Jeevan Shakti Yojana जीवन शक्ति योजना के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन : महिलाओं को घर बैठे ही काम

जीवन शक्ति योजना के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन : महिलाओं को घर बैठे ही काम 
मध्य प्रदेश सरकार ने जीवन शक्ति योजना को लॉन्च कर दिया है। जीवन शक्ति योजना के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए maskupmp.mp.gov.in पोर्टल भी लॉन्च किया गया है। इस सरकारी योजना को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शनिवार को मंत्रालय की बैठक में हरी झंडी दिखाई गई। दरअसल मध्य प्रदेश में जीवन शक्ति योजना 2020 को इसलिए शुरू किया गया है जिससे की कोरोना वायरस से लड़ने के लिए मास्क के उत्पादन को बढ़ाया जा सके और शहरी क्षेत्र की महिलाओं को घर बैठे ही काम भी मिल जाये। इस लेख के जरिये हम आपको आज बतायेंगे की जीवन शक्ति योजना ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें, रजिस्ट्रेशन के लिए क्या शर्तें सरकार ने रखी हैं।
जीवन+शक्ति+योजना
जैसा की आप सभी जानते हैं की कोरोनावायरस (COVID-19) के चलते देश में मास्क की कमी हो रही है और कारखानें भी बंद हैं जिसकी वजह से मास्क का उत्पादन भी बहुत कम स्तर पर हो रहा है इसकी बात को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने MP जीवन शक्ति योजना 2020 को लॉन्च किया है जिससे महिलाएं जीवन शक्ति योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके मास्क बनाने के लिए अपने आप को पंजीकृत कर सकती हैं।

[post_ads]

मुख्यमंत्री जीवन शक्ति (मास्क) योजना से शहरी क्षेत्रों में महिलाएं घर-घर मास्क बनाएंगी जिससे वे प्रति मास्क पर 11 रुपए कमा सकती हैं। मुख्यमंत्री ने बताया की इस मास्क योजना में जीतने भी मास्क महिलाएं बनाएँगी उन्हे प्रति 11 रूपये का भुगतान तुरंत या उसी दिन किया जाएगा मतलब मास्क बनाने के बाद राशि के भुगतान के लिए महिलाओं को बिलकुल भी देर नहीं कराई जाएगी।

Read in English : MP Jeevan Shakti Yojana Online Registration : Women Mask Scheme Application

मध्य प्रदेश जीवन शक्ति योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

राज्य सरकार कोविड-19 महामारी से लड़ने के लिए बहुत सारे कदम उठा रही है और ऐसे समय में इस तरह की योजना घर पर महिलाओं के लिए वरदान की तरह है क्यूंकि इससे ना तो उन्हे कहीं जाने की जरूरत है वे घर बैठे ही मास्क बना कर पैसे कमा सकती हैं और इस संकट के समय में अपना बहुत बड़ा योगदान दे सकती है। क्यूंकि उनके द्वारा बनाए गये मास्क से कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने में मदद मिलेगी और लोगों की जान भी बचाई जा सकेगी। MP Jeevan Shakti Yojana के लिए तीन तरह की पंजीयन की प्रक्रिया राज्य सरकार द्वारा निर्धारित की गई हैं:
  • हेल्पलाइन नंबर की सहायता से।
  • ऑनलाइन मोबाइल नंबर के माध्यम से।
  • ऑनलाइन आधार नंबर के माधयम से।

मध्य प्रदेश जीवन शक्ति योजना ऑनलाइन पंजीकरण 2020

पोर्टल के माध्यम से महिलाएं मास्क बनाने के लिए अपने आप को कैसे पंजीकृत कर सकती हैं इसके लिए प्रक्रिया निम्न्लिखित है:
  • सबसे पहले जीवन शक्ति योजना पोर्टल http://maskupmp.mp.gov.in/ पर जाएँ।
  • होम पेज पर दाईं ओर “महिला उद्यमी पंजीयन करें” पर क्लिक करें।
  • ऊपर दिये लिंक पर क्लिक करने के बाद जीवन शक्ति योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा। 
  • जीवन शक्ति योजना ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गई जानकारी जैसे की नाम, पता, जिला का नाम, बैंक खाता विवरण, वार्ड संख्या, जन्म तिथि आदि भर कर नीचे दिये गये “सेव करें” के बटन पर क्लिक करके अपना ऑनलाइन आवेदन पूरा कर लेना है।

इस योजना के क्रियान्वयन के पहले दिन प्रदेश में 4200 शहरी महिलाओं ने अपना पंजीयन कराया है। महिलाओं में योजना के आकर्षण का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि योजना के शुरु होते ही पहले घंटे में ही 325 पंजीयन हो गए थै।

