COVID – 19 : Ek Rashtra Ek Ration Card Yojana Announce by FM

Ek Rashtra Ek Ration Card Yojana 2020
Ek+Rashtra+Ek Ration+Card

Ek Rashtra Ek Ration Card Yojana 2020-:  केंद्र सरकार द्वारा मई 2020 में एक राष्ट्र एक राशन कार्ड को पुरे देश में शुरू कर दिया गया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसकी आधिकारिक घोषणा एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में की। इस योजना के अंतर्गत जिन व्यक्ति के पास राशन कार्ड हैं वे उसे पोर्टेबल कराकर अन्य राज्यों की राशन की दुकानों से भी राशन खरीद सकते हैं। आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत मई 2020 से इस योजना को पूरे राष्ट्र में लागू किया गया है।

अब आपके मन में यह प्रश्न आ रहा होगा कि मैं अपना राशन कार्ड को कैसे पोर्टेबल करुँ और इस योजना के तहत कैसे लाभ उठा सकता हूँ, तो इसकी जानकारी आपको नीचे खंड में मिल जाएगी। वन नेशन वन राशन कार्ड योजना पोर्टेबिलिटी के तहत आप देश के किसी भी कोने में मुफ्त अनाज का लाभ उठा सकते हो। यहाँ हम आपको Ek Rashtra Ek Ration Card Yojana Details In Hindi | One Nation One Ration Card Scheme Portability | अब देश के किसी भी कोने में मिल सकेगा मुफ्त अनाज की पूरी जानकारी प्रदान कर रहे हैं। कृपया अंत तक बने रहें।

[post_ads]

Ek Rashtra Ek Ration Card Yojana Details – जैसे कि हमने आपको ऊपर बताया कि केंद्र सरकार ने मई 2020 से एक राष्ट्र एक राशन कार्ड (वन नेशन वन राशन कार्ड) योजना को शुरू कर दिया है। वैसे इस योजना को एक साल पहले कुछ राज्यों में ‘डिजिटल राशन कार्ड’ के रूप में शुरू किया गया था। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, बिहार, झारखण्ड, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक आदि राज्यों में वन नेशन वन राशन कार्ड को शुरू करने की घोषणा की गयी थी। अब आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत स्पेशल पैकेज की घोषणा करते हुए वित्त मंत्री ने इस योजना को आधिकारिक रूप से पुरे देश में लागु करने को कहा है।

योजना

का

नाम
एक

राष्ट्र

एक

राशन

कार्ड
प्रस्तावित
सन
2019
में
लांच

की

गई
केंद्र

सरकार

द्वारा
लागू

है
वर्तमान

में
16
राज्यों

में
लांच

की

तारीख
14
मई
2020
पूरे

देश

में

लागू

होगी
15
मई
2020
से
लाभार्थी
सभी

राशन

कार्ड

धारक
संबंधित

विभाग
केन्द्रीय

खाद्य
,
सार्वजनिक

वितरण

एवं

उपभोक्ता

मंत्रालय
वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम की मुख्य विशेषताएं-
Key Features of Ek Rashtra Ek Ration Card Scheme – एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना केंद्र सरकार ने इस उद्देश्य के साथ शुरू की थी कि जब राशन कार्ड धारक किसी दूसरे राज्य में जाकर राशन खरीदें, तो उन्हें किसी भी राशन की दुकान में राशन अधिक दामों में न प्राप्त होकर, उचित दामों में प्राप्त कर सके।

