Ek Parivar Ek Naukri Yojana, एक परिवार एक नौकरी योजना

Ek Parivar Ek Naukri Yojana, एक परिवार एक नौकरी योजना

दोस्तों सरकारी नौकरी की चाह रखने वालो के लिए खुशखबरी है क्योकि केंद्र की मोदी सरकार ने उन परिवारों के लिए एक योजना की शरुआत की है जो सरकारी नौकरी करना चाहते है । केंद्र सरकार ने इस योजना का नाम ” एक परिवार एक नौकरी योजना ” रखा है। अगर आपके परिवार में भी कोई व्यक्ति सरकारी पद पर तैनात नहीं है तो यह योजना आपके लिए खुशियों का पैग़ाम लेकर आये है Ek Parivar Ek Naukri Yojana के रूप में।

Ek Parivar Ek Naukri Yojana

जिन परिवारों में एक भी व्यक्ति सरकारी पद पर तैनात नहीं है। उन परिवारों में योजना के अंतर्गत सरकार हर परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी उपलब्ध कराएगी। योजना  केवल उन परिवारों पर लागु होगी जिन में कोई भी व्यक्ति सरकारी पद पर न हो। व्यक्ति को सरकारी पद उसकी योग्यता के मुताबिक दिया जाइएगा। अगर आप भी इस योजना के अन्तर्गत अपने परिवार को इस योजना का लाभ पहुंचना चाहते है तो इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़े। योजना से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी नीचे दी गए है।
Ek+Parivar+Ek+Naukri+Yojana
Ek Parivar Ek Naukri Yojana 2019

आज के समय में सरकारी नौकरी पाना हम सभी का सपना है। पर तमाम तरह की डिग्री लेने के बाद भी हम सरकारी पद पर नहीं पहुंच पाते है क्योकि आज के समय में हर स्तर पर भष्टाचार बहुत बढ़ गया है जिससे काबिल लोगो को तो नौकरो नहीं मिल पाती और अयोग्य लोग नौकरी प्राप्त कर लेते है। यहाँ कुछ अपवाद भी है। परन्तु सरकार की इस “एक परिवार एक नौकरी “योजना से अब हर परिवार का एक व्यक्ति या स्त्री अपने काबिलियत तथा योग्यता के बल पर सरकारी पद प्राप्त कर सकेगा।

Registration Ek Parivar Ek Naukri Yojana

इस योजना के ऐलान से हर तरफ ख़ुशी छलक रही है क्योकि अब हर परिवार के एक सदस्य का सरकारी नौकरी का सफर आसान हो गया है। योजना के सम्बन्ध में शासन की और से सभी दिशा-निर्देश जारी किये जा चुके है। योजना के प्रमुख तथ्य ,योजना के लिए पात्रता तथा रजिस्ट्रेशन का  तरीका नीचे दिया गया है आप यहाँ से आवश्यक जानकारी हासिल कर सकते है।

 एक परिवार एक नौकरी योजना
Name of Scheme Ek Parivar Ek Naukri Yojana
Introduced by Firstly Sikkim Govt.
Motive To Provide Better Opportunity of employment
Beneficiary All Citizen of the country
Start Date to Apply Available Soon
Category Central Government Scheme
Last date to Apply Not Yet Declared
Mode of Application Online/Offline
Official website Announced Soon

