Uttar Pradesh Bijli Bill Mafi Ek Samadhan Yojana उत्तर प्रदेश बिजली बिल माफी योजना

Uttar Pradesh Bijli Bill Mafi Ek Samadhan Yojana उत्तर प्रदेश बिजली बिल माफी योजना

काफी समय से बिजली बिल ना जमा करने वाले उपभोक्ताओं के लिए पावर कॉरपोरेशन के प्रबंधक निर्देशक द्वारा एकमुफ्त  समाधान योजना के अथार्ट एकमुफ्त बिजली बिल योजना के तहत बकाया बिजली बिल भुगतान हेतु बिजली बिल ब्याज माफी योजना लागू की गई है जो मध्यांचल दक्षिणांचल, पूर्वांचल, पश्चिम भांचन में लाखों की है जिसके भीतर ग्रामीण क्षेत्र के बिजली बिल कनेक्शन वाले उपभोक्ताओं को अपना बकाया बिल जमा कर बिजली बिल माफी योजना 2022 के तहत सभी की बिजली बिल माफ कर दी जाएगी।

Ek Must Samadhan Yojana 2022 

उत्तर प्रदेश में वक्ताओं के बकाया बिल पर राहत देने के उद्देश्य से सरकार द्वारा बकाया बिजली विभाग 100 प्रतिशत की छूट लेकर आई है इस उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के समस्त ( LMV-2 ) ( LMV-4B ) ( निजी संस्थान ) & ( LMV-6 ) श्रेणी की बकायेदारों को उनके विद्युत बिल पर दिनांक 21 अक्टूबर 2022 तक बिजली बिल सर चार्ज के रूप में लगाई गई है धनराशि में 100% की छूट दी जा रही है।। सरकार बिजली माफी योजना के तहत बहुत ही सीमित समय दी है जो कि जिन सभी के बकाया राशि आया है उन सभी का ही माफी की जाएगी। 

Uttar Pradesh Bijli Bill Mafi Ek Samadhan Yojana

आखिरी तारीख क्या है बिजली बिल माफी योजना की 

सरकार की तरफ से जारी की जाने वाली एक मुस्त समाधान सरचार्ज माफी योजना 21 अक्टूबर 2022 से  30 नवंबर 2022 तक लागू किए जाएंगे , इच्छुक व्यक्ति इस योजना में अपना पंजीकरण करवाने के लिए नजदीकी सीएससी सेंटर पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा या वो खुद ऑनलाइन के माध्यम से आपना पंजीकरण कर सकते है। उसके बाद इस योजना का लाभ उठा पाएंगे वरना नहीं मिल पाएंगे इस योजना का फायदा।।

किस्तों में भारी बिजली बिल

बिजली बिल भुगतान की आसान किस्तों योजना का लाभ उठाने के लिए लास्ट डेट जारी हो चुकी है जो वक्ताओं के बकाया बिल आसान किस्तों योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे आपने अभी तक पे इलेक्ट्रिसिटी बिल इंस्टॉलमेंट का लाभ नहीं उठा सकते हैं द्वारा इन्हें पूर्णा चालू किया जाए जिसकी उम्मीद अभी काफी कम है और अपना सारा समय में चल रहा एक मौत समाधान योजना में अपना रिचार्ज माफी के पश्चात बचने वाले बिल एक साथ जमा कर लाभ उठा सकते हैं की तरह नहीं उठा पाएंगे ला अभी टाइम है सरचार्ज माफी योजना में आप भी हिस्सा ले और अपना बिजली बिल माफ करवाएं। 

डोमेस्टिक इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन को कैसे मिलेगा एक एकमुश्त समाधान योजना का फायदा।।

UPPCL से प्राप्त हुई जानकारी के अनुसार अभी भी भारत में ही घरेलू उपभोक्ताओं को में स्थित कृषि बिजली उपभोक्ताओं के लिए आसान किस्तों में योजना हुआ किसान राजस्थान लागू की गई थी जिन उपभोक्ताओं ने उड़द की अवस्था में पंजीकरण कराया था एवं जिसके द्वारा लगातार निर्धारित किस्त जमा की जा रही है उन्हें इस योजना का लाभ अभी भी मिल रहा है वर्तमान समय में व्यवस्था एवं औधोगिक उपभोक्ताओं को अधिकार में छूट का लाभ दिए जाने हेतु योजना लागू की गई है मीटर नसीमा के कारण इस प्रकार की व्यवस्था की एक साथ शेरनी में ला पाना संभव नहीं हो पाता है अतः आवश्यकता है कि सरकार द्वारा जब कोई भी योजना चलाई जाए तब उसी उत्साह का अवधि में उसका लाभ उठा लिया जाए वरना बाद में इसका कोई लाभ नहीं मिलेगा। 

