JAC Board 10th, 12th Result 2022 झारखंड बोर्ड मैट्रिक-इंटर टॉपरों को मिलेगा लैपटॉप व फोन

JAC Board 10th, 12th Result 2022 झारखंड बोर्ड मैट्रिक-इंटर टॉपरों को मिलेगा लैपटॉप व फोन

झारखंड के 10वीं और 12वीं के टॉपरों (टॉप थ्री) को पुरस्कार राशि के साथ-साथ इस साल से लैपटॉप और स्मार्ट फोन भी दिया जाएगा। झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक), सीबीएसई और आईसीएसई
झारखंड के 10वीं और 12वीं के टॉपरों (टॉप थ्री) को पुरस्कार राशि के साथ-साथ इस साल से लैपटॉप और स्मार्ट फोन भी दिया जाएगा। झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक), सीबीएसई और आईसीएसई में झारखंड से टॉप थ्री में आने वाले सभी छात्र-छात्राओं को निर्धारित राशि के अलावा लैपटॉप व स्मार्ट फोन देकर सम्मानित किया जाएगा। स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग इसकी तैयारी कर रहा है। इसका प्रस्ताव तैयार किया गया है और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की सहमति के लिए भेजा जा रहा है। सीएम की सहमति मिलने के साथ इसे कैबिनेट की स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा।
JAC Board 10th, 12th Result 2022
शिक्षा विभाग ने जैक से मैट्रिक और इंटरमीडिएट के तीनों संकायों के टॉप थ्री में आने वाले छात्र-छात्राओं की सूची मंगा ली है। वहीं, सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड को पत्र लिख कर झारखंड में उनके टॉप थ्री आने वाले छात्र-छात्राओं की लिस्ट मांगी गई है। सरकार झारखंड के स्थापना दिवस के दिन टॉपर्स को सम्मानित करने की तैयारी कर रही है। अगर सभी बोर्ड से टॉपर्स के नाम आने और वेरिफिकेशन में देरी होने से सम्मान समारोह की अलग से तारीख भी तय की जा सकती है। 10वीं व 12वीं के राज्य टॉपर को तीन लाख रुपये, दूसरे टॉपर को दो लाख और तीसरे को तीन लाख की राशि मिलेगी। 2020 के बाद इस साल 2022 में टॉपर्स को राशि दी जाएगी। बजट में प्रावधान नहीं किये जाने की वजह से 2021 में टॉपर्स को राशि देकर सम्मानित नहीं किया जा सका था।
मैट्रिक के टॉपर्स की बढ़ी राशि
मैट्रिक के टॉप थ्री आने वाले छात्र-छात्राओं की राशि में बढ़ोतरी की गई है। इस साल से इंटरमीडिएट के टॉपर्स के समान ही तीन लाख, दो लाख और एक लाख रुपये मिलेंगे। पहले मैट्रिक के स्टेट टॉपर को एख लाख, सेकेंड टॉपर को 75 हजार और थर्ड टॉपर को 50 हजार रुपये दिये जाने का प्रावधान था। राज्य सरकार ने मैट्रिक व इंटरमीडिएट में स्टेट टॉपर्स को समान रूप से राशि देने का निर्णय लिया है।
जैक बोर्ड के 25 छात्र-छात्रा होंगे सम्मानित
झारखंड एकेडमिक काउंसिल के मैट्रिक व इंटरमीडिएट परीक्षा में टॉप थ्री आने वाले 25 छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया जाएगा और उन्हें राशि के साथ लैपटॉप व स्मार्ट फोन दी जाएगी। मैट्रिक की परीक्षा में इस साल छह छात्र-छात्रा स्टेट टॉपर हैं। वहीं, दो सेकेंड टॉपर और छह थर्ड टॉपर हैं। इसके अलावा इंटरमीडिएट के विज्ञान संकाय के टॉप थ्री पर तीन बेटियों को सम्मान राशि मिलेगी। आर्ट्स में टॉप थ्री में तीन छात्र-छात्रा और कॉमर्स संकाय में पहले दो स्थानों पर दो और तीसरे स्थान पर तीन छात्र-छात्राओं ने स्थान पाया है। जैक के 25 टॉप थ्री के अलावा सीबीएसई और आईसीएसई के 10वीं व 12वीं के करीब 45 स्टेट टॉप थ्री छात्र-छात्रा को पुरस्कृत किया जाएगा।
शिक्षा विभाग ने खर्च किया आकलन
10वीं-12वीं के टॉपर्स को लैपटॉप व स्मार्ट फोन देने के खर्च का शिक्षा विभाग ने आकलन किया है। प्रति छात्र 50-60 हजार का लैपटॉप व 15-20 हजार का स्मार्ट फोन दिया जा सकता है। इसके अलावा इस साल से मैट्रिक के टॉपर्स की भी राशि में बढ़ोतरी की गई है। इसमें भी चार गुना से ज्यादा राशि का खर्च बढ़ा है। सभी खर्च का आकलन कर प्रस्ताव तैयार किया गया है और उसे मुख्यमंत्री के पास भेजा जा रहा है। 

10वीं-12वीं के स्टेट टॉपर्स को मिलेगी राशि –

  • फर्स्ट टॉपर – तीन लाख रुपये
  • सकेंट टॉपर – दो लाख रुपये
  • थर्ड टॉपर – एक लाख रुपये

Source: https://www.livehindustan.com/career/story-jac-board-10th-12th-result-2022-jharkhand-board-matric-inter-toppers-will-get-laptop-and-phone-7312855.html

नोट :- हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com पर ऐसी जानकारी रोजाना आती रहती है, तो आप ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.indiangovtscheme.com से जुड़े रहे।

*****