corona relief package under pm kisan samman nidhi yojana

Corona Relief Package under PM Kisan Samman Nidhi Yojana

corona+relief+package

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी “पीएम किसान योजना के तहत कोरोना रिलीफ पैकेज” की जानकारी देंगे। जैसे कि आपको विदित होगा कि कोरोना वायरस (COVID 91) के प्रकोप को रोकने के लिए देशभर में 21 दिन तक लॉकडाउन (तालाबंदी) की गयी है। केंद्र सरकार ने अब गरीब लोगों को नुकसान से बचाने के लिए कई कदम उठाए हैं। इसके लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिनांक 26 मार्च 2020 को वित्तीय पैकेज की घोषणा की है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत गरीब किसानों को भी राहत पहुंचाई जाएगी। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सभी किसानों के खातों में 2,000 रुपये की पहली किस्त आज जारी कर दी गयी है। इस योजना से तक़रीबन 8.69 करोड़ किसानों को लाभ पहुंचेगा।

[post_ads]
जैसा की आप सभी जानते हैं की कोरोना के प्रकोप को रोकने के लिए देशभर में तालाबंदी (लॉकडाउन) की घोषणा की गई है। इसका सबसे बड़ा झटका गरीब तबके के लोगों जैसे दिहाड़ी मजदूर, रिक्शावालों, रेडीवालों को हो रहा है। हालाँकि, केंद्र सरकार ने इस वर्ग को बड़ी सहूलियत दी है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण खाद्य अन्ना योजना (PMGKY) के तहत लाभार्थियों को पहले से ही पांच किलो चावल या गेहूं उपलब्ध कराया जा रहा है। यह अब अगले तीन महीनों के लिए मुफ्त गेहूं या चावल प्रदान करेगा। इसके साथ ही एक किलोग्राम दाल भी मुफ्त दी जाएगी।
इस लेख से सम्बंधित कुछ मुख्य बातें। 
  • Corona Relief Package – पीएम किसान सम्मान निधि योजना
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न-धन योजना की जानकारी
  • पीएम गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत अन्य लाभ
  • प्रधानमंत्री राशन सब्सिडी योजना का लाभ कैसे उठाए?

Corona Relief Package – पीएम किसान सम्मान निधि योजना

Rs 2,000 to PM Kisan Samman Nidhi Yojana – वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने तालाबंदी के साथ-साथ गांवों में रहने वाले गरीब और दैनिक मजदूरों के लिए 1.70 हजार करोड़ के राहत पैकेज की घोषणा की है। आपको बता दें कि कोरोना वायरस के कहर की वजह से पूरी देश में 21 दिन का Locked Down कर दिया है। जिससे गरीब लोग अपने काम पर नहीं जा पा रहे है, जिस कारण उन्हें अपने परिवार की दैनिक जरूरतों को पूरा करने में कई समस्या का सामना करना पड़ रहा है।
इसलिए वित्त मंत्री ने “Pradhan Mantri Gareeb Kalyan Anna Yojana” घोषणा की, जिसके तहत, 80 करोड़ गरीबों को 3 महीने के लिए 5 किलो गेहूं और 5 किलो चावल मुफ्त दिया जाएगा। इसके साथ ही उन्हें एक किलो दाल भी फ्री दी जाएगी। इसके अलावा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सभी किसानों को 2,000 रुपये की अतिरिक्त सहायता दी जाएगी।
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न-धन योजना की जानकारी

Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna-Dhan Yojana – वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने पूरे देश में कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच मीडिया को संबोधित किया। उन्होंने कोरोना वायरस महामारी के दौरान देश में गरीब और जरूरतमंद लोगों के लिए एक राहत पैकेज (Corona Relief Package) की घोषणा की है। इसका सीधा असर भारतीय अर्थव्यवस्था पर दिख रहा है। इस बीच, सरकार द्वारा अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए “प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न-धन योजना” राहत पैकेज की घोषणा की गयी। इस योजना के अंतर्गत देश के 80 करोड़ गरीब परिवारों को हर महीने राशन कार्ड की सहायता से 2 रूपये प्रति किलो गेहूं दिए जायेगा और 3 रूपये प्रति किलो चावल उपलब्ध कराये जाएंगे। इस योजना के तहत देश के 80 करोड़ राशन कार्ड लाभार्थियों को 7 किलो राशन सब्सिडी (Ration Subsidy) दी जाएगी।

Corona Relief Package due to 21 Days Lockdown:
योजना

का

नाम
प्रधानमंत्री

गरीब

कल्याण

अन्न

योजना
शुरू

की

गयी
वित्त

मंत्री

निर्मला

सीतारमण

जी

द्वारा
घोषणा

की

तरीक
26
मार्च
, 2020
लाभार्थियों

की

संख्या
80
करोड़

लाभार्थी
उद्देश्य
गरीब

लोगों

को

राहत

पैकेज

प्रदान

करना
पीएम गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत अन्य लाभ

Other Benefits under PM Gareeb Kalyan Anna Yojana – पीएम गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा विभिन्न लाभ प्रदान करने की घोषणा की गयी हैं, जो निम्न प्रकार से हैं:
  • PM Kisan Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत सभी किसानों को 2,000 रुपये की अतिरिक्त सहायता दी जाएगी।
  • निर्माण से जुड़े 3.5 करोड़ मजदूरों की सहायता के लिए 31,000 हजार रुपये के फंड का उपयोग किया जाएगा।
  • राज्य सरकारों को मेडिकल टेस्‍ट, स्‍क्रीनिंग और अन्‍य जरूरतों के लिए डिस्ट्रिक्‍ट मिनेरल फंड का उपयोग करने की आजादी को दी जाएगी।
  • इसके साथ ही इस फंड का इस्तेमाल कोरोना वायरस (COVID 91) की रोकथाम के लिए भी किया जाएगा।
  • 100 कर्मचारियों वाली कंपनी के लिए, जिसमें 90 प्रतिशत कर्मचारियों का वेतन 15,000 रुपये से कम है, सरकार कर्मचारी और कंपनी की ओर से अपने कर्मचारियों के ईपीएफओ खाते में अगले तीन महीनों के लिए पैसे डालेगी।
  • इसका फायदा 80 लाख से ज्यादा मजदूरों को मिलेगा।
  • संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए ईपीएफओ के लिए नियम बदल दिए गए हैं।
  • अब कर्मचारी अपने भविष्य निधि खाते का 75% या तीन महीने का वेतन निकाल सकते हैं, जो भी कम हो।
[post_ads_2]

प्रधानमंत्री राशन सब्सिडी योजना का लाभ कैसे उठाए?


How to avail the Prime Minister’s Ration Subsidy Scheme – प्रधानमंत्री राशन सब्सिडी योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए कोई आवेदन/पंजीकरण की प्रक्रिया नहीं है। देश के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत 2 रुपये प्रति किलो की दर से गेहूं और 3 रुपये प्रति किलो की दर से चावल प्राप्त करना चाहते हैं। वह अपनी नजदीकी राशन की दुकान पर जाकर अपने Ration Card के जरिये प्राप्त कर सकते है। इसके साथ वह मुफ्त 5 किलो गेहूं और 5 किलो चावल के साथ 1 किलो दाल प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :- Finance Minister announces Rs 1.70 Lakh Crore relief package under Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana

Source : PIC 

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे

*****