Pradhan Mantri Awaas Yojana पीएम आवास योजना के तहत 44083 लोगों को मकान बनाने को दिए 574 करोड़

हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि हरियाणा में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वर्तमान सरकार द्वारा 44,083 लाभार्थियों को मकान बनाने के लिए 574 करोड़ रुपये की राशि प्रदान की जा चुकी है। उन्होंने यह बात मंगलवार को राजभवन में उनसे मिलने आए केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य राज्यमंत्री कौशल किशोर से बातचीत करते हुए कही।
पीएम आवास योजना के तहत 44083 लोगों को मकान

दत्तात्रेय ने कहा कि योजना के तहत प्रदेश में 1000 से भी अधिक आवेदकों को भूखंड अलॉटमेंट जारी करके कब्जे भी दिए जा चुके हैं। शेष अलॉटियों को भी कब्जा देने की प्रक्रिया जारी है। प्रदेश सरकार द्वारा जरूरतमंद लोगों को सस्ते व सुलभ आवास मुहैया करवाने के लिए सभी के लिए ‘आवास’ विभाग का गठन भी किया गया है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में जिला विकास नगर प्राधिकरण के माध्यम से हरियाणा में लंबे समय से रह रहे पूर्वांचल के लोगों के लिए मकान बनाने की योजना को भी प्रभावी रूप से संचालित किया जा रहा है। इस योजना के तहत फरीदाबाद, पलवल, गुरुग्राम, रेवाड़ी, करनाल, कुरुक्षेत्र, पानीपत व अन्य जिलों में रह रहे लोगों के लिए मकान बनाए जाएंगे। इस योजना के तहत मकान निर्माण के लिए 2.50 लाख की धनराशि दी जाती है। यह राशि उन्हीं को दी जाती है, जिन लोगों के पास अपने प्लॉट हैं।

मंत्री कौशल किशोर ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत देशभर से एक करोड़ 15 लाख लोगों के आवेदन प्राप्त हुए हैं। मंत्रालय द्वारा इन सभी लोगों को मकान बनाने के लिए धनराशि मुहैया करवा दी गई है।

Source: https://www.amarujala.com/haryana/panchkula/574-crore-given-to-44083-people-for-construction-of-houses-under-pm-awas-yojana-governor-panchkula-news-pkl4481442159

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।
*****