MP जीवन शक्ति योजना कॉल सेंटर से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जानकारी देते हुए बताया कि मास्क बनाने की इच्छुक महिलाओं को जारी किए गये कॉल सेंटर के हेल्पलाइन नंबर पर किसी भी लेंडलाइन या मोबाइल फोन के माध्यम से इस नंबर 0755-2700800 पर कॉल करना होगा। जिसके बाद कॉल सेंटर के कर्मचारी महिलाओं से कुछ जानकारी लेंगे जैसे की उनका नाम क्या है, जिला कौनसा है, वार्ड संख्या, प्रति माह मास्क आपूर्ति की क्षमता आदि।
पंजीयन के बाद उन्हें मोबाइल पर ही मास्क बनाने का ऑर्डर मिल जाएगा। एक बार में उन्हें कम से कम 200 मास्क बनाने का आर्डर मिलेगा। मास्क कौनसे कपड़े का बनना है और छोटे-छोटे निर्देश उन्हे फोन के माध्यम से ही समझाये जाएंगे जैसे की मास्क के लिए सिर्फ सूती कपड़ा ही इस्तेमाल करना है मास्क में कपड़े की कितनी लेयर होंगी आदि।
मध्य प्रदेश जीवन शक्ति योजना – मास्क राशि भुगतान

शुरुआत में महिलाओं को कम से कम 200 मास्क का ऑर्डर मिलेगा। अब आपके मन में यह सवाल होगा की मास्क को बनाने के बाद कहाँ देना है तो बता दें की सरकार ने इसकी जिम्मेदारी नगरीय निकाय में नोडल अधिकारी को सौंपी है। मास्क अच्छी तरह से बनने के बाद आपको उन्हे अपने नगरीय निकाय में नोडल अधिकारी के पास जमा करना है या फिर वह किसी व्यक्ति को भेज कर उन मास्क को इकठ्ठा करेंगे क्यूंकि लॉकडाउन में बाहर जाने की अनुमति नहीं है।
MP महिला मास्क योजना में बनाए गये मास्क का भुगतान आपके बैंक खाते में उसी दिन या उसी समय हो जाएगा क्यूंकि अगर आपने जीवन शक्ति योजना में कॉल सेंटर पर पंजीकरण कराते समय बैंक खाता नंबर दिया है तो। इस योजना से जो महिलाएं COVID-19 लॉकडाउन के कारण नौकरी से बाहर हैं उन्हें कुछ रोजगार मिलेगा जो की एक बहुत ही अच्छा कदम है।

[post_ads_2]

जीवन शक्ति योजना मास्क की गुणवत्ता और विशेषताएँ
जीवन शक्ति मास्क योजना में बनाए जाने वाले फ़ेस मास्क की कुछ विशेषताएँ और गुणवत्ता इस प्रकार हैं:
  • फ़ेस मास्क सभी तरह के सुरक्षा प्रमाण को पूरा करेंगे जो एक कोरोनावायरस को रोकने वाले सुरक्षा मास्क में होने चाहिए।
  • मास्क का आकार आठ गुणा चार सेंटीमीटर (मतलब 8 cm * 4 cm) जिसमें चौड़ाई और ऊंचाई का माप होगा।
  • मेडिकल प्रमाणित मास्क की तरह ही ये भी थ्री फोल्ड डबल लेयर के होंगे।
  • मास्क शत-प्रतिशत सूती कपड़ों के बने हुए होंगे।
  • यह मास्क अच्छे से फ़ेस को कवर करेंगे जो घटिया मास्क नहीं कर पाते हैं।

जीवन शक्ति मास्क योजना के कुछ लाभ


जीवन शक्ति मास्क योजना को शुरू करने के कुछ लाभ निम्न्लिखित हैं जैसे की:
  • ऐसी योजना से लॉकडाउन के चलते जो शहरी महिलाएं काम पर नहीं जा सकती उन्हे घर बैठे ही रोजगार मिल गया है।
  • प्रति मास्क पर महिलाएं आसानी से 11 रूपये का भुगतान अपने बैंक खाते में प्राप्त कर सकेंगी।
  • महामारी के चलते राज्य सरकार ने प्रदेश में नागरिकों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है तो इससे मास्क की कमी ना हो इससे आसानी से निपटा जा सकेगा।
  • जो भी महिलाएं अभी रोजगार के अवसर ढूंढ रहीं थी उनके लिए भी यह एक अच्छा कदम है।
  • उनके द्वारा बनाए गये मास्क से कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने में मदद मिलेगी जिससे लोगों की जान बचाने में भी आसानी होगी।

हम चाहेंगे की मास्क के साथ-साथ सरकार सैनिटाइजर जेल बनाने के लिए भी कुछ इसी तरह की स्कीम लेकर आए जिससे लोग घर बैठे-बैठे इसे बना कर कुछ पैसे कमा सकें।

MP जीवन शक्ति मास्क योजना हेल्पलाइन नंबर
  • हेल्पलाइन नंबर (सुबह 9 से शाम 6 बजे तक)
  • 0755–2700800

Source : http://maskupmp.mp.gov.in/

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे
*****