Kejriwal government order, private schools will not increase fees, will not demand fees for three months केजरीवाल सरकार का आदेश, प्राइवेट स्कूल नहीं बढ़ाएंगे फीस, तीन महीने की फीस डिमांड नहीं करेगा

केजरीवाल सरकार का आदेश, प्राइवेट स्कूल नहीं बढ़ाएंगे फीस, तीन महीने की फीस डिमांड नहीं करेगा
delhi+goverment
दिल्ली सरकार ने प्राइवेट स्कूलों की मनमानी पर सख्त रुख अपनाया है। डेप्युटी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि पिछले काफी दिनों से लोग शिकायत कर रहे थे कि प्राइवेट स्कूल का प्रशासन माता-पिता को तंग कर रहे हैं। कहीं फीस के दबाव बनाते हैं तो कहीं बच्चे का नाम काटने की धमकी भी देते हैं।
नई दिल्ली
दिल्ली सरकार ने स्पष्ट किया है कि सूबे में कोई भी प्राइवेट स्कूल फीस नहीं बढ़ा सकता। कोरोना वायरस संकट के बीच कुछ स्कूलों की तरफ से फीस बढ़ाने की शिकायतें आने पर सरकार ने आदेश दिया है कि जब तक स्कूल नहीं खुलते हैं, तब तक कोई भी स्कूल ट्यूशन फी के अलावा कुछ भी चार्ज नहीं कर सकता। स्कूल 3 महीने की फीस भी एक साथ नहीं ले सकते। उन्हें एक-एक महीने करके फीस लेनी होगी और वह भी ट्यूशन फीस।
[post_ads]

कोई भी प्राइवेट स्कूल सरकार से इजाजत लिए बगैर फीस नहीं बढ़ा सकता। दिल्ली के डेप्युटी सीएम और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने शुक्रवार को कहा, ‘हमें इस तरह की कई शिकायतें मिली हैं कि स्कूल फीस बढ़ा रहे हैं और ट्रांसपोर्ट फी जैसे ऐसे चार्ज भी लगा रहे हैं, जिनका लॉकडाउन के दौरान कोई उपयोग तक नहीं हो रहा है।’
सिसोदिया ने कहा कि कई जगह शिकायत मिली है कि कुछ स्कूल बढ़ा चढ़ाकर फीस चार्ज कर रहे हैं। कुछ ने फीस बढ़ा दी है। कुछ एनुअल चार्ज ले रहे हैं, ट्रांसपोर्टेशन फीस ले रहे हैं। कुछ पूरे तिमाही की फीस मांग रहे हैं। कुछ बच्चों ने फीस नहीं दी है, तो ऑनलाइन क्लास बंद कर दी है। स्कूलों को ऐसा नहीं करना चाहिए। इस सारी शिकायतों के बाद सरकार ने आदेश जारी किया है कि किसी भी प्राइवेट स्कूल को फीस बढ़ाने की इजाजत नहीं दी जाएगी।
केजरीवाल सरकार का आदेश
1- कोई भी स्कूल तीन महीने की फीस डिमांड नहीं करेगा। केवल ट्यूशन फीस लेगा, वो भी महीनेवार।
2- जो ऑनलाइन एजेकुशन दी जा रही है, वह सभी बच्चों को देनी होगी। जो माता-पिता फीस नहीं दे पा रहे हैं तो उनके बच्चों के नाम ऑनलाइन क्लास से नहीं हटाए जाएंगे।
3- कोई भी स्कूल ट्रांसपोर्टेशन फीस चार्ज नहीं करेगा।

[post_ads_2]
4- एक महीने की ट्यूशन फीस के अलावा कोई भी स्कूल सरकारी या फिर प्राइवेट, किसी भी पैरंट से कोई और तरह की फीस चार्ज नहीं करेगा।
5- सभी प्राइवेट स्कूलों की जिम्मेदारी होगी कि वह अपने सभी स्टाफ को समय पर सैलरी उपलब्ध कराएंगे। अगर रेवेन्यू की दिक्कत है, तो पैरंट संस्था से लेंगे लेकिन किसी की सैलरी नहीं रोकेंगे। चाहे वह कान्ट्रैक्ट पर ही क्यों न हो।
दिल्ली में कोराना वायरस तेजी से फैला लेकिन केजरीवाल सरकार के ‘ऑपरेशन शील्ड’ के बाद पॉजिटिव मामलों में कमी दर्ज की गई। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि अब तक 1640 लोग कोरोना पॉजिटिव हैं और 38 लोगों की मौत हो चुकी है।
Source :https://navbharattimes.indiatimes.com

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे

*****