एक देश एक राशन कार्ड योजना | Ek Desh Ek Ration Card Scheme 2020

एक देश एक राशन कार्ड योजना के तहत सरकार कोरोना काल मे ऐसे लोगो की सहायता के लिए ले कर आयी है जो निवासी है किसी राज्य के और काम की तलाश मे किसी अन्य राज्य मे है ओर लॉक डाउन मे वहां फस गये हैं। उन्हें वहां पर ही उनके मूल निवास स्थान के राशन कार्ड पर ही सरकार द्वारा दी जाने वाली मुफ्त राशन दी जायगी। अगर किन्ही के पास कोई राशन कार्ड नहीं है तो भी उन्हें कोरोना काल मे मुफ्त राशन दी जाएगी। 

एक देश एक राशन कार्ड योजना 

 Ek Desh Ek Ration Card Scheme 2020
One Nation One Card Policy | एक देश एक राशन कार्ड योजना की सम्पूर्ण जानकारी 
Ration+Card+Scheme
राज्य सरकार अपने नागरिकों के लिए राशन कार्ड को वितरण करती है। राशन कार्ड सिर्फ एक ही राज्य के निवासी उपभोक्ता के लिए तैयार किया जाता है, वह नागरिक दूसरे राज्य में जाकर अपने राशन कार्ड का ईस्तेमाल नही कर सकता मगर अब केंद्र सरकार के खाद्य मंत्री रामविलास पासवान द्वारा यह निर्धारित किया गया है कि सभी उपभोक्ता एक राशन कार्ड से ही देश भर में राशन का लाभ उठा सकेंगे और दुकानों से अपने – अपने हिस्से का अनाज प्राप्त कर सकेंगे। इस स्कीम को एक देश एक राशन कार्ड के नाम से जाना जा रहा है

हाल ही में हुई बैठक में पासवान द्वारा कई मुद्दों पर चर्चा की गयी जैसे राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के कुशल क्रियान्वयन, खाद्यान्नों के भंडारण, पूर्ण कम्प्यूटरीकरण, और वितरण में पारदर्शिता और तो और एफसीआई, सीडब्ल्यूसी और एसडब्ल्यूसी डिपो के डिपो ऑनलाइन सिस्टम (डॉस) के साथ समन्वय रखते हुए एक यह मुद्दा भी रखा गया है।
एक देश एक राशन कार्ड योजना के तहत हर क्षेत्र के निवासी को राशन कार्ड की सुविधा देश में हर किसी राज्य में दे दी जायेगी। वह व्यक्ति कहीं भी रहे अपने राशन कार्ड से इस योजना के तहत अन्न किसी भी पीडीएस की दुकान से अपना एक दिन का अन्न प्राप्त कर सकता है। यह हर एक नगरिक के लिए बहुत बड़ी राहत की बात है।

[post_ads] 

एक देश एक राशन कार्ड योजना कब से लागू होगी?


One Nation One Ration Card Implementation – केंद्रीय खाद्य मंत्री का कहना है की इस योजना को मई 2020 से पुरे देश में लागू कर दिया जाएगा और उन्होंने कहा है कि मौजूदा समय में राशन कार्ड के लिए 14 राज्यों में पीओएस मशीन कि सुविधा शुरू हो चुकी है। जल्द ही अन्य राज्य में इस सुविधा को शुरू किया जाएगा। अगर कोई व्यक्ति एक राज्य से किसी दूसरे राज्य में रहने लगता है तो वह उस राज्य की किसी भी पीडीएस राशन की दुकान से अपने हिस्से का राशन ले सकता है। इस Ek Rashtra Ek Ration Card को लागू करने के लिए केंद्र सरकार को सभी पीडीएस दुकानों पर पीओएस मशीन लगानी होगी। बहरहाल, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में इस योजना को लागू करने के आदेश दिए हैं।

बिहार और उत्तर प्रदेश सहित पांच ओर राज्यों को ‘एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड’ योजना के साथ एकीकृत किया गया है। खाद्य मंत्री रामविलास पासवान का कहना है कि आज 5 और राज्यों- बिहार, यूपी, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और दमन और दीव को वन नेशन वन राशन कार्ड सिस्टम के साथ एकीकृत किया गया है। एक देश एक राशन कार्ड पहल के तहत, पात्र लाभार्थी देश में किसी भी उचित मूल्य की दुकान से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत अपने पात्र अनाज का लाभ उठा सकेंगे।

