पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा मिलेगा या नहीं, जानने का ये है सबसे आसान तरीका


पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा मिलेगा या नहीं, जानने का ये है सबसे आसान तरीका This is the easiest way to know whether you will get money from PM Kisan Samman Nidhi
PM Kisan Samman Nidhi
पीएम किसान सम्मान निधि के तहत अगर आपने आवेदन किया है और आपको अब तक कोई किस्त नहीं मिली है तो आप कहीं और चक्कर लगाने के बजाए बस एक कॉल के जरिए पता कर सकते हैं कि आपको पैसा मिलेगा या नहीं। बता दें लॉकडाउन के दौरान पीएम किसान स्कीम की पांचवीं और इस वित्तवर्ष की पहली किस्त के रूप में 2000 रुपये किसानों के खाते में आ चुके हैं। योजना की छठी और इस साल की दूसरी किस्त की लिस्ट तैयार है और संभवत: 1 अगस्त से आनी शुरू हो जाएगी। अगर आप जानना चाहते हैं कि पीएम किसान सम्मान निधि किस्त क्यों नहीं आ रही है तो आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 01124300606 पर कॉल करें।

[post_ads_2]

दरअसल पात्र होने के बावजूद अगर आपको पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ नहीं मिल पाया है तो हो सकता है कि आपके आधार कार्ड या बैंक अकाउंट और अन्य कागजातों में नाम की स्पेलिंग में अंतर है। अगर आप भी इस छोटी गलती के कारण अभी तक इस योजना के लाभ से वंचित हैं तो इन आसान स्टेप के जरिए उसे ठीक कर योजना का लाभ उठाएं..

PM-Kisan Scheme की ऑफिशियल वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं। इसके फार्मर कॉर्नर के अंदर जाकर Edit Aadhaar Details ऑप्शन पर क्लिक करें।

आप यहां पर अपना आधार नंबर दर्ज करें। इसके बाद एक कैप्चा कोड डालकर सबमिट करें।
अगर आपका केवल नाम गलत होता है यानी कि अप्लीकेशन और आधार में जो आपका नाम है दोनों अलग-अलग है तो आप इसे ऑनलाइन ठीक कर सकते हैं।
अगर कोई और गलती है तो इसे आप अपने लेखपाल और कृषि विभाग कार्यालय में संपर्क करें

[post_ads]

बता दें पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को मोदी सरकार तीन समान किस्तों में 6000 रुपये देती है। इसके तहत 8 जून तक 9 करोड़ 83 लाख किसानों को 6000 रुपये सहायता वाली स्कीम का लाभ मिल चुका है।

पीएमम किसान सम्मान निधि स्कीम मोदी सरकार ने 24 फरवरी 2019 को शुरू किया था और यह एक दिसंबर 2018 से ही प्रभावित हो गया था। इस स्कीम के तहत सरकार छोटे किसानों को हर साल 6000 रुपये तीन किस्तों में देती है। पहली किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है। दूसरी किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर तक किसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर कर दी जाती है। 

Source : https://www.livehindustan.com

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे
*****

Comments

This week popular schemes

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची। ऐसे देखे लिस्ट में अपना नाम ?

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लाभार्थी सूची 2021 Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana List 2021

Uttar Pradesh Shramik Card Online Registration 2020 उत्तर प्रदेश श्रमिक कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण 2020

भारत का दबाव कर गया काम, ब्रिटेन ने कोविशील्ड वैक्सीन को मान्यता दी

Union Bank of India Online Account Opening

Exemption of Examination Fees for the Students who have lost their parents due to COVID

BSSC : Mines Inspector Recruitment 2021

Appointment of Vice-Chancellor of Banaras Hindu University काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के कुलपति की नियुक्ति हेतु पुनविज्ञापन

CBSE Central Teacher Eligibility Test December 2021 - January 2022 Online Form

Pradhan Mantri Awas Yojana गोरखपुर में 3112 लोगों को अलग से आवास देने की तैयारी