Types, Aim and Beneficiary List of Pradhan Mantri Aawas Yojana & Indira Gandhi Aawas Yojana

Types, Aim and Beneficiary List of Pradhan Mantri Aawas Yojana & Indira Gandhi Aawas Yojana
Pradhan+Mantri+Aawas+Yojana
प्रधानमंत्री आवास योजना (pmay) की शुरुआत ऐसे लोगों को लाभ देने के लिए की गई थी जिनके पास कोई पक्का मकान नहीं है और वह गरीबी रेखा से नीचे आते हैं । प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAYG) के अंतर्गत सरकार अनुसूचित जाति /अनुसूचित जनजाति / अल्पसंख्यक और गैर sc-st ग्रामीण परिवारों को सहायता प्रदान करती है । इन लोगों को सरकार के द्वारा मकान बनाने के लिए सब्सिडी दी जाती है जिसके लिए समय-समय पर इन लोगों से आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन के माध्यम से भी लिए जाते हैं । अगर आप भी गरीबी रेखा से नीचे आते हैं और आपके पास अब तक कोई पक्का मकान नहीं है तो प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण(PMAY-G) के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

[post_ads]

इस पोस्ट से सम्बंधित कुछ मुख्य बातें। 
  • इंदिरा आवास योजना (IAY) | प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY)
  • इंदिरा आवास योजना की कुछ कमियां
  • प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य ।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कौन और कितना देता है सहायता ?
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत लाभार्थियों का चयन / beneficiary under pradhanmantri Gramin Aawas Yojana
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के प्रकार / Types of Pradhan Mantri Awas Yojana
  • पीएमवाई- जी के लक्ष्य एवं उद्देश्य / AIM of Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin
  • प्रधानमंत्री आवास योजना की मुख्य विशेषताएं / key feature of Pradhanmantri Aawas Yojana Gramin
  • प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए आवेदन कैसे करें ? / How to apply for Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin
  • प्रधानमंत्री आवास योजना आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज / Required document for PM Awas Yojana
  • चयनित होने की प्रक्रिया /PMAY G APPROVAL PROCESS
  • How to check Pmay List,iay.nic.in reports,IAY LIST 2020
अगर आप ने भी प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) या फिर इंदिरा आवास योजना (IAY) के लिए आवेदन किया था ,तो आज हम आपको Pmay List,iay.nic.in reports के बारे में जानकारी देने वाले हैं ।

Pmay List,iay.nic.in reports : ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा प्रधानमंत्री इंदिरा आवास योजना (IAY) की शुरुआत बहुत पहले ही की गई थी । इसके तहत सरकार समय-समय पर आवेदन ऐसे लोगों लेती रहती है जिनके पास पक्का मकान नहीं है ।

आज मैं आपको Pmay List,iay.nic.in reports,IAY LIST कैसे चेक करना है इसकी जानकारी दूंगा साथ ही मैं आपको प्रधानमंत्री आवास योजना(PMAY) के बारे में भी बताऊंगा ।

Pmay List,iay.nic.in reports,IAY LIST : प्रधानमंत्री इंदिरा आवास योजना (iay.nic.in) जिसके नाम को बदलकर प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) कर दिया गया इसकी शुरुआत ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा की गई थी ।

हम आपको नीचे संपूर्ण जानकारी देंगे जिस को फॉलो करके आप भी Pmay List,iay.nic.in reports,IAY LIST की जानकारी प्राप्त कर सकते हो ।

पहले हम आपको प्रधानमंत्री आवास योजना(PMAY) से संबंधित सभी जानकारी देते हैं इसके बाद हम आपको Pmay List,iay.nic.in reports,IAY LIST कैसे चेक करनी है इसकी जानकारी देंगे ।

इंदिरा आवास योजना (IAY) | प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY)

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ऐसे व्यक्ति जिनके पास कच्चा घर, नील घर या घर ही नहीं है उन लोगों को सरकारी सहायता से घर बनाने के लिए कुछ सब्सिडी दी जाती है । आज हम आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में बताएंगे ।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत माननीय प्रधानमंत्री जी का एक सपना है , इस योजना के अंतर्गत 2022 तक देश के लगभग हर एक व्यक्ति के पास अपना एक पक्का मकान होना है । 18/11/2016 ग्रामीण विकास पंचायत राज और पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री माननीय नरेंद्र सिंह तोमर जी के द्वारा प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की शुरुआत की गई ।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (pmay-g) के तहत कार्यान्वयन प्रणाली मजबूत मॉनिटरिंग व्यवस्था एवं फॉलोअप के साथ जोड़ दिया गया है । सूचना प्रौद्योगिकी एवं अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी का उपयोग बेहतर निर्णय व्यवस्था एवं डिलीवरी के लिए किया जा रहा है ।

