AG Delhi GPF & Salary Slip Statement एजी दिल्ली जीपीएफ और वेतन पर्ची विवरण

AG Delhi GPF & Salary Slip Statement एजी दिल्ली जीपीएफ और वेतन पर्ची विवरण 
आज हम आपको “एजी दिल्ली जीपीएफ और वेतन पर्ची विवरण” की जानकारी देंगे। दिल्ली में अकाउंट जनरल की स्थापना केंद्रीय राजस्व ऑडिट के निदेशक के नाम से वर्ष 1985 में की गयी थी। दिल्ली में अकाउंट जनरल का कार्यालय एजीसीआर भवन, इंद्रप्रस्थ एस्टेट, नई दिल्ली में स्थित हैं। अकाउंट जनरल का कार्यालय दिल्ली में 19 अक्टूबर 1993 से शुरू हुआ था। AG या प्रिंसिपल अकॉउंटेट जनरल को पद रूप में प्रशासनिक सुविधा के अनुसार नामित किया गया है। भारत के महालेखा परीक्षक और नियंत्रक के अधीन अकॉउंटेट जनरल दिल्ली काम करता हैं।

[post_ads]

दिल्ली राज्य सरकार के व्यय और राजस्व के लेखा परीक्षा सम्बन्धी सभी कार्यों जिम्मेदारी अकॉउंटेट जनरल ही लेता हैं। सभी सार्वजानिक क्षेत्र और प्रशासनिक नियंत्रण भी इसी के तहत आते हैं। इसके अतिरिक्त अकॉउंटेट जनरल दिल्ली पुलिस के लेखा परीक्षा की जिम्मेदारी भी रखता हैं। नीचे हम आपको AG Delhi GPF & Salary Slip Statement via Accountant General at agaudelhi.cag.gov.in | दिल्ली महालेखाकार जीपीएफ स्टेटमेंट और सैलरी स्लिप डाउनलोड करने की सभी जानकारी प्रदान कर रहे हैं। कृपया इसके लिए पूरा लेख अंत तक ध्यान से पढ़ें।
इस लेख से सम्बंधित कुछ मुख्य बातें। 
  • AG Delhi GPF: एजी दिल्ली जीपीएफ और वेतन पर्ची विवरण देखें
  • दिल्ली में भविष्य निधि (जीपीएफ) ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया
  • एजी दिल्ली की वेतन पर्ची प्राप्त करने की प्रक्रिया
  • दिल्ली महालेखाकार संपर्क विवरण (हेल्पलाइन)

AG Delhi GPF: एजी दिल्ली जीपीएफ और वेतन पर्ची विवरण देखें

दिल्ली की राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NCI) की टीम ने इस वेबसाइट http://www.agaudelhi.cag.gov.in/ का निर्माण किया है। इस वेबसाइट के अंतर्गत अकॉउंटेट जनरल दिल्ली ने सामान्य भविष्य निधि (GPF- General Provident Fund) से सम्बंधित सेवाएं दिल्ली के सभी कर्मचारियों के लिए प्रदान की हैं। दिल्ली राज्य में केंद्र तथा राज्य सरकार के तहत काम करने वाले कर्मचारी इस वेब पोर्टल के माध्यम से अपने जीपीएफ फण्ड और वेतन पर्ची के बारे में ऑनलाइन जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Read also : DDA Employee Salary Payslip Online : डीडीए कर्मचारी ऑनलाइन वेतन पर्ची कैसे प्राप्त करें।

इस पोर्टल से कर्मचारी अपने वार्षिक विवरण, सैलरी और पे-स्लिप (Salary or Payslip) को भी डाउनलोड और देख सकते हैं। दिल्ली की प्राइवेट कंपनियों, सिविल और निजी क्षेत्रों के विभागों के ऑडिट कार्यों की जिम्मेदारी भी अकॉउंटेट जनरल (AG) की होती हैं। दिल्ली पुलिस और दिल्ली प्राधिकरण विभाग के ऑडिट करने का काम भी अकॉउंटेट जनरल विभाग को सौंपा गया हैं। नीचे खंड में हम आपको एजी की वेतन पर्ची डाउनलोड करने और जीपीएफ स्टेटमेंट की जाँच करने के बारे में जानकारी देंगे।
दिल्ली में भविष्य निधि (जीपीएफ) ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया

Procedure to view Provident Fund (GPF) online in Delhi – दिल्ली में भविष्य निधि बैलेंस की जाँच करने के लिए इस आधिकारिक वेबसाइट http://www.agaudelhi.cag.gov.in/gpf.htm पर क्लिक करें। उसके बाद, नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें:
Step 1st 
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद, अकाउंट जनरल ऑडिट (AG Audit) का वेब होम पेज खुल जाएगा। इस पेज पर आपको दो ऑप्शन मिलेंगे, जैसे नीचे इमेज में दर्शाया गया हैं:

दिल्ली+में+भविष्य+निधि+जीपीएफ
Step 2nd
यदि आप जीपीएफ के बारे में जानना चाहते हैं तो पहले नम्बर के ऑप्शन पर क्लिक करें। उस विकल्प पर क्लिक करने के बाद, दूसरा वेब पेज खुलेगा। उस पेज पर आपको ये विवरण दर्ज करने हैं।
  • यूजर आईडी (User Id) ट्रेज़री द्वारा दिया गया
  • पासवर्ड (Password) (डिफोल्ट पासवर्ड या नया बनाये)

Read also : Download & Print BSF Salary Slip Online 2020 : सीमा सुरक्षा बल- बीएसएफ ऑनलाइन वेतन पर्ची कैसे देखें?

Step 3rd 
नया पासवर्ड बनाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए ऑप्शन “Change Your Password” पर क्लिक करें।
  • इस बटन पर क्लिक करने के बाद एक नए पेज खुलेगा, उस पेज पर आपको निम्न विवरण को दर्ज करना हैं:
  • यूजर आईडी (User Id) डिपार्टमेंट द्वारा दिया गया
  • पुराना पासवर्ड (Old Password) (यदि ज्ञात हो तो)
  • नया पासवर्ड (New Password) दस अंकों का (जिसको आप याद रख सकते हो)
  • कन्फर्म पासवर्ड (Confirm) (नए पासवर्ड को सुनिश्चित करने के लिए)
  • अंत में आप Delhi AG GPF & Salary Slip Statement देखने के लिए अब ‘Submit’ बटन पर क्लिक करें।

[post_ads_2]


एजी दिल्ली की वेतन पर्ची प्राप्त करने की प्रक्रिया
Process to get Salary Slip of AG Delhi – अब अपने सभी विवरणों की जाँच करने के लिए वापस अपनी Profile Page पर जाये। उस पेज के अंदर सभी विवरण दिए गए हैं। Account General की वेतन पर्ची को प्राप्त करने के लिए इस वेबसाइट पर क्लिक करें।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद, आपको दो विकल्प दिखाई देंगे। उन विकल्पों में से दूसरे विकल्प पर क्लिक करें। पेयस्लिप ऑफ़ दा एम्प्लोयी ऑफ़ ऑडिट दिल्ली (Payslip of the Employee of Audit Delhi). इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद दिल्ली एजी कर्मचारी वेतन पर्ची का पेज खुल जाएगा। इस पेज पर आपको निम् विवरण दर्ज करना होंगे:
  • यूजर आईडी (User Id)
  • पासवर्ड (Password)

नोट – दोस्तों, अगर आप पासवर्ड बदलना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए Delhi AG GPS & Salary Slip Statement प्राप्ति के लिए ऊपर दिए गए विवरण की जाँच करके बदल सकते हैं।

दिल्ली महालेखाकार संपर्क विवरण (हेल्पलाइन)

उपरोक्त लेख को पढ़ कर दिल्ली अकाउंट जनरल कर्मचारी अपनी वेतन पर्ची और जीपीएफ बैलेंस की जाँच कर सकते हैं। दिल्ली प्रिंसिपल अकॉउंटेट जनरल के बारे में अधिक जानकारी के लिए इस पते पर सम्पर्क कर सकते हो।
  • कार्यालय पता: एजीसीआर बिल्डिंग, आईपी एस्टेट, नई दिल्ली (110-002)
  • फोन नंबर: (+91) 11-23702267
  • ईमेल आईडी: [email protected]

Source : http://www.agaudelhi.cag.gov.in/gpf.htm

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे
*****