कैसे मिलेगा एक मुस्त समाधान बिजली बिल ब्याज माफी योजना का लाभ जाने विस्तार में।

इस योजना के अंतर्गत लाभ उठाने के लिए वीडियो वक्ताओं को अपनी नजदीकी क्षेत्र के उपखंड कार्यालय यानी कि कॉमन सर्विस सेंटर पर संपर्क कर सकते हैं और इस योजना की जानकारी हेतु आप विद्युत विभाग के टोल फ्री नंबर 1912 पर संपर्क कर सकते हैं।। 1912 की कॉल कर आप मुफ्त समाधान बिजली बिल ब्याज माफी योजना के अंतर्गत बिल माफी योजना का फायदा लेने क्यों पर बात कर सकते हैं और आपको पूरी तरह बताई जाएगी इस योजना को फायदा कैसे लेना है।।

एकमुश्त समाधान योजना हेतु पंजीकरण कैसे होता है।

UP Bijli Bill Mafi Ek Samadhan Yojana के अंतर्गत लाभ उठाने के लिए उपभोक्ताओं को अपने नजदीकी पावर हाउस या जन सेवा केंद्र से संपर्क कर सकते हैं यदि आपको अपने आसपास के कॉमन सर्विस सेंटर की जानकारी आपको नहीं है तू नीचे दिए गए लिंक पर अपनी नजदीकी सीएससी जन सेवा केंद्र की खोज कर सकते हैं

सीएससी जन सेवा केंद्र खोजने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।।

पहले से कितना बकाया है बिजली बिल कैसे देखें।। आप अपना खुद का बकाया बिजली बिल की जानकारी के लिए अपने बिजली बिल कंपनी की वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट नंबर दर्ज कर अपना बकाया बिल की पूरी जानकारी पा सकते हैं।। माफी योजना के अंतर्गत माफ कराया जा सकता है।।

सीएससी से बिजली बिल माफी योजना के अंतर्गत कैसे रजिस्टर करें मित्रों को

  • सबसे पहले यहां क्लिक करें 
  • उसके पास सीएससी लॉगिन पर क्लिक करें
  • उसके बाद पोर्टल में सर्च करें इलेक्ट्रिसिटी बिल सर्विस
  • उसके बाद स्पेशल फील सर्विस की ऑप्शन आएगा वहां क्लिक करें
  • उसके बाद इलेक्ट्रिसिटी बिल कंपनी को सेलेक्ट करें
  • उसके बाद वह टी एस वन टाइम सेटेलमेंट स्कीम सेलेक्ट करें
  • उसके बाद कनेक्शन की अकाउंट नंबर दर्ज करें
  • मोबाइल नंबर दर्ज करें
  • सारा कुछ देख ले उसके बाद फाइनल सबमिट करें
  • उसके बाद मैं बिजली बिल पेमेंट पर क्लिक कर बिल क्लियर करें। 

यूपी बिजली बिल माफी योजना रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया?

यदि आप Uttar Pradesh EK Musht Smadhan Yojana के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं ! तो आपको निम्न प्रक्रिया को फॉलो करना होगा –
  • सर्वप्रथम आवेदक को योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • वेबसाइट पर पहुंचते ही आपके सामने होम पेज खुल जाएगा। 
  • अब यहां पर आपको Uttar Pradesh EK Musht Smadhan Yojana / OTS Registration का ऑप्शन दिखाई देगा। 
  • आपको ओटीएस रजिस्ट्रेशन ऑप्शन पर क्लिक करना है। 
  • अब आपके सामने अगला पेज खुल कर आ जाएगा। 
  • इस पेज पर आपको अपना बिजली बिल कनेक्शन नंबर डालकर सबमिट करना होगा। 
  • अब आपके सामने पुराना पूरा बिल, ब्याज दर ,वा किस्तों की रकम दिखाई देगी। 
  • आप प्रजेंट किस्त जमा करके ओटीएस रजिस्ट्रेशन कर देंगे। 
  • दी गई डेट पर आने वाली किस्त आपको जमा करनी होगी। 

बिजली बिल माफी योजना किस किस राज्य में मिल रहा है। 


वर्तमान में इस योजना का लाभ सिर्फ उत्तर प्रदेश के उपभोक्ताओं को ही मिल पाएगा किंतु इस योजना के सफलता के बाद अन्य राज्य में भी सोचा जाएगा ।
1 महीने में कितने किस्त देनी होती है बिजली बिल के।

इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण के बाद उपभोक्ताओं को हर महीने निर्धारित किस्त का भुगतान करना नहीं पड़ेगा क्योंकि बिजली बिल माफी एक समाधान योजना के अंतर्गत ब्याज माफी के पश्चात बेचने वाले विशेष बिजली बिल का एक साथ भुगतान करना होगा और उसके बाद कोई भी पेमेंट या पैसा नहीं देना होगा क्योंकि यहां साफ-साफ बताया जा रहा है बिजली बिल माफी एकमुश्त समाधान योजना रखी गई है इस योजना का नाम इसीलिए आगे कोई भी पेमेंट या पैसे नहीं देना है। 
Ek Must Samadhan Yojana के अंतर्गत मिलने वाली सभी उत्तर प्रदेश वाले वासियों को बधाई हो

यह योजना केवल उत्तर प्रदेश में ही लागू की गई है और उत्तर प्रदेश में ऐसे ढेर सारी योजनाएं लागू की जाती है जिससे आप सभी या आम जनता को फायदे होते रहते हैं। 
Source: https://uppcl.mpower.in/wss/index.htm

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।

*****