Pradhan Mantri Scholarship Yojana 2023 सभी छात्रों को मिलेगी 25000 की स्कॉलरशिप

Pradhan Mantri Scholarship Yojana 2023 सभी छात्रों को मिलेगी 25000 की स्कॉलरशिप
Pradhan Mantri Scholarship Yojana
सरकार देश के बच्चों को शिक्षित करने के लिए सभी प्रयास कर रही है वह बच्चों की शिक्षा और अधिक बेहतर बनाने के लिए तरह-तरह की छात्रवृत्ति योजनाओं को जारी करती रहती है। ऐसी एक योजना सरकार द्वारा भी बच्चों को शिक्षित करने के लिए शुरू की गई है। जिसका नाम पीएम स्कॉलरशिप है। इस साल 2023 के लिए सरकार द्वारा इस योजना के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को शुरू किया जा चुका है। इच्छुक छात्र जल्दी से छात्रवृत्ति हेतु अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 
Pradhan Mantri Scholarship Yojana 2023

PM Scholarship Scheme 2023 को केंद्र सरकार द्वारा आरंभ किया गया है। Pradhan Mantri Scholarship Yojana के माध्यम से उन पुलिस कर्मियों, असम राइफल्स, आरपीएफ तथा आरपीएसएफ के बच्चों एवं विधवाओं को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी जिनकी मृत्यु आतंकी या नक्सली हमले के कारण या फिर अपनी सेवा के दौरान हुई हो। इसके अलावा इस योजना के माध्यम से यदि पुलिस कर्मि, असम राइफल्स, आरपीएफ तथा आरपीएसएफ विकलांग हुए हैं तो इस स्थिति में भी उनके बच्चों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से ₹2000 से लेकर ₹3000 तक की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए छात्रों को 12वीं कक्षा में 60% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। विदेश में शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों को इस योजना का लाभ नहीं प्रदान किया जाएगा।
प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना/Pradhan Mantri Scholarship Yojana का लाभ मान्यता प्राप्त संस्थानों में शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्र ही उठा सकते हैं। वह सभी नागरिक जो Pradhan Mantri Scholarship Yojana का लाभ उठाना चाहते हैं वह नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के माध्यम से इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।
PM Scholarship 2023 Highlights 

योजना का नाम

प्रधानमंत्री छात्रवृति योजना
2023

योजना लॉन्च की गई

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा

विभाग का नाम

भूतपूर्व सैनिक कल्याण विभाग

योजना का उद्देश्य

उच्च अध्ययन के लिए बच्चों को प्रोत्साहित करना

आवेदन प्रक्रिया

ऑनलाइन

छात्रवृत्ति धनराशि

लड़को को 2500 रूपये और लड़कियों को 3000 रूपये

ऑफिसियल वेबसाइट


Click Here

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना का उद्देश्य

Pradhan Mantri Scholarship Scheme 2023 का मुख्य उद्देश्य उन पुलिस कर्मियों, असम राइफल्स, आरपीएफ तथा आरपीएसएफ के बच्चों एवं विधवा को छात्रवृत्ति प्रदान करना है जिनकी आतंकी हमले, नक्सली हमले या फिर सेवा के दौरान मृत्यु हुई हो। इस योजना के माध्यम से उन पुलिस कर्मियों, असम राइफल्स, आरपीएफ तथा आरपीएसएफ के बच्चों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी जो विकलांग हो गए हैं। अब बच्चों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि केंद्र सरकार द्वारा उनको शिक्षा प्रदान करने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। अब देश का प्रत्येक बच्चा शिक्षा प्राप्त करने में सक्षम बन सकेगा। इसके अलावा यह योजना बेरोजगारी दर को घटाने में एवं देश की साक्षरता दर बढ़ाने में भी कारगर साबित होगी।
छात्र कर सकते हैं PM स्कॉलरशिप का ऑनलाइन आवेदन?

