PM Vishwakarma’ Scheme To Be Launched By PM Modi On Vishwakarma Jayanti

PM Vishwakarma’ Scheme To Be Launched By PM Modi On Vishwakarma Jayanti
आज दिनांक 17 सितंबर 2023 को देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा विश्वकर्मा योजना का लोकार्पण किया गया एवं प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देशवासियों को विश्वकर्मा जयंती की शुभकामनाएं दी हैं। इससे पूर्व 15 अगस्त 2023 के दिन लाल किले के प्रांगण से माननीय प्रधानमंत्री जी ने इस योजना की शुरुआत करने की घोषणा की थी
इस योजना के द्वारा देश भर में कम कर रहे हैं छोटे-छोटे कारीगरों की सहायता की जाएगी। कौशल उन्नयन, ₹15000 कार्य किट प्रोत्साहन, ₹3 लाख और अधिक की क्रेडिट सहायता की जाएगी, यहां वह सब कुछ है जो आपको पीएम विश्वकर्मा योजना के बारे में जानने की आवश्यकता है। 
pm_vishwakarma’_scheme
केंद्रीय कैबिनेट ने इसी साल 16 अगस्त को इस योजना को मंजूरी दी थी. पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत कुल 18 पारंपरिक शिल्प शामिल हैं।
इनमें टोकरी/चटाई/झाड़ू निर्माता/कॉयर बुनकर, मछली पकड़ने का जाल बनाने वाला, दर्जी (दारजी), धोबी (धोबी), माला बनाने वाला (मालाकार), नाई (नाई), गुड़िया और खिलौना बनाने वाला (पारंपरिक), राजमिस्त्री (राजमिस्त्री), शामिल हैं। मोची (चार्मकार/जूताकार/फुटवियर कारीगर), मूर्तिकार (मूर्तिकार/पत्थर तराशने वाला), पत्थर तोड़ने वाला, कुम्हार (कुम्हार), सुनार (सोनार), ताला बनाने वाला, हथौड़ा और टूल किट बनाने वाला, लोहार (लोहार), कवच बनाने वाला, नाव बनाने वाला, बढ़ई (सुथार) शामिल है। 
यह योजना सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) मंत्रालय के दायरे में आती है। मोदी सरकार ने पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत कई गतिविधियों की योजना बनाई है, जिसमें कारीगरों की पहचान और सत्यापन, ऋण और विपणन सहायता की सुविधा और कौशल उन्नयन प्रशिक्षण प्रदान करना शामिल है।
विकास के बारे में बोलते हुए संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी कहते हैं, “मैं प्रधान मंत्री मोदी को उनके जन्मदिन पर शुभकामनाएं देना चाहता हूं और उनके लंबे जीवन के लिए प्रार्थना करना चाहता हूं. ‘विश्वकर्मा’ के नाम पर, पीएम मोदी एक बड़ी योजना ‘विश्वकर्मा’ शुरू कर रहे हैं। 
पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से शिल्पकारों और कारीगरों के लिए इस पहल की घोषणा की थी. उन्होंने कहा था, “सरकार पारंपरिक कौशल वाले लोगों के लिए अगले महीने 13,000 से 15,000 करोड़ रुपये के आवंटन के साथ ‘विश्वकर्मा योजना’ शुरू करेगी।”
योजना के तहत, बायोमेट्रिक-आधारित पीएम बायोमेट्रिक पोर्टल का उपयोग करके सामान्य सेवा केंद्रों के माध्यम से विश्वकर्मा की पंजीकरण प्रक्रिया निःशुल्क होगी। इसके अलावा, एक पीएम विश्वकर्मा प्रमाणपत्र और आईडी कार्ड, बुनियादी और उन्नत प्रशिक्षण से युक्त कौशल उन्नयन, ₹15,000 का टूलकिट प्रोत्साहन, रियायती ब्याज पर ₹1 लाख (पहली किश्त) और ₹2 लाख (दूसरी किश्त) तक संपार्श्विक-मुक्त क्रेडिट सहायता। 5% की दर, डिजिटल लेनदेन के लिए प्रोत्साहन और विपणन सहायता प्रदान की जाएगी।

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।

*****
लेटेस्‍ट अपडेट के लिए  FacebookTwitterTelegram से  अवश्‍य जुड़ें