वैसे तो ग्रामीणों को आवास देने के लिए 1996 में ही इंदिरा आवास योजना (IAY) नामक ग्रामीण आवास कार्यक्रम की शुरुआत की गई थी । इंदिरा आवास योजना (IAY) ग्रामीण क्षेत्रों में मकान संबंधी जरूरतों को पूरा करती है फिर भी वर्ष 2014 में समवर्ती मूल्यांकन और भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक ( सीएजी ) इस पादन लेख परीक्षा के दौरान IAY की कमियों का पता चला था ।

इंदिरा आवास योजना की कुछ कमियां

मकान की कमी का निर्धारण ना कर पाना, लाभार्थियों के चयन में पारदर्शिता की कमी का होना , मकान की खराब गुणवत्ता और तकनीकी पर्यवेक्षण की कमी , तालमेल का अभाव , लाभार्थियों को ऋण न मिलने और निगरानी की कमजोरी प्रणाली की कुछ मुख्य कमियां IAY में पाई गई थी ।

ग्रामीण आवास कार्यक्रम के इन कमियों को दूर करने के लिए 2022 तक सभी को मकान उपलब्ध कराने की सरकार की प्रतिबद्धता को ध्यान में रखते हुए इंदिरा आवास योजना (IAY) को 1.04.2016 को प्रधानमंत्री आवास योजना में पुनर्गठित कर दिया ।

[post_ads_2]

प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य ।

pradhan mantri awas yojana का उद्देश्य सभी बेघर परिवारों और कच्चे तथा टूटे-फूटे मकान में रहने वाले परिवारों को 2022 तक बुनियादी सुविधाओं से युक्त पक्का मकान उपलब्ध कराना है । pradhan mantri awas yojana का वर्तमान उद्देश्य 2016-17 से 2018-19 इन 3 वर्षों में कच्चे टूटे-फूटे मकानों में रहने वाले परिवारों को लाभ प्रदान करना है ।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घरों के आकार को 20 वर्ग मीटर से 25 वर्ग मीटर कर दिया गया है साथ ही सहायता को मैदानी क्षेत्र पर ₹70,000 से बढ़ाकर ₹120000 (1.2 लाख ) में परिवर्तित कर दिया गया है साथ ही प्रवर्तीय राज्यों और आईएपी जिलों में ₹75, 000 से बढ़ाकर ₹130000 (1.3 लाख ) कर दिया गया है ।

आवास योजना के तहत एक संपन्न घर बनाया जाता है जिसमें उत्तम बिजली , पानी , शौचालय, एलपीजी कनेक्शन की भी व्यवस्था अन्य स्रोतों से दी जाती है । आपके घर में अभी तक शौचालय नहीं है तो आप प्रधानमंत्री शौचालय अनुदान योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कौन और कितना देता है सहायता ?

pradhan mantri awas yojana के तहत आई लागत का बहन केंद्र और राज्य सरकारों के बीच 60:40 के अनुपात के आधार पर किया जाता है तथा पूर्वोत्तर एवं हिमालय जैसे राज्यों के लिए या अनुपात 90:10 का बनाया गया है ।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (PMAY-G) के तहत निधियों के वार्षिक प्रावधान में से 95% निधियां राज्यों/ संघ राज्य क्षेत्रों को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत नए मकानों के निर्माण के लिए रिलीज किया जाएगा । इसमें प्रशासनिक व्यय के लिए दिया गया 4% आवंटन भी शामिल किया गया है । इसके तहत बजट अनुदान की 5% राशि केंद्रीय स्तर पर विशेष परियोजनाओं के लिए आरक्षित निधि के रूप में रखी जाती है ।

प्रधानमंत्री आवास योजना /pradhan mantri awas yojana के तहत अधिकार प्राप्त कि गई समितियों द्वारा अनुमोदित की गई वार्षिक कार्य योजना के आधार पर राज्यों को वार्षिक आवंटन किया जाता है राज्य को वार्षिक आवंटन दो किस्तों के आधार पर रिलीज की जाती है ।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत लाभार्थियों का चयन / BENEFICIARY UNDER PRADHANMANTRI GRAMIN AAWAS YOJANA

