E-Padtal Yojana योगी सरकार ने ” ई पड़ताल योजना ” शुरू की, किसानों की फसलों का होगा डिजिटल सर्वे

E-Padtal Yojana योगी सरकार ने ” ई पड़ताल योजना ” शुरू की, किसानों की फसलों का होगा डिजिटल सर्वे
E-Padtal Yojana केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा देश के किसानों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। जिसके माध्यम से किसानों को विभिन्न प्रकार की सुविधाओं का लाभ दिया जा रहा है। इस तरह ही उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा एक नई योजना की शुरुआत की गई है। जिसका नाम E-Padtal Yojana है। इस योजना के माध्यम से किसानों की आय में वृद्धि, सब्सिडी और योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए डिजिटल फसल सर्वेक्षण किया जाएगा।
E-Padtal Yojana 2023

राज्य के माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा ई- पड़ताल योजना की शुरुआत की गई है। जिसके माध्यम से किसानों की आय में वृद्धि, सब्सिडी और योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए डिजिटल फसल सर्वेक्षण किया जाएगा। राज्य के किसान भाइयों को ई- पड़ताल योजना के माध्यम फसल ख़राब होने का मुआफज़ा सरकार द्वारा समय पर दिया जा सकेगा। परन्तु इसके लिए सरकार सभी किसान भाइयों का फसलों का आंकड़ा जुटाएगी। जिसके माध्यम से ही जानकारी प्राप्त हो सकेगी की कितना रकबा है। ताकि किसानों की फसलों को नुकसान के आधार पर किसान भाइयों को लाभ दिया जा सके।
योगी_सरकार_ने_”_ई_पड़ताल_योजना_”_शुरू_की
एक बार जब किसान भाइयों का डाटा एक जुट हो जाएगा। तो उसके बाद किसानो को लाभवंतित किया जाएगा। आपको बता दें की राज्य सरकार द्वारा आंकड़ों के आधार पर ही किसानों को योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश में किसानों की फसलों की पड़ताल करने के लिए इस योजना के तहत ट्रेनर्स को ट्रेनिंग दी जाएगी। उत्तर प्रदेश के सभी इच्छुक आवेदक E-Padtal Yojana के लिए कैसे आवेदन कर सकते है। 
ई–पड़ताल योजना का मूलभूत उद्देश्य

उत्तर प्रदेश द्वारा E-Padtal Yojana को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यूपी में फसलों की सूची को प्राप्त करना है। ताकि राज्य सरकार जान सके कि राज्य में किस तरह की फसलों का कितना रकबा है और किसानों का नुकसान होने पर उन्हें कितना मुनाफा दिया जा सकता है। उत्तर प्रदेश सरकार के पास फसलों का आंकड़ा एकत्रित होने पर प्राकृतिक आपदाओं से फसलों के बर्बाद होने पर किसानों को जल्दी मुआवजा देना आसान हो जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के तहत किसान  भाइयों की आय भी दोगुनी हो सकेगी। अब राज्य के किसानो को प्राकर्तिक आपदा के कारण कोई नुकसान भी होगा। तो उनको ई- पड़ताल योजना का लाभ प्राप्त कर अपने परिवार की आर्थिक स्तिथि को बनाए रखेंगे।
Key Highlights of E-Padtal Yojana 2023

योजना का नाम

ई-पड़ताल योजना

वर्ष

2023

किसने शुरू की

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा

उद्देश्य

राज्य के किसानों की आय को बढ़ाना, सब्सिडी और योजनाओं का लाभ
प्रदान करना।

लाभार्थी

उत्तर प्रदेश के किसान

आवेदन प्रक्रिया

कोई नहीं

आधिकारिक वेबसाइट

अभी जारी नहीं हुआ है। 

E-Padtal Yojana के लाभ एवं विशेषताएं

यूपी के माननीय मुख्यम्नत्री जी द्वारा E-Padtal Yojana की शुरुआत की गई है। 
  • इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश के किसान भाइयों को आय में वृद्धि, सब्सिडी और योजनाओं का लाभ दिया जाएगा।
  • आपको बता दें की योजना के माध्यम से राज्य के किसानों की फसलों का डिजिटल सर्वे किया जाएगा।
  • राज्य सरकार द्वारा फसलों का डिजिटल सर्वे इसी खरीफ की फसल से आरंभ हो जाएगा।
  • अगर अब प्राकर्तिक आपदाओं के कारण किसान भाइयों का नुकसान होता है। तो वह योजना का लाभ प्राप्त कर अपनी आर्थिक स्तिथि में सुधार कर सकेंगे। 
  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा योजना के पहले चरण में 15 सितंबर से कैंपेन चलाएं जाएंगे। 
  • इसके साथ ही पहले चरण में 21 और दूसरे चरण में 54 जिलों का सर्वेक्षण किया जाएगा।
  • यूपी सरकार द्वारा जिले व तहसील स्तर पर मास्टर ट्रेनर बनाए जाएंगे। जो अन्य ट्रेनर्स को प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके लिए एनआईसी ने सभी ट्रेनर की आईडी बना दी है।
  • जैसे की आप जान गए होंगे की सरकार के पास फसलों का डाटा तो होगा ही। जिसके माध्यम से आय कैसे बढ़ानी है इसके लिए भी फ्रेमवर्क आसानी से तैयार किया जा सकेगा। 
  • ई- पड़ताल योजना का लाभ प्राप्त कर सभी किसान भाइयों की आर्थिक स्तिथि में सुधार हो सकेगा।
54 जिलों में ई पड़ताल का किया जाएगा सर्वे

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा ई- पड़ताल योजना के रूप में उठाए गए इस कदम का एक मुख्य लाभ तो यही है खरीफ फसलों का यह प्रशिक्षण दो चरणों में किया जाएगा। जिसके लिए पहले 10 अगस्त और 15 सितंबर तक एक कैंप आयोजित किया जाएगा। पड़ताल के पहले चरण में 21 दिनों का सर्वेक्षण किया जाएगा। जिसके पश्चात दूसरे चरण 54 जिलों  में फसलों का प्रशिक्षण किया जाएगा। इस तरीके से राज्य के सभी किसान भाइयों का सर्वेक्षण हो सकेगा। इसके साथ ही आपको बता दें की E-Padtal Yojana के तहत राज्य में जिला और तहसील स्तर पर 4 कमेटी बनाई जाएगी।
6 पॉइंट्स में फ्रेमवर्क बनाया जाएगा

आपको बता दें की राज्य सरकार योजना के माध्यम से सभी किसान भाइयों का डाटा एक जगह करेगी। जिसके बाद उन्हें लाभ दिया जा सकेगा। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किसानों की आय बढ़ाने के लिए भी 6 पॉइंट में फ्रेमवर्क भी तैयार किया जाएगा। उत्तर प्रदेश के किसानों की फसलों की MSP निर्धारित करने में भी यह आंकड़ा फायदेमंद साबित होगा।
ट्रेनर्स को लखनऊ में दिया जाएगा प्रशिक्षण

राज्य सरकार द्वारा E-Padtal Yojana का शुभारंभ करते समय बताया गया है, कि जैसे उत्तर प्रदेश राज्य में 75 जनपदों में 350 तहसीलें हैं। जिनमें डाटा को सेलेक्ट करने के पश्चात 31002 अकाउंटेंट के माध्यम से ई पड़ताल योजना के संचालन करने हेतु 35,983 कलेक्टर का डाटा सर्वे में शामिल किया जाएगा। आपको बता दें की कलेक्टर में फसलों की फोटो और उनका स्थान और अन्य सभी जानकारी दर्ज की जाएगी इस सर्वे में हर जिले में जिला और तहसील में तहसील मास्टर ट्रेनर्स की पहचान की जाएगी।  जिसके पश्चात ही ट्रेनर्स को लखनऊ में प्रशिक्षण दिया जाएगा। उसके बाद वह अपना कार्य सही से कर पाएंगे।
E-Padtal Yojana 2023 के तहत आवेदन कैसे करें?

उत्तर प्रदेश के सभी इच्छुक नागरिक जो ई- पड़ताल योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन करना चाहते हैं। उन सभी को बता दें कि योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। इसका कारण यह है कि राज्य के हर जिले में मास्टर ट्रेनर्स तहसील में तहसील मास्टर ट्रेनर के माध्यम से फसलों की फोटो उनके स्थान और महत्वपूर्ण जानकारी ली जाएगी। जिसके पश्चात मिले सभी आंकड़ों के आधार पर किसान भाइयों को योजनाओं का लाभ और अनुदान प्रदान किया जाएगा। E-Padtal Yojana के माध्यम से किसानों को आपदा के कारण होने वाले नुकसान पर भी राज्य सरकार द्वारा लाभ जाएगा। जिससे किसान भाइयों की आर्थिक स्थिति सही रहेगी।

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।

*****
लेटेस्‍ट अपडेट के लिए  FacebookTwitterTelegram से  अवश्‍य जुड़ें