Eligibility For  एक परिवार एक नौकरी योजना

एक परिवार एक नौकरी योजना के लिए सरकार ने कुछ  पात्रता रखी है जिसका विवरण नीचे दिया गया है।
  • एक परिवार एक नौकरी योजना 2019 के अंतर्गत केवल उस परिवार के व्यक्ति ही आवेदन कर सकते है जहा कोई अन्य व्यक्ति सरकारी पद पर न हो।
  • योजना के लिए एक परिवार से एक व्यक्ति ही आवेदन के लिए पात्र है। परिवार का दूसरा व्यक्ति योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकता।
  • योजना के लिए आवेदन हेतु आवेदक की आय 18 वर्ष से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आवेदक का राज्य का स्थायी निवासी होना भी आवश्यक है।
योजना के लिए आवेदन करना हेतु आवश्यक दस्तावेजों का विवरण नीचे दिया गया हैं।
  • आवेदक का पहचान पत्र
  • आवेदन भरने हेतु आवेदक का आधार कार्ड।
  • आवेदक का आय प्रमाण पत्र।
  • आवेदक का बोनाफाइड प्रमाण पत्र
योजना में विभिन्न विभागों के लिए आवेदन स्वीकृत किये जायेगे। अत आवेदक का पढ़ा लिखा होना आवश्यक है।
योजना के अंतर्गत सरकारी पदों पर भर्ती हेतु सरकार ने 12 विभागों की एक सूचि  तैयार की है जिसमे कुल मिलाकर लाखो की संख्या में पद रिक्त है। विभागों के खाली रिक्त पदों का विवरण निचे दिया गया है। पंचायत चौकीदार,अस्पताल का वार्ड ,माली ,होमगार्ड ,ग्राम पंचायत सहायक ,तथा अन्य पद है।

Online Registration For Ek Parivar Ek Naukri Yojana

एक परिवार एक नौकरी योजना के लिए आवेदन जल्द ही प्रारम्भ हो जायेगे जो भी इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है वह जल्द ही आवेदन कर सकते है। योजन के अंतर्गत 12,000 युवको को नियुक्ति पत्र मिल चूका है। बाकि युवको को आवेदन पत्र जल्द मिल जायेगे। इस योजना के तहत नौकरी की जिम्मेदारी कार्मिक विभाग को सोपी गयी है। योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली नौकरिया अगले 5 वर्षो में नियमित हो जायेगी। अत आपसे अनुरोध  है की सिक्किम सरकार की इस योजना के लिए जल्द से जल्द रजिस्ट्रेशन करा कर योजना का लाभ ले।

Conclusion of Ek Parivar Ek Naukri Yojana 2020

हमें उम्मीद है की आपको यह जानकारी जरूर लाभदायक लगी होगी। कृपया इस पोस्ट को ज्यादा-ज्यादा शेयर करे ताकि लोगो को सरकार की योजनाओ की जानकारों हो सके।

दोस्तों केंद्र की मोदी सरकार ने एक परिवार एक नौकरी योजना की घोषणा अपने सरकार के पिछले कार्यकाल में की थी परन्तु इस योजना को अमलीजामा नहीं पहनाया जा सका। अब सरकार के दूसरे कार्यकाल में इस योजना के सम्बन्ध में अन्य जानकारी मिलने की सम्भावना दिखाई दे रही है। इस योजना अथवा केंद्र सरकार की नौकरी से सम्बंधित अन्य योजनाओ के सम्बन्ध में आवश्यक निर्देशों के मिलने के उपरांत आपको अवगत करा दिया जायेगा। 

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे। 
*****

Comments

This week popular schemes

Uttar Pradesh Shramik Card Online Registration 2020 उत्तर प्रदेश श्रमिक कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण 2020

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लाभार्थी सूची 2021 Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana List 2021

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची। ऐसे देखे लिस्ट में अपना नाम ?

Ek Bharat Shrestha Bharat Activities in Schools : CBSE

Modi government will again increase the salary of central employees दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों की मोदी सरकार फिर बढ़ेगी सैलरी, यहां जानें किसे कितना होगा फायदा?

Sainik School Admission 2021-22 (Class 6,9), Apply Online

7th Pay Commission Latest News GPF, Insurance, Ex-gratia Compensation Nomination Form Amended

YSR Pension Kanuka List 2021

Indian Navy Recruitment 10+2 Sailor Entry AA & SSR February 2022 Batch

Delhi Prevention and Control of Malaria, Dengue, Chikungunya or any Vector Borne Disease Regulations, 2021