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीणों का चयन सबसे महत्वपूर्ण बात है वास्तव में लाभ से वंचित लाभार्थियों को भी सहायता मिले और लाभार्थियों का चयन उद्देश्य एवं जांचे जाने योग्य हो ।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत लाभार्थियों का चयन बीपीएल परिवारों में से नही बल्कि लाभार्थी का चयन सामाजिक आर्थिक और जाति आधारित जनगणना (SECC 2011 ) में उल्लेखित मकानों की कमी मापदंडों का उपयोग करते हुए किया गया है तथा जिनकी ग्राम सभा द्वारा जांच की जाती है । SECC 2011 में मकान से संबंधित विशिष्ट अपवर्जनों को दर्ज किया गया है , इस आंकड़ों का उपयोग करते हुए बेघर तथा शून्य , ग्रुप की कच्ची छतो तथा कच्ची दीवारों के मकान में रहने वाले परिवारों को अलग किया जाता है और उन्हें लक्षित किया जाता है ।

प्रधानमंत्री आवास योजना के प्रकार / TYPES OF PRADHAN MANTRI AWAS YOJANA

प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत सामान्य तौर पर दो क्षेत्रों के लिए की गई है शहरी और ग्रामीण ।

शहरी क्षेत्र के लिए – प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) को सीधे उल्लेखित किया जाता है ।

ग्रामीण क्षेत्र के लिए – प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (PMAY-G) का प्रयोग किया जाता है ।

अगर आपको प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए आवेदन करना है यह स्पष्ट है कि आपको PMAY-G के तहत आवेदन करना होगा ना कि PMAY के तहत ।

PMAY यानी प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी से संबंधित सारी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें
View: प्रधान मंत्री आवास योजना ग्रामीण और शहरी लिस्ट (pmay सूची) कैसे देख। PMAY List 2019, Pradhan Mantri Awas Yojana List in Hindi, Rural & Urban List
View : प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची। ऐसे देखे लिस्ट में अपना नाम ?
पीएमवाई- जी के लक्ष्य एवं उद्देश्य / AIM OF PRADHAN MANTRI AWAS YOJANA GRAMIN

लक्ष्य एवं उद्देश्य pradhan mantri awas yojana (PMAY) के अंतर्गत सभी बेघर परिवारों और कच्चे तथा ग्रीन मकानों में रह रहे परिवारों को 2022 तक बुनियादी सुविधा युक्त पक्का आवास उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है । ” सबके लिए घर” के उद्देश्य को पूरा करने के लिए सरकार ने 2022 तक 2.95 करोड़ आवासों का निर्माण करने का लक्ष्य बनाया है । योजना के अंतर्गत वर्ष 2016 से 17, और 18 से 19 इन 3 वर्षों में बेघर परिवार या कच्चे ग्रीन-श्रीन मकानों में रहने वाले एक करोड़ परिवारों को लाभ पहुंचाना तथा स्थानीय सामग्रियों , डिजाइनर तथा प्रशिक्षित राजमिस्त्री का उपयोग करते हुए अच्छे मकान का निर्माण में मदद करना है । मकान को घर बनाने के लिए बहुत सारी योजनाओं के तालमेल से इसे चलाया जाएगा ।

प्रधानमंत्री आवास योजना की मुख्य विशेषताएं / KEY FEATURE OF PRADHANMANTRI AAWAS YOJANA GRAMIN
  • वर्ष 2016-17 से 2018-19 तब 3 वर्षों की अवधि में ग्रामीण क्षेत्रों में 1 करोड़ आवास निर्माण करने के लिए उपलब्ध कराना ।
  • आवास निर्माण के लिए जगह 20 वर्ग मीटर से बढ़ाकर 25 वर्ग मीटर तक किया जाना जिसमें स्वच्छ रसोइ हेतु क्षेत्र भी शामिल है ।
  • मैदानी क्षेत्र में इकाई सहायता को ₹70,000 से बढ़ाकर ₹12,0000 (1.2 लाख ) और प्रवर्तीय राज्यों, दुर्गम क्षेत्रों एवं आईपी जिलों में ₹75,000 से बढ़ाकर ₹130000 (1.3 लाख ) करना ।
  • केंद्र और राज्य सरकार के बीच लोगों को मैदानी क्षेत्रों में 60:40 आधार पर तथा पूर्वोत्तर और तीन हिमालय राज्य ( जम्मू कश्मीर , हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड ) में 90:10 के आधार पर लाभ देना ।
  • स्वच्छ भारत मिशन- ग्रामीण (एसबीएम-जी) व मनरेगा के साथ तालमेल के जरिए या अन्य समर्पित स्रोत से शौचालयों के लिए लोगों को ₹12000 की अतिरिक्त की सहायता उपलब्ध कराना ।
  • PMAY-G के अलावा आवास के निर्माण के लिए मनरेगा के अंतर्गत 90/95 दिनों की अकुशल मजदूरी का प्रावधान ।
  • ग्राम सभा द्वारा लाभार्थियों का निर्धारण और चयन मकानों की कमी और सामाजिक आर्थिक जनगणना (SECC -2011) उल्लेखित की गई अपवर्जन मापदंडों के आधार पर लोगों को लाभ देना ।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत राष्ट्रीय तकनीकी सहायता एजेंसी (एसईसीसी) की भी स्थापना की गई है जो लोगों को वित्तीय सहायता के अलावा मकान के निर्माण में तकनीकी सहायता भी मुहैया कराती है ।
  • अगर लाभार्थी चाहे तो उन्हें वित्तीय संस्थाओं से ₹70,000 तक की ऋण सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी ।
  • आवास के साथ-साथ बुनियादी सुविधाएं जैसे कि शौचालय, पेयजल, स्वच्छ व एफिशिएंट इंधन इत्यादि भी प्रदान करना ।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना /pradhan mantri awas yojana के तहत लाभार्थी के बैंक खाते में इलेक्ट्रॉनिक बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से भुगतान किया जाता है इस भुगतान की रकम पाने के लिए खाते के साथ आधार कार्ड का लिंक होना अनिवार्य है ।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करने वक्त लाभार्थी को अपनी जानकारी ऑथेंटिकेशन के माध्यम से उपलब्ध करवानी होती है ।
प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए आवेदन कैसे करें ? / HOW TO APPLY FOR PRADHAN MANTRI AWAS YOJANA GRAMIN