  • वन नेशन वन राशन कार्ड में सभी राशन कार्ड-धारक जोकि कोई भी आम आदमी हो सकता हैं अपने राशन कार्ड को पोर्टेबल कराकर वे इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • आपको बता दें कि सरकार ने इस योजना को हरी झंडी दिखाते हुए इसमें कुछ अन्य सुविधा भी दी हैं, जैसे इसमें अंत्योदय कार्ड वाले दैनिक मजदूर एवं मनरेगा श्रमिक को भी मुफ्त में राशन दिया जाएगा।
  • इस योजना के चलते लोगों को दूसरे राज्य में राशन खरीदने के लिए दूसरा राशन कार्ड नहीं लेना होगा। एक ही राशन कार्ड से वह व्यक्ति किसी भी राज्य में रहकर उचित दामों में राशन खरीद सकता है।
  • लाभार्थी किसी भी राशन की दुकान से गेहूँ, चावल एवं अन्य राशन का सामान निर्धारित कीमत पर प्राप्त कर सकते हैं।
  • राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी – इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थियों को अपने कार्ड को पोर्ट कराना होगा, यह ठीक उसी तरह से होगा। जिस तरह से आप किसी एक कंपनी के मोबाइल नंबर को किसी दूसरी कंपनी के साथ पोर्ट कराते हैं।
  • आधार कार्ड से लिंक – इसके साथ ही योजना का लाभ उन राशन कार्ड-धारकों को मिलेगा, जिनका राशन कार्ड या परिवार के किसी भी सदस्य का राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक किया हुआ होगा।
एक राष्ट्र एक राशन कार्ड स्कीम में राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी-
Get Ration Card Portability in Ek Rashtra Ek Ration Card Scheme – मई 2020 से राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी की सुविधा शुरू कर दी गयी है। किन्तु अभी राशन कार्ड को पोर्टेबल कराने के लिए किसी भी राज्य सरकार ने कोई भी ऑनलाइन पोर्टल शुरू नहीं किया है। इसलिए इसके लिए आपको अपने शहर के ही खाद्य एवं रसद विभाग के कार्यालय में जाकर ऑफलाइन मोड से ही इसके लिए अप्लाई करना होगा। हालांकि आपको बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना में राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी पीडीएस राशन की दुकानों में मौजूद इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट और सेल मशीन (POS) के माध्यम से की जाती है।
अतः यह योजना देश में एक ही राशन कार्ड का उपयोग करने के लिए शुरू की गई हैं, ताकि कोई भी व्यक्ति किसी भी राशन की दूकान से राशन खरीदने के लिए सक्षम हो सके। इससे देश में भ्रष्टाचार जैसे जघन अपराध में भी कमी आएगी।
[post_ads_2]

एक देश एक राशन कार्ड योजना कब से लागू होगी?
One Nation One Ration Card Implementation – केंद्रीय खाद्य मंत्री का कहना है की इस योजना को मई 2020 से पुरे देश में लागू कर दिया जाएगा और उन्होंने कहा है कि मौजूदा समय में राशन कार्ड के लिए 14 राज्यों में पीओएस मशीन कि सुविधा शुरू हो चुकी है। जल्द ही अन्य राज्य में इस सुविधा को शुरू किया जाएगा। अगर कोई व्यक्ति एक राज्य से किसी दूसरे राज्य में रहने लगता है तो वह उस राज्य की किसी भी पीडीएस राशन की दुकान से अपने हिस्से का राशन ले सकता है। इस Ek Rashtra Ek Ration Card को लागू करने के लिए केंद्र सरकार को सभी पीडीएस दुकानों पर पीओएस मशीन लगानी होगी। बहरहाल, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में इस योजना को लागू करने के आदेश दिए हैं।
बिहार और उत्तर प्रदेश सहित पांच ओर राज्यों को ‘एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड’ योजना के साथ एकीकृत किया गया है। खाद्य मंत्री रामविलास पासवान का कहना है कि आज 5 और राज्यों- बिहार, यूपी, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और दमन और दीव को वन नेशन वन राशन कार्ड सिस्टम के साथ एकीकृत किया गया है। एक देश एक राशन कार्ड पहल के तहत, पात्र लाभार्थी देश में किसी भी उचित मूल्य की दुकान से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत अपने पात्र अनाज का लाभ उठा सकेंगे।
एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना में आवेदन/पंजीकरण कैसे करें?
Ek Rashtra Ek Ration Card Yojana 2020 Application/Registration Process – देश के किसी भी राशन कार्ड-धारक को एक देश एक राशन कार्ड योजना के अंतर्गत किसी भी तरह का ऑनलाइन तथा ऑफलाइन आवेदन/पंजीकरण करने की आवश्यकता नहीं है। सभी राज्य और केंद्र सरकार स्वयं उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार लाभार्थियों के राशन कार्ड फ़ोन पर आधार कार्ड से सत्यापित कर लिंक करेंगी। इसके बाद इंटीग्रेटेड मैनेजमेंट पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम (PDS) के अंतर्गत आंकड़ों को उपलब्ध कराएगी। जिससे पात्र सभी नागरिक देश के किसी भी कोने से अपने हिस्से का राशन ले सकेंगे। इस तरह से अब देश के किसी भी कोने में मिल मुफ्त अनाज सकेगा, जिससे सभी प्रवासी नागरिकों को बहुत फायदा होगा।
Source: http://fcs.uk.gov.in
नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे
*****