ) के तहत लाभान्वित है वो भी इस योजना के लिए पात्र होंगे। 

CG सौर सुजला योजना के लाभ

Benefits of Saur Sujala Scheme Chhattisgarh – छत्तीसगढ़ राज्य में सौर सुजला योजना से किसानों  को बहुत लाभ होंगें। जिनके बारे में नीचे विवरण दिया गया हैं।
  • छत्तीसगढ़ सरकार राज्य के किसानों को सौर ऊर्जा संचालित सिंचाई पंपों में 3HP का सौर पंप 5 लाख रुपये में और 5HP का सौर पम्प 5 लाख रूपये में प्रदान करेगी।
  • सौर सुजला योजना के तहत छत्तीसगढ़ सरकार 3HP और 5HP क्षमता के सौर ऊर्जा संचालित सिंचाई पंपों को कुछ रियायती दरों पर उपलब्ध करा रही है, जो कीमत क्रमश: 5 लाख रूपये और 4.5 लाख रूपये है।
  • यह उम्मीद है कि 3HP सौर पंप की रियायती दर 7000 से 18000 तक होगी और 5HP सौर पम्प पर सब्सिडी लगभग 10,000 से 20000 रुपये के आसपास होने की उम्मीद है।।
  • “सौर सुजला योजना” (Saur Sujala Scheme) में वितरण 31 मार्च से शुभारंभ के साथ 2019 तक किया जाएगा। इससे लगभग छत्तीसगढ़ राज्य के 51,000 हजार किसानों को फायदा होगा।
  • इस योजना में गाँव में रहने वाले किसानों को जिनके पास अभी तक बिजली नहीं पहुची है, उन्हें सौर सिचाई पम्पों को उपलब्ध कराने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। पम्प प्राथमिकता के आधार पर वितरित किये जाएँगे।
  • सौर सुजला योजना के तहत राज्य के किसानों के पास दो प्रकार सौर पंप पाने का विकल्प है।
  • छत्तीसगढ़ में छोटे पैमाने के किसानों के लिए 3HP का पम्प बेहतर है, और 5HP का पम्प उन किसानों के लिए फायदेमंद है जो बड़े पैमाने पर खेती करते हैं। किसान सिचाई पम्प का चयन अपने उपयोग के आधार पर कर सकते हैं।
  • छत्तीसगढ़ राज्य अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरण (CREDA) पात्र किसानों के लिए अच्छी तरह से सौर पंप के उपकरणों को लगाने और रख रखाव के लिए जिम्मेदार होगा।
छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना के लिए योग्यता मानदंड

Eligibility Criteria for CG Saur Sujala Scheme – छत्तीसगढ़ राज्य में सौर सुजला योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित योग्यता का होना आवश्यक हैं।
  • सौर सुजला योजना का लाभ लेने के लिए किसानों के पास छत्तीसगढ़ राज्य का निवास प्रमाण पत्र होना आवश्यक हैं।
  • छत्तीसगढ़ राज्य के छोटे, मध्यम और बड़े किसान इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
सौर सुजला योजना के तहत वितरित सोलर पम्पों के प्रकार

मोदी सरकार ने सौर सुजला योजना (Saur Sujala Yojana) के तहत लाभार्थियों को 2 तरह के सोलर पंप वितरित किये जायेंगे। इन सोलर पम्पों की क्षमता और विन्यास (Capacity and Configuration) अलग -2 होगा। इनमे से पहला सोलर पंप 3HP का है। यह छोटे पैमाने के किसानों के लिए उनकी सिंचाई गतिविधियों के प्रदर्शन के लिए फायदेमंद हो सकता है। दूसरा सोलर पंप 5HP का है जिसकी क्षमता अधिक है और यह ज्यादा पानी को पंप (pump) कर सकता है। यह माध्यम से उच्च पैमाने के किसानों के लिए उनकी सिंचाई गतिविधियों के प्रदर्शन के लिए फायदेमंद हो सकता है। ये दोनों ही सोलर पंप (Solar Pump)अत्यधिक कुशल हैं और CREDA (Chhattisgarh State Renewable Energy Development Agency) द्वारा इन पम्पों के installation और maintenance में Technical Support दिया जाता है। 