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए आवेदन आप अपने ब्लॉक के माध्यम से ही करवा सकते हैं।

ब्लॉक से आवेदन करने की प्रक्रिया ।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (PMAY-G) के लिए आवेदन आपको अपने ब्लॉक में जाकर ही करना होगा , ब्लॉक में जाना होगा और संबंधित अधिकारी से प्रधानमंत्री आवास योजना आवेदन का फॉर्म मांग लेना होगा उसे पूर्ण रूप भरकर संबंधित अधिकारी को सबमिट कर देना होगा ।

प्रधानमंत्री आवास योजना आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज / REQUIRED DOCUMENT FOR PM AWAS YOJANA
  • आधार कार्ड और जॉब कार्ड की प्रमाणित फोटो कॉपी
  • ग्राम सेवक सर्वे प्रपत्र की फोटो कॉपी
  • पटवारी द्वारा भूमि व सिंचाई साधन का प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र (स्वयं व किसी सरकारी कर्मचारी के द्वारा प्रमाणित )
  • मकान का प्रमाण पत्र (स्वयं व किसी सरकारी कर्मचारी के द्वारा प्रमाणित )
  • खतौनी नकल भूमि रहन होने पर बैंक डायरी की प्रति ।
  • दो पहिया व तीन पहिया व चार पहिया ना होने का प्रमाण पत्र (स्वयं व किसी सरकारी कर्मचारी के द्वारा प्रमाणित )
  • सहकारी समिति में KCC का प्रमाण पत्र
PMAY-G OFFICIAL APPLICATION

नोट :- रजिस्ट्रेशन फॉर्म के साथ यह सारे आवश्यक दस्तावेज लगाकर अपने ब्लॉक में संबंधित अधिकारी के पास जमा करने होंगे ।

चयनित होने की प्रक्रिया /PMAY G APPROVAL PROCESS

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए लाभार्थियों की सूची सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011(SECC-2011 ) के अनुसार बनाई गई है , साथ ही ऐसे व्यक्ति भी शामिल है जिन को वास्तव में आवास की आवश्यकता है पर 2011 सामाजिक आर्थिक जनगणना लिस्ट (SECC 2011 LIST ) में उनका नाम शामिल नहीं है । जब आप अपना आवेदन ब्लॉक में संबंधित अधिकारी के पास जमा करते हैं अधिकारी के द्वारा आपके आवेदन की जांच की जाती है और अगर सही पाया जाता है तो आपका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना लाभार्थी की सूची (PMAY-G LIST) में जोड़ दी जाती है । तो अब तक आपने IAY ,PMAY ,PMAY Online से संबंधित लगभग सारी जानकारी प्राप्त कर ली अब हम आपको प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट कैसे चेक करना है इसकी जानकारी देते हैं ।

