Delhi Water Bill Waiver Scheme 2019 दिल्ली सरकार द्वारा पानी बिल माफी योजना 2019

Delhi Water Bill Waiver Scheme 2019 दिल्ली सरकार द्वारा पानी बिल माफी योजना 2019 

यदि आप दिल्ली के निवासी हैं। तो आपके लिए एक खुशखबरी है। दिल्ली सरकार ने प्रदेश के नागरिकों के लिए पानी बिल माफी योजना 2019 (Water Bill Arrears Waiver Scheme) की घोषणा की है। अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार ने उन नागरिकों के लिए पानी का बकाया बिल माफ करने का फैसला किया है, जिनके घरों में पानी के मीटर हैं।
delhi-water-charge
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा करते हुए कहा कि पानी बिल से एरियर हटा दिया गया है। जिन लोगों के घर में फंक्शनल मीटर हैं उन सभी को इस योजना का लाभ मिलेगा। एरियर फ्री करने के पीछे की वजह बताते हुए केजरीवाल ने कहा कि एरियर बेहद ज्यादा इकट्ठे हो गए हैं। कई लोगों को महीनों तक बिल नहीं मिलता है। बिना रीडिंग के बिल आने की समस्या भी सामने आई है। हमने बिलिंग का नया सिस्टम शुरू कर दिया है। टैब से मीटर रीडिंग ली जाती है। इसमें लोकेशन पर जाकर ही रीडिंग लेनी होती है। नई तकनीक से कई पुराने बिल सामने आने लगे हैं। इसलिए आज हम एरियर को मुक्त करने की घोषणा कर रहे हैं।

दिल्ली सरकार पानी बिल माफी योजना 2019

Delhi Govt Water Bill Waiver Scheme  बिल माफी योजना 30 नवंबर 2019 को शुरू होगी। दिल्ली में 31 मार्च 2019 तक कार्यात्मक मीटर वाले लोगों के सभी पानी के बिलों को माफ कर दिया जाएगा। केवल कार्यात्मक मीटर वाले लोग ही योजना का लाभ उठा सकते हैं। उन सभी का लेट फीस माफ कर दिया जाएगा। इसमें AB Category का 25 प्रतिशत बिल माफ होगा। जबकि C कैटेगिरी का 50 फीसदी बिल माफ होगा। वहीं ई,एफ,जी,एच कैटेगरी के लोगों के 100 फीसदी बिल 31 मार्च तक के माफ कर दिए जाएंगे। केजरीवाल के मुताबिक इससे दिल्ली सरकार को 600 करोड़ की आमदनी होगी।



दिल्ली सीएम पानी बिल माफी योजना शर्ते व छूट-

Delhi CM Water Bill Waiver Scheme Conditions and Exemptions – पानी बिल माफी योजना की शर्ते व छूट निम्न प्रकार से है।
  • मीटर चालू होगा तभी लाभ मिलेगा
  • मीटर के क्रियाशील होने पर इस योजना का भी लाभ मिलेगा।
  • यदि नहीं, तो 30 नवंबर 2019 तक मीटर लगवाएं।
  • सभी बिलों में, इस माफी योजना का लाभ 31 मार्च 2019 तक बिल पर उपलब्ध होगा।
  • श्रेणी के तहत छूट दी जाएगी:
दिल्ली सरकार की इस योजना के तहत 31 मार्च तक ई, एफ, जी, एच श्रेणी के लोगों के 100% पानी के बिल माफ किए जाएंगे। वहीं, ए, बी श्रेणी के लोगों के पानी के बिल 25% तक माफ किए जाएंगे। सी श्रेणी के लोगों के बिल 50% तक माफ किए जाएंगे। सरकार का अनुमान है कि ई, एफ, जी, एच श्रेणी के लगभग 10 लाख लोगों को पानी बिल माफी का लाभ मिलेगा।
Delhi+Water+Bill
*****

Comments

Popular Posts

Index of Eight Core Industries (Base: 2011-12=100) March, 2019

Index of Eight Core Industries (Base: 2011-12=100) February, 2019

kanya sumangla yojana apply online full process मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना ऑनलाइन अप्लाई करे।