[post_ads_2]

सौर सुजला योजना के तहत सोलर पम्पों की रियायती दरें। 

वर्तमान में 5HP सोलर पंप (Solar Pump) की बाजार में कीमत 4.5 लाख है | सौर सुजला योजना (Saur Sujala Yojana) के तहत ये सोलर पंप (Solar Pump) किसानों को रियायती दरों (subsidized rates) पर उपलब्ध कराये जायेंगे। 5HP सोलर पंप (Solar Pump) की रियायती कीमत लगभग 10,000- 20,000 होगी जो इस समय निश्चित नही है। वहीँ काम क्षमता वाले 3HP सोलर पंप (Solar Pump) की बाजार में कीमत 3.5 लाख है। ये सोलर पंप (Solar Pump) योजना के तहत योग्य किसानों को 7,000- 18,000 की रियायती कीमत पर प्रदान किये जायेंगे। इसलिए यह पम्पों पर एक भारी छूट है अन्यथा गरीब किसानों के लिए unaffordable होता। 

CG सौर सुजला योजना पंजीकरण हेतु आवश्यक दस्तावेज

Documents required for Saur Sujala Scheme Registration – छत्तीसगढ़ राज्य में सौर सुजला योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों का होना जरुरी हैं। जिनका विवरण नीचे दिया गया हैं।
  • आधार कार्ड की फोटो कॉपी (Photo Copy of Aadhar Card)
  • मतदाता पहचान पत्र की फोटो कॉपी (Photo Copy of Voter Identity Card)
  • निवास प्रमाण पत्र (Residence Certificate)
  • बैंक पासबुक की फोटो कॉपी (Photo Copy of Bank Passbook)
सौर सुजला योजना छत्तीसगढ़ ऑनलाइन आवेदन/पंजीकरण प्रक्रिया
 
Saur Sujala Scheme Chhattisgarh Online Application / Registration Process – यदि आप छत्तीसगढ़ राज्य में सौर सुजला योजना में ऑनलाइन आवेदन/रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको राज्य की इस ऑफिसियल वेबसाइट http://www.creda.in/ के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद, सौर सुजला योजना आवेदन फॉर्म (Saur Sujala Scheme Application Form) के विकल्प पर क्लिक करें। 
  • अब अगले पेज पर आवेदन फॉर्म दिखाई देगा | इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक दर्ज करें, और अपने आवश्यक दस्तावेजों की कॉपी भी संलग्न करें। 
  • फॉर्म भरने के बाद, उसे सबमिट करें। आप अपने आवेदन फॉर्म का प्रिंट-आउट भी रख सकते हो। 
CG सौर सुजला योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन करें

Offline Application for Saur Sujala Scheme – छत्तीसगढ़ राज्य में “सौर सुजला योजना” के लिए ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हो। इसके लिए आपको नीचे दिए गए बिंदुओं का पालन करना होगा। 
  • आवेदन पत्र ब्लॉक कार्यालयों और तालुका / जिले में कृषि कार्यालयों में उपलब्ध है।
  • आवेदन फार्म सभी आवश्यक दस्तावेज के साथ ठीक से भर के केवल कृषि कार्यालय में प्रस्तुत किया जाना चाहिए।
  • इस आवेदन के लिए मामूली शुल्क हैं।
  • जब एक बार आप फार्म जमा करेंगे कृषि विभाग आवेदक द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी के लिए उनके सत्यापन की प्रक्रिया शुरू कर देगा। अगर पात्र पाया गया तो सौर सिंचाई पंप रियायती दर पर किसानों को दिया जाएगा।
  • CG Saur Sujala Yojana/Solar Subsidy Scheme आवेदन फॉर्म पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड करने हेतु नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें।
Source : http://www.creda.in/

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे। 
*****

Comments