HOW TO CHECK PMAY LIST,IAY.NIC.IN REPORTS,IAY LIST 2020

इंदिरा आवास योजना लिस्ट(IAY LIST) चेक करने के लिए सबसे पहले यह ध्यान रखना है कि आपने इंदिरा आवास योजना(IAY) या प्रधानमंत्री आवास योजना(PMAY) के लिए आवेदन किसी भी माध्यम से किया हो आवेदन करने के दोनों माध्यम ऑनलाइन और ऑफलाइन के बारे में हमने इस पोस्ट के ऊपर में आपको बता दिया है ।

HOW TO CHECK PMAY LIST , IAY.NIC.IN REPORTS

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY LIST ) या फिर इंदिरा आवास योजना (IAY LIST) की सूची देखने के लिए नीचे बताए गए तरीकों को ध्यान पूर्वक अपनाए ।
  • सबसे पहले इंदिरा गांधी आवास योजना की सूची देखने के लिए इसके आधिकारिक वेबसाइट https://pmayg.nic.in/netiay/home.aspx पर जाना होगा ।
  • जैसे ही आप https://pmayg.nic.in/netiay/home.aspx क्या अधिकारिक वेबसाइट पर जाते हैं होमपेज खुल जाता हैं। 
  • https://pmayg.nic.in/netiay/home.aspx वेबसाइट पर दिखाए गए मीनू बार में Awaassoft के ऑप्शन पर क्लिक करें और Report का चयन करें ।
  • रिपोर्ट पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा जिसके अंतर्गत आपको बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिलेंगे ।
  • A. Physical Progress Report के अंतर्गत 1. Year wise House completed reports के ऑप्शन का चयन करना होगा। 
View : 4,78,670 Houses Sanctioned Under Pradhan Mantri Awas Yojana(Urban) in The 42nd CSMC
  • जैसे ही आप Year Wise House Completed Report के ऑप्शन का चयन करते हैं आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा जिसमें आप filter के हिसाब से जो जानकारी चाहिए उसे प्राप्त कर पाएंगे । 
PMAY list , iay.nic.in reports

अभी यहां पर आपको सबसे पहले यह चयन करना होगा कि आप किस वर्ष के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना का रिपोर्ट देखना चाहते हैं । निम्नलिखित रिपोर्ट आप चेक कर सकते हैं ।
iay.nic.in reports
 iay.nic.in 2010-2011 list
 iay.nic.in 2011-2012 list
 iay.nic.in 2012-2013 list
 iay.nic.in 2013-2014 list
 iay.nic.in 2014-2015 list
 iay.nic.in 2015-2016 list
 iay.nic.in 2016-2017 list
 iay.nic.in 2017-2018 list
 iay.nic.in 2018-2019 list
 iay.nic.in 2019-2020 list

ध्यान दें :- ऊपर लिखित रिपोर्ट को आप Year wise चेक कर सकते हैं ।
  • जिस वर्ष के लिए आपको रिपोर्ट देखनी है उस Year का चयन करें ।
  • अब आपको किस योजना का रिपोर्ट देखना है उसका चयन करें उदाहरण के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण ।
  • अब आप अपने राज्य का चयन करें ।
  • राज्य का चयन करने के बाद आपको अपना जिला का चयन करना होगा ।
  • जिला का चयन करने के बाद आपको अपना ब्लॉक का चयन करना होगा ।
  • ब्लॉक का चयन करते ही आप Submit के बटन पर क्लिक करेंगे और जैसे ही आप Submit करते हैं आपके सामने Pmay List,iay.nic.in reports,IAY LIST की जानकारी खुलकर आ जाएगी ।
Source : https://iay.nic.in/netiay/home.aspx

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे
*****

Comments

This week popular schemes

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लाभार्थी सूची 2021 Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana List 2021

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची। ऐसे देखे लिस्ट में अपना नाम ?

Uttar Pradesh Shramik Card Online Registration 2020 उत्तर प्रदेश श्रमिक कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण 2020

Chief Minister Jan Van Yojana - Jharkhand मुख्यमंत्री जन वन योजना - झारखण्ड

Online Applying for the Rajasthan Birth Certificate

Uttar Pradesh One District One Product Training and Toolkit Scheme : उत्तर प्रदेश एक जनपद एक उत्पाद प्रशिक्षण एवं टूलकिट योजना

Pradhan Mantri Awas Yojana - Features, Benefits and Eligibility

Consumer Price Index Numbers on base 2012=100 for Rural, Urban and Combined for the Month of August 2021

Hostels in Navodaya Vidyalayas , State/UT-wise details of construction of hostels in Jawahar Navodaya Vidyalayas

Combined Graduate Trained Teacher Competitive Examination 2016 (Main) संयुक्त स्नातक प्रशिक्षित शिक्षक प्रतियोगिता परीक्षा 2016 (मुख्य)