एक देश एक राशन कार्ड योजना
एक देश, एक राशन कार्ड योजना के लाभ –
  • इस योजना के अंतर्गत प्रवासी मजदूरों को लाभ प्राप्त होगा जो गरीब है और रोजगार की तलाश में एक राज्य से दुसरे राज्य में जाकर अवसर खोजते रहते है।
  • सभी लाभार्थी इस एक देश, एक राशन कार्ड योजना के तहत अपना राशन किसी भी राज्य की पीडीएस राशन केंद्र से लेने में पूर्ण रूप से स्वतंत्र रहेंगे।
  • राशन के किसी भी केंद्र पर जाकर इस योजना का लाभ उठाया जा सकता है। किसी एक केंद्र से राशन प्राप्त करने की बाध्यता नही होगी। इससे किसी एक ही राशन के विक्रेता पर ही सारा भार नही पड़ेगा।
  • अच्छी बात यह है कि देश के कई राज्यों में पीडीएस प्रणाली के एकीकृत प्रबंधन की शुरुआत बड़ी तेजी से सरकार द्वारा कर दी गयी है जिसके अंतर्गत आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, कर्नाटक, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, केरल, तेलंगाना और साथ ही त्रिपुरा जैसे राज्य सम्मिलित है।
  • इस एक देश, एक राशन कार्ड योजना को केंद्र सरकार समय रहते ही पूरे देश के विभिन्न राज्यो में स्थापित करना चाहती है ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोग इस योजना का लाभ उठा सकें।
  • खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग इस योजना को बढ़ावा देते हुए बड़े स्तर पर काम कर रहे है ताकि अगले माह तक तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के लाभार्थी भी एक देश, एक राशन कार्ड योजना का पीडीएस की दुकानों से तथा कथित लाभ उठा सके।
वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम की मुख्य विशेषताएं


एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना केंद्र सरकार ने इस उद्देश्य के साथ शुरू की थी कि जब राशन कार्ड धारक किसी दूसरे राज्य में जाकर राशन खरीदें, तो उन्हें किसी भी राशन की दुकान में राशन अधिक दामों में न प्राप्त होकर, उचित दामों में प्राप्त कर सके।

  • वन नेशन वन राशन कार्ड में सभी राशन कार्ड-धारक जोकि कोई भी आम आदमी हो सकता हैं अपने राशन कार्ड को पोर्टेबल कराकर वे इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • आपको बता दें कि सरकार ने इस योजना को हरी झंडी दिखाते हुए इसमें कुछ अन्य सुविधा भी दी हैं, जैसे इसमें अंत्योदय कार्ड वाले दैनिक मजदूर एवं मनरेगा श्रमिक को भी मुफ्त में राशन दिया जाएगा।
  • इस योजना के चलते लोगों को दूसरे राज्य में राशन खरीदने के लिए दूसरा राशन कार्ड नहीं लेना होगा। एक ही राशन कार्ड से वह व्यक्ति किसी भी राज्य में रहकर उचित दामों में राशन खरीद सकता है।
  • लाभार्थी किसी भी राशन की दुकान से गेहूँ, चावल एवं अन्य राशन का सामान निर्धारित कीमत पर प्राप्त कर सकते हैं।
  • राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी – इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थियों को अपने कार्ड को पोर्ट कराना होगा, यह ठीक उसी तरह से होगा। जिस तरह से आप किसी एक कंपनी के मोबाइल नंबर को किसी दूसरी कंपनी के साथ पोर्ट कराते हैं।
  • आधार कार्ड से लिंक – इसके साथ ही योजना का लाभ उन राशन कार्ड-धारकों को मिलेगा, जिनका राशन कार्ड या परिवार के किसी भी सदस्य का राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक किया हुआ होगा।

एक देश, एक राशन कार्ड योजना के तहत भ्रष्टाचार के किस्से कम होंगे और हर उपभोक्ता अपने राशन कार्ड की मदद से अन्न को किसी भी पीडीएस की दुकानों से पारदर्शिता व बड़ी ही आसानी से खरीद सकेगा।

खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग एक देश, एक राशन कार्ड योजना के तहत सभी कार्य उद्देश्य पूर्वक संपन्न कर रहे है।

आशा है एक देश एक राशन कार्ड स्कीम की सारी जानकारी इस लेख के माध्यम से आपको मिल पाई है । इस योजना में कुछ बदलाब या नए नियम आने की दशा में इस लेख को अपडेट किया जाएगा ।

[post_ads_2] 

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना में आवेदन/पंजीकरण कैसे करें?


Ek Rashtra Ek Ration Card Yojana 2020 Application/Registration Process – देश के किसी भी राशन कार्ड-धारक को एक देश एक राशन कार्ड योजना के अंतर्गत किसी भी तरह का ऑनलाइन तथा ऑफलाइन आवेदन/पंजीकरण करने की आवश्यकता नहीं है। सभी राज्य और केंद्र सरकार स्वयं उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार लाभार्थियों के राशन कार्ड फ़ोन पर आधार कार्ड से सत्यापित कर लिंक करेंगी। इसके बाद इंटीग्रेटेड मैनेजमेंट पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम (PDS) के अंतर्गत आंकड़ों को उपलब्ध कराएगी। जिससे पात्र सभी नागरिक देश के किसी भी कोने से अपने हिस्से का राशन ले सकेंगे। इस तरह से अब देश के किसी भी कोने में मिल मुफ्त अनाज सकेगा, जिससे सभी प्रवासी नागरिकों को बहुत फायदा होगा।

समाचार स्रोत: https://www.hindiyojana.in/ek-desh-ek-ration-card

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे। 
*****