पीएम स्कॉलरशिप एक ऐसी स्कॉलरशिप है जिसके जरिए केंद्र सरकार के देश के आमर्ड फोर्स, पैरामिलिट्री फोर्स, रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स के मृतक सैनिक या रिटायर्ड सैनिक के बच्चों और विधवा को शिक्षा हेतु प्रोत्साहन देती है। योजना के अंतर्गत कई तरह के प्रोफेशनल प्रोसेस के लिए स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है। बता दे, इस योजना का आवेदन केवल एक्स–सर्विसमैन, एक्स–पोस्ट गार्ड और शहीद हुए सैनिकों के परिवार वाले ही कर पाएंगे।
जो भी छात्र पीएम स्कालरशिप का आवेदन करना चाहते है उन्हें बता देते है कि वह पीएम स्कालरशिप का ऑफलाइन आवेदन नहीं कर सकते केवल वह KSB की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पीएम स्कालरशिप यानी प्रधानमंत्री छात्रवृति का आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकते है। 

पीएम छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन करने के लिए, आपको इन चरणों का पालन करना होगा:

  • छात्रवृत्ति योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: Https://Www.Scholarships.Gov.In/
  • “Apply” बटन पर क्लिक करें।
  • निर्देशों और पात्रता मानदंड को ध्यान से पढ़ें।
  • छात्रवृत्ति के लिए पंजीकरण करने के लिए “New User” बटन पर क्लिक करें।
  • अपनी व्यक्तिगत और शैक्षिक जानकारी सहित आवश्यक विवरण के साथ पंजीकरण फॉर्म भरें।
  • अपने पहचान प्रमाण, पते के प्रमाण और शैक्षिक योग्यता सहित आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  • आपको एक पुष्टिकरण संदेश और एक अद्वितीय आवेदन संख्या प्राप्त होगी। इस नंबर को सुरक्षित रखें क्योंकि आपको अपने आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए इसकी आवश्यकता होगी।छात्रवृत्ति समिति आपके आवेदन की समीक्षा करेगी और यदि आप पात्र हैं, तो आपको छात्रवृत्ति प्रदान करेगी।
जाने कौन ले सकते हैं पीएम स्कॉलरशिप से जुड़े लाभ

देश में कई ऐसे सरकारी व गैर सरकारी आर्गेनाईजेशन है जो छात्रों के लिए कई तरह की छात्रवृति योजनाओं लाने में सक्षम है और हर तरह बच्चों की मदद करते है। ऐसे ही पीएम स्कालरशिप में भी छात्रों को छात्रवृति देने की स्कीम को शुरू किया है। PM Scholarship Scheme 2023 के तहत हर साल 5500 से अधिक छात्रों को लाभ प्रदान किया जायेगा।इसमें लड़कियों को 3000 रुपये हर महीने और लड़को को 2500 रुपये हर महीने छात्रवृति प्रदान की जाती है यानी कि सालाना उन्हें लगभग 25000 रुपये से अधिक की स्कालरशिप दी जाती है।
यह छात्रवृति अधिकारियों द्वारा तय की जाती है। यानी कि 1 से 5 साल तक। यह छात्रवृति लाभार्थी के कोर्स में एडमिशन लेने के आधार पर तय की जाती है। इस योजना का आवेदन 10वी, 12वी व ग्रेजुएशन के छात्र ले सकते है। बता दे, आवेदक के पिछली सभी पास किये एग्जाम जैसे: 10वी, 12वी व ग्रेजुएशन में कम से कम 60 % या उससे अधिक मार्क्स होने जरुरी है।
छात्र इस तारीख तक कर सकते हैं आवेदन
अगर आप भी पीएम स्कालरशिप का आवेदन करना चाहते है तो आपको बता देते है इसकी आवेदन प्रकिया 16 जुलाई 2023 से 31 अक्टूबर 2023 तक चलेगी। जो भी छात्र निर्धारित समय से पहले आवेदन कर लेंगे उसी का छात्रवृति फॉर्म स्वीकार किया जायेगा। 
CAPFS और AR के बच्चों को बांटी जाएगी पीएम स्कॉलरशिप
CAPF (सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फाॅर्स) एवं AR (असम राइफल) के बच्चों को हर ऐकडेमिक ईयर के लिए कुल 2 हजार स्कालरशिप का प्रसार किया जायेगा। इसी के साथ टोटल 500 स्कालरशिप नक्सल आतंकवाद हमलों में शहीद हुए स्टेट पुलिस कर्मियों के बच्चों को एक सामान लड़का और लड़की दोनों को बांटी जाएगी। पीएम स्कालरशिप के तहत देश के 82 हजार छात्रों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इसमें 41 हजार लड़को और 41 हजार लड़को को बराबर निर्धारित की गयी छात्रवृति दी जाएगी। 
Source: http://ksb.gov.in/

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।

*****
लेटेस्‍ट अपडेट के लिए  FacebookTwitterTelegram से  अवश्